The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

स्मार्टफोन में टाइपिंग का मज़ा दोगुना करने के लिए नए ऐप नहीं, बस सेटिंग्स बदलने की ज़रूरत!

कीबोर्ड स्मार्टफोन का सबसे कम सुर्खियां बटोरने वाला फीचर है.

post-main-image
स्मार्टफोन में कीबोर्ड 'घर की मुर्गी दाल बराबर' जैसा है. (image-google-pexels)

Smartphone के Keyboard को एक शब्द में बताना हो तो क्या कहेंगे आप. भई, हम तो कहेंगे कि यदि स्मार्टफोन एक शरीर है तो कीबोर्ड उसकी आत्मा है. बिन कीबोर्ड कल्पना भी नहीं कर सकते किसी भी स्मार्टफोन की. भले पुराना वाला बेसिक मोबाइल हो या फिर QWERTY वाला ब्लैकबेरी. आजकल आने वाले टच स्क्रीन स्मार्टफोन में वॉयस रिकॉर्डिंग फीचर है लेकिन कीबोर्ड की उपयोगिता रत्ती भर भी कम नहीं हुई है. ये स्मार्टफोन पर सबसे ज्यादा इस्तेमाल आने वाला ऐप है, लेकिन कहते हैं ना 'घर की मुर्गी दाल बराबर'. मतलब कोई खास ध्यान नहीं देता. आमतौर पर जैसी सेटिंग्स नए फोन के साथ आती हैं वैसे ही इस्तेमाल होता है.

आपको जानकार आश्चर्य होगा कि स्मार्टफोन का कीबोर्ड बहुत स्मार्ट होता है. A से Z तक फीचर पैक होता है, बस सही से इस्तेमाल की जरूरत है. अब ऐसे ही कुछ काम आने वाले फीचर्स हमने भी आजमा कर देखे. टाइपिंग का अनुभव बेहतर हुआ. अब आपका अनुभव बेहतर नहीं हो ऐसा कैसे हो सकता है भला. तो चलिए जानते हैं क्या-क्या कमाल कर सकते हैं(keyboard settings in your smartphone) आप स्मार्टफोन के कीबोर्ड से. हमने समझने के लिए Gboard का इस्तेमाल किया है. एक तो ये ज्यादातर एंड्रॉयड डिवाइस पर डिफॉल्ट कीबोर्ड होता है, दूसरा iPhone पर भी एकदम सही से काम करता है.

One-Handed Mode

आजकल स्मार्टफोन का डिस्प्ले काफी बड़ा हो गया है. दोनों हाथ से संभालना पड़ता है. कई बार तो सिर्फ एक हाथ से फोन के एक सिरे से दूसरे सिरे तक पहुचना भी थोड़ा कठिन होता है. अब ऐसे में सिर्फ एक हाथ से टाइप करना पड़ जाए तो दर्द का अनुभव ज़्यादा है. इस दर्द के लिए Iodex है One Handed Mode. इस फीचर से कीबोर्ड हो जाता है छोटा और खिसक जाता है दायें या बाएं, आपकी सुविधा अनुसार. अपने स्मार्टफोन के कीबोर्ड सेटिंग्स में इसको खोज निकालिए. सीधे सेटिंग्स मेन्यू में टाइप करने पर भी नजर आ जाएगा. अब रखना किस तरफ है वो आप खुद तय कर लीजिए.

One Handed Mode
one-handed mode
Auto-Correction और Spell Check

आप कितने बड़े विद्वान क्यों ना हों, कोई एक शब्द तो ऐसा आता ही जिसकी स्पेलिंग में गफलत होती है. हम सीधे पहुंच जाते हैं गूगल पर और चेक करते हैं कि सही लिखा था या गलत. ऐसा नहीं करना है और सारी की सारी स्पेलिंग सही लिखना है तो Spell Check का ऑप्शन इनेबल कर लीजिए. अब आपने apple की जगह aple लिखा तो झन्न से पता चलेगा कि गलत लिख दिया है. इतना ही नहीं, इसी शब्द पर क्लिक करते ही सही शब्द का पॉपअप भी नजर आ जायगा. ऑटो करेक्शन और नेक्स्ट वर्ड सजेशन भी इनेबल किए जा सकते हैं. स्मार्टफोन का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आपकी टाइपिंग की आदतों को समझकर आगे आने वाले शब्दों का सुझाव देगा. इस फीचर से आपकी टाइपिंग स्पीड बढ़ना तय है, लेकिन ऑटो करेक्शन फीचर को थोड़ा संभाल कर इस्तेमाल करें. इस फीचर की वजह से अर्थ का अनर्थ होते भी देर नहीं लगती. फिर अलग से लिखना पड़ता है 'typo error, मतलब भूल सुधार. कुछ महानुभाव तो ऑटो करेक्शन के चक्कर में धमकी देते भी पकड़े गए हैं.

Auto Correction
auto-correction
Number Row

बॉलीवुड स्टार कितना ही कहें कि उनको नंबर से कोई फर्क नहीं पड़ता या फिर कोई वो घिसा पिटा डायलॉग मारे की age is just a number. सही बात ये है कि नंबर से सबको फर्क पड़ता है. और ऐसे ही फर्क पड़ता है आपकी टाइपिंग पर जब आप नंबर रो इनेबल करते हैं. डिफ़ॉल्ट नंबर में रो ऑफ रहती है, लेकिन आप कीबोर्ड सेटिंग में जाकर इसको इनेबल कर सकते हैं. Gboard से लेकर बाकी सभी कीबोर्ड में ऐसा करने पर सबसे ऊपर नंबर रो नजर आएगी और आपको बार-बार 123 पर प्रेस करके नंबर नहीं लिखना पड़ेगा. आईफोन यूजर अपने डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड में ऐसा नहीं कर सकते. भगवान उनको ये दुख सहने की शक्ति दे.

Number Row
number row
Sound and vibration

ये ऑप्शन बहुत बढ़िया है. कहने का मतलब आपको पसंद है तो ऑन कीजिए और नहीं तो ऑफ. कीबोर्ड में टाइपिंग करते समय यदि आपको चाहिए key प्रेस करने पर आवाज भी आए और कंपन भी हो मतलब वाइब्रेशन भी फ़ील हो तो सेटिंग्स में जाकर ऑन कर लीजिए. यदि आपको शांति पसंद है तो ऑफ कर दीजिए.

Sound And Vibration
sound and vibration
Emoji Button

'बिन पानी सब सून और बिन इमोजी टाइपिंग सून', इमोजी का इस्तेमाल कई बार शब्दों से भी ज्यादा होता है. कंपनियां भी इसका खास ख्याल रखती हैं और तमाम नए इमोजी अपने कीबोर्ड में जोड़ती रहती हैं. अगर आपने अभी तक इमोजी कीबोर्ड अपनी टाइपिंग में शामिल नहीं किया है तो यकीन मानिए आप बहुत कुछ मिस कर रहे हैं. कीबोर्ड की सेटिंग में जाइए और इमोजी सजेशन या इमोजी कीबोर्ड ऑन कर दीजिए. अब मन मा इमोशन जगाइए, मतलब टाइपिंग में इमोटीकॉन डालिए.

Emoji
emoji
Themes Change

काली-पीली, हरी-नीली, लाइट या डार्क और नहीं तो आपकी गैलरी की फोटो. कविता नहीं पढ़ रहे बल्कि हम तो थीम की बात कर रहे. अपने मन की मतलब जो चाहे लगाकर कीबोर्ड की थीम बदल डालिए. कहने का मतलब यदि आपको कीबोर्ड की डिफॉल्ट थीम बोरिंग लगती है तो उसमें रंग भरने का पूरा इंतजाम है. सेटिंग्स में होम पेज पर ही ये ऑप्शन नजर आएगा.

Theme
theme
Stickers

WhatsApp स्टिकर्स से आप परिचित होंगे लेकिन Gboard पर भी इनका अच्छा कलेक्शन है.

Stickers
stickers

 

तकरीबन हर तरीके के स्टिकर्स मिलेंगे आपको फिर बात चाय-बिस्किट की हो या फिर गपशप. फोटो फॉर्मेट तो है ही, GIF भी मिलेंगे.

वीडियो : इंस्टा ID से लेकर वॉट्सऐप बिजनेस तक, क्यूआर कोड के इतने फ़ायदे जानकर हैरान रह जाएंगे