The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

तन्मय भट्ट, मोजो स्टोरी जैसे बड़े यूट्यूब अकाउंट को इस 'ट्रिक' से हैक किए, ऐसे बचना है!

हैक होने में एलन मस्क की टेस्ला का क्या कनेक्शन है?

post-main-image
चार बड़े यूट्यूब चैनल हैक (तस्वीर: सोशल मीडिया)

तन्मय भट्ट, अब्दू रोजिक (Abdu Rozik), ऐश्वर्या मोहनराज (Aishwarya Mohanraj) और बरखा दत्त(मोजो स्टोरी). चारों यूट्यूब चैनल चलाते हैं. फिलहाल चर्चा में इसलिए हैं क्योंकि इन सभी के यूट्यूब अकाउंट हैक हुए हैं. चैनल हैक कर सारे वीडियो डिलीट किए गए और क्रिप्टो से लेकर मस्क के नाम पर पैसा भी मांगा गया. क्या है पूरा मामला, समझते हैं.

हैकर्स का एलन मस्क प्रेम

हालांकि ऐसा पहली बार नहीं है कि हैकर्स ने अरबपति एलन मस्क के नाम, फोटो और वीडियो का इस्तेमाल हैकिंग और साइबर अपराधों के लिए किया हो. मस्क पहले से ही ठगों के फेवरेट हैं. वजह साफ है. मस्क टेक वर्ल्ड का सबसे बड़ा नाम है और उनके नाम पर कुछ भी बेचना आसान हो जाता है. ऐसे में अगर कुछ लोकप्रिय चैनल भी मिल जाएं तो काम और भी आसान हो जाता है. इस केस में भी यही हुआ है.

तन्मय के यूट्यूब चैनल का स्क्रीन शॉट

तन्मय, अब्दू, ऐश्वर्या और बरखा (मोजो स्टोरी) के कुल मिलाकर 7 मिलियन (70 लाख) के करीब सब्स्क्राइबर हैं. सभी को हैक कर लिया गया. सभी के चैनलों पर टेस्ला का लोगो और कार नजर आ रही थी. हैकर्स एलन मस्क की मास्टरक्लास के नाम पर इन लोगों से पैसे मांग रहे थे. कुछ घंटों की क्लास को जीवन बदलने जैसा बताया गया. पेमेंट के लिए बाकायदा क्यूआर कोड भी स्क्रीन पर चलाए गए. खबरों के मुताबिक अकाउंट के साथ ईमेल को भी हैक किया गया है. इतना ही नहीं हैकर्स ने सिक्योरिटी की सबसे मजबूत परत "टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन" को भी बायपास किया. ऐसा हुआ कैसे वो जानने की कोशिश करते हैं.

ऐश्वर्या के चैनल का स्क्रीन शॉट 
टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन (2fa) बायपास

चूंकि अभी इस मामले पर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं आई है इसलिए ये अंदाजा लगाना मुश्किल है कि हैकर्स ने अकाउंट में सेंध कहां से लगाई. माने की किसी लिंक से कोई मालवेयर डाउनलोड हुआ या फिर किसी ऐप से ऐसा किया गया. लेकिन टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन को बायपास जरूर किया गया. टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन मतलब पासवर्ड के साथ एसएमएस बेस्ड एक और सुरक्षा कवच. किसी भी अकाउंट को लॉगिन करने के लिए पासवर्ड के साथ रजिस्टर्ड नंबर पर एसएमएस आता है. तभी जाकर अकाउंट लॉगिन होता है. अगर किसी भी ऐप या लिंक को यूजर के एसएमएस पढ़ने का एक्सेस है जो कई केस में होता है तो ऐसा करना संभव है. माने की 2fa को भी बायपास किया जा सकता है. 

मामले में ताजा खबर ये है कि चारों अकाउंट रीस्टोर हो गए हैं. सभी के वीडियोज आ गए हैं. मामले पर आगे जो भी अपडेट मिलेंगे वो हम आपड़े साझा करेंगे. वैसे आप भी सिर्फ 2fa के भरोसे अपने अकाउंट को रखते हैं तो दिक्कत हो सकती है. 2fa के साथ मल्टी फेक्टर ऑथेंटिकेशन और ऑथेंटिकेशन ऐप्स जैसे सेफ़्टी कवर का इस्तेमाल कर जरूर आप खुद को बचा सकते हैं.

वीडियो: सोशल लिस्ट: मिस्टर इंडियन हैकर ने मस्टैंग से गाय का चारा ढोया, वायरल हुई यूट्यूबर की नेकी