The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

एकदम नए जैसा सेकेंड हैंड फोन खरीदना है? दाम भी ज्यादा नहीं है, बस ये वाली स्कीम जान लीजिए

बाजार की भाषा में इनको Refurbished मोबाइल कहते हैं.

post-main-image
पुराने फोन वारंटी के साथ (सांकेतिक तस्वीर)

फ्लैग्शिप स्मार्टफोन या प्रीमियम मोबाइल इस्तेमाल करने की चाहत सभी की होती है. आजकल उपलब्धता की कोई दिक्कत नहीं है क्योंकि लॉन्च के पहले दिन ही ज्यादातर फोन इंडिया में मिलते हैं. लेकिन हजारों/लाखों की कीमत की वजह से गरारी अटक जाती है. ऐसे में एक तरीका है सेकंड हैंड (Refurbished) फोन खरीद लेना. मगर इसमें भी एक पेंच है. खरीदें कहां से. हमेशा एक डर कि अगर कुछ गड़बड़ हुई तो क्या करेंगे. ऐसे में अगर कोई ऐसा जुगाड़ मिल जाए जहां से फोन लेने में कोई दिक्कत नहीं हो और साथ में वारंटी भी मिले तो मौज पक्की. ऐसा ही एक ठिकाना हमें मिला.

सेकंड हैंड फोन पर फस्ट हैंड अनुभव

ठिकाना है Cashify. वही कंपनी जो आपके पुराने फोन पूरी प्राइवेसी और सिक्योरिटी के साथ खरीदती है. ये सब कैसे होता है वो आप यहां क्लिक करके जान सकते हैं. आज बात फोन खरीदने की. Cashify ऐप और वेबसाइट पर तमाम कंपनियों के फोन उपलब्ध हैं. इतना ही नहीं आप कंपनी के आउटलेट पर जाकर भी डिवाइस देख सकते हैं. अब जरा सेकंड हैंड फोन का तिया-पांचा समझते हैं. बाजार की भाषा में इनको Refurbished मोबाइल कहते हैं. 

सांकेतिक तस्वीर

मतलब वो डिवाइस जिनको कंपनी ने किसी यूजर से खरीदा. इसके बाद बाकायदा इनको फॉर्मेट किया जाता है. कंपनी अपनी लैब में डिवाइस को सारे मानकों पर चेक करके वेबसाइट पर लिस्ट करती है. वेबसाइट पर आपको Buy Phone सेक्शन अलग नजर आएगा. डिवाइस कोई सा भी हो, 7 दिन में बदलने का जुगाड़ है. इसके साथ 6 महीने की वारंटी भी मिलती है. ये तो कंपनी का दावा हुआ. हम कैसे मान लें. इसलिए हमने एक डिवाइस ही टेस्ट करके देखा.

Cashify वाले स्मार्टफोन में क्या मिला

हमें लगा सबसे प्रीमियम डिवाइस ही चेक करना चाहिए. इसलिए आईफोन के लेटेस्ट मॉडल से अच्छा क्या होगा भला. डिवाइस कंपनी के अपने बॉक्स में आता है. बाकायदा पैक किया हुआ.

Cashify बॉक्स

# हमारे पास आया आईफोन 14 प्रो 256 जीबी. ओरिजनल लाइटनिंग केबल तो साथ में थी लेकिन चार्जर देखकर मजा आ गया. हालांकि ये ऐप्पल का असली चार्जर नहीं हैं बल्कि उसी क्षमता का दूसरा चार्जर है.

# आईफोन 14 है तो जाहिर सी बात है पिछले साल अक्टूबर से पहले का तो होगा नहीं. इसलिए हमने रुख किया ऐप्पल की आधिकारिक वेबसाइट का. नतीजा आपके सामने हैं.

# हमे लगा कुछ और टेस्ट करना चाहिए. इसलिए हमने भारत सरकार के ‘Know Your Mobile’ ऐप पर जाकर IMEI नंबर चेक किया. सारे डिटेल एकदम सही. नो योर मोबाइल भारत सरकार का पोर्टल हैं, जहां आप अपने डिवाइस के असली और नकली होने का पता कर सकते हैं..एक बात और ये इंडियन यूनिट है. बोले तो 5G सपोर्ट करने वाले सारे बैंड मिलने वाले हैं. 

# बात करें डिवाइस की तो पहली नजर में हमें कुछ खराब नहीं दिखा. वैसे डिवाइस की असल कंडीशन क्या है उसके बारे में वेबसाइट पर सारे डिटेल मिल जाते हैं. जैसे फेयर, गुड और सुपर्ब.


#अब बात अपने काम की. कीमत में कितना अंतर है. आज की तारीख में हमारी यूनिट का दाम ₹1,01,099 है. वहीं बाजार में इसका दाम ₹1,39,900 है. बचत का गुणा-गणित आप समझ सकते हैं. इसके साथ वेबसाइट पर ईएमआई ऑप्शन और कार्ड डिस्काउंट भी उपलब्ध हैं. हालांकि मॉडल और समय के हिसाब से कीमत चेंज होती रहती है. इसलिए असल कीमत के लिए आपको वेबसाइट का रुख करना होगा. 

सांकेतिक कीमत

डिवाइस कैसा और कीमत पर बात हो गई लेकिन परफ़ोर्मेंस के बिना कैसे बात बनेगी. हमने डिवाइस को तकरीबन दो हफ्ते इस्तेमाल किया. सब मक्खन है लेकिन मक्खन का असल स्वाद और कुछ दिनों के बाद ही पता चलेगा. तब फोन की डिटेल रिपोर्ट के साथ फिर मिलेंगे. तब तक आप 6 महीने की वारंटी के साथ अपने बजट वाला फोन खरीद सकते हैं. 

वीडियो: सैमसंग और आईफोन किनारे पड़े रहे, बेस्ट स्मार्टफोन का 'अवॉर्ड' इसे मिल गया!