The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

ये अंग्रेजी, ये स्टाइल...फ्रॉड का ये तरीका देख तो दिल्ली पुलिस वाले भी घबरा जाएं!

मोबाइल से ऐसा फ्रॉड तो कोई ना सोचा होगा...

post-main-image
ठगी का नया तरीका (तस्वीर साभार: सोशल मीडिया)

हैलो, ये दिल्ली पुलिस का ऑटोमैटिक आंसर सिस्टम है. आपके निजी डॉक्युमेंट्स के साथ एक चोर पकड़ा गया है. हिन्दी में जानकारी के लिए 1 और इंग्लिश में बात करने के लिए 2 प्रेस करें. 

अगर ऐसा कोई कॉल आपको आया है तो सावधान हो जाएं. साइबर ठगों ने स्कैम करने का बहुत ही नायाब तरीका निकाला है. बाकायदा कस्टमर केयर सेंटर बनाकर फर्राटेदार अंग्रेजी में पूरे पुलिसिया अंदाज में बात करके आपको चूना लगाने का इंतजाम है. कमाल बात ये है कि ठगों ने इस बार शुरुआत आम आदमी से नहीं बल्कि सेलिब्रिटी से की है. समझते हैं नया खेल.

सेलिब्रिटी ने साझा की अपनी आपबीती

Sucharita Tyagi जो एक जानी-मानी फिल्म क्रिटिक हैं, उन्होंने अपने साथ हुए स्कैम की एक कोशिश का पूरा वाकया ट्विटर पर साझा किया है. सुचित्रा को एक अनजान नंबर से कॉल आता है. कॉल उठाने पर कस्टमर केयर के अंदाज में मशीन से आवाज आती है और दिल्ली पुलिस का रेफरेंस दिया जाता है. आपके कुछ दस्तावेज मिले हैं, ऐसा बोलकर आगे की जानकारी के लिए कोई एक नंबर प्रेस करने के लिए कहा जाता है. सुचित्रा जब ऐसा करती हैं तो कुछ सेकंड के बाद सामने से एक इंसान की आवाज आती है जो अपने आपको दिल्ली पुलिस कीर्ति नगर का सब इंस्पेक्टर राहुल सिंह बताता है.

कॉल सामने से आई फिर भी सुचित्रा से पूछा जाता है कि आपने दिल्ली पुलिस में क्यों फोन किया. इसके बाद कुछ बेसिक सवाल जैसे नाम और पता पूछा जाता है. अब आती है फिशिंग यानी कांटा डालने की बारी. कथित पुलिस वाला सुचित्रा से पूछता है कि अभी हाल-फिलहाल में उनका आधार कार्ड/ पैन कार्ड चोरी या एटीएम चोरी हुआ है क्या?

सुचित्रा को आभास था कि ये एक स्कैम है तो उन्होंने कहा कि नहीं मेरे पास मेरे सब कागजात हैं. तब भी सामने से कहा जाता है कि क्या आप किसी विपुल सिंह को जानती हैं. उसके पास से एटीएम कार्ड बरामद हुए हैं जिसमें एक आपका भी है.

क्या आप इसके लास्ट के चार डिजिट बता सकती हैं. इसके आगे सुचित्रा का धैर्य जवाब दे गया और उन्होंने ये कहकर फोन काट दिया कि वो सीधे कीर्ति नगर पुलिस स्टेशन कॉल कर लेंगी.

जो अगर सुचित्रा इन ठगों के झांसे में आ जाती तो फिर शायद कहानी कुछ और होती. कार्ड के नंबर के बाद CVV फिर OTP और फिर खेला होता. एकदम नया तरीका जिसमें सामने से बात करने वाला आदमी प्रॉपर अंग्रेजी में बात करता है. सुचित्रा के मुताबिक कोई भी इनकी स्टाइल से गच्चा खा सकता है. हालांकि अजीब बात ये थी कि मोबाइल नंबर 10 अंकों की जगह 9 डिजिट का था. सुचित्रा के ट्वीट पर और कई लोगों ने ऐसे ही कॉल्स के बारे में बताया है. माने कि नया फ्रॉड बाजार में आ चुका है. सतर्क रहें. पुलिस कभी भी आपको ऐसा कोई कॉल नहीं करती है. अगर कुछ होता है तो आपको संबंधित थाने में जाकर जानकारी लेने के लिए कहा जाता है. 

वीडियो: WhatsApp पर आ रहे अनजान विदेशी कॉल का चक्कर क्या है, जानें Lallantop को क्या पता चला