अगर बच्चे आपका स्मार्टफोन यूज कर रहे हैं तो फौरन ये सेटिंग्स ऑन कर लीजिए, नहीं तो...

09:50 PM Nov 29, 2022 | सूर्यकांत मिश्रा
Advertisement

स्मार्टफोन पर जितना वक्त आप गुजारते हैं, उतना ही आपके बच्चे भी. अब इसको वक्त की जरूरत कहिए या मजबूरी. कोरोना के बाद से ही बच्चों की डिजिटल एक्सेस बहुत बढ़ गई है. इसके साथ ही खतरे भी बढ़ गए हैं. जरा सी लापरवाही और भयंकर परिणाम. बच्चे से कोई ऐप डाउनलोड हो गया या फिर गलती से कैमरे का एक्सेस दे दिया. ऐसे में क्या करना चाहिए? कुछ सेटिंग्स हैं (smartphone parental controls settings), जो पहली फुरसत में इनेबल होनी चाहिए. हम आपको ऐसी ही कुछ सेटिंग्स के बारे में बताते हैं.

Advertisement

कहते हैं जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल उस चीज का आदी बना देता है. बच्चों के साथ भी कुछ ऐसा ही हो रहा है. Common Sense Media (कॉमन सेंस मीडिया ) की रिपोर्ट आंखे खोल देने वाली है. एक तरफ युवा दिन के 7 घंटे और 22 मिनट स्मार्टफोन पर बिता रहे हैं, तो दूसरी तरफ बच्चे 4 घंटे 44 मिनट तक. विशेषकर 8 से 12 साल के बच्चे तो स्मार्टफोन से चिपके नजर आते हैं. कोरोना महामारी ने इसमें आग में घी डालने वाला काम किया है. पढ़ाई से लेकर एंटरटेनमेंट तक, सब इसी पर हो रहा था तो आदत तो लगनी ही थी.

सांकेतिक इमेज

ऊपर बताए लक्षण अगर आपको अपने बच्चे में नजर आते हैं तो ये खतरे की घंटी है. इसके अलावा, अगर बच्चा फोन मांगने पर गुस्सा करता है या फिर फोन का इस्तेमाल करने के लिए अलग कमरे में जाता है, तो रिस्क का लेवल हाई है. इस आदत को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है. इसके साथ जरूरी है स्मार्टफोन से जुड़ीं कुछ सावधानियां. स्मार्टफोन पर बच्चे की एक्टिविटी पर नजर रखना जरूरी है और साथ में इस बात का खास ध्यान रखा जाना चाहिए कि वो कौन सा कॉन्टेन्ट देख रहे हैं. इसके लिए गूगल ने इंतजाम भी किया हुआ है. आपको स्मार्टफोन में पैरेंटल कंट्रोल (parental controls) इनेबल करना होगा.

इसके इनेबल होते ही कॉन्टेन्ट फ़िल्टर, ऐप लिमिट और मॉनिटर जैसी सुविधाएं आपको मिल जाएंगी. करना क्या होगा वो भी जान लीजिए-

# सबसे पहले Google Play Store पर जाइए.

# राइट में टॉप कॉर्नर पर प्रोफाइल पर क्लिक कीजिए.

# सेटिंग्स में फैमिली का ऑप्शन नजर आएगा.

एंड्रॉयड 

# यहां मिलेगा आपको Parental Control.

# पिन एंटर कीजिए और तय कीजिए कि आपका बच्चा क्या देखेगा और क्या नहीं.

# अगर आपका बच्चा आईफोन इस्तेमाल करता है तो सेटिंग्स में स्क्रीन टाइम (Screen Time) के अंदर Content & Privacy Restrictions में तमाम ऑप्शन मिल जाएंगे. 


वीडियो: बी रियल ऐप जिसने इंस्टा को हिला दिया

Advertisement
Next