The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

पहले 35 हज़ार रुपये में iPhone 13 बेचा, फिर फ्लिपकार्ट वालों ने कांड कर दिया

एक नहीं, कई लोगों का ऑर्डर फ्लिपकार्ट ने कैंसिल कर दिया है.

post-main-image
फ्लिपकार्ट सेलर्स ऑर्डर कैंसिल कर रहे. (image-india today)

बड़े जतन से आईफोन (iPhone) खरीदा. पेमेंट भी कर दिया. ऐप पर किस दिन मिलेगा उसकी डेट भी आ गई, लेकिन फिर एक मैसेज आया. आपका ऑर्डर कैंसिल. फ्लिपकार्ट की बिग बिलियन सेल में अगर ऐसा आपके साथ हुआ है तो आप अकेले नहीं हैं. कई सारे कस्टमर इस परेशानी से जूझ रहे. बहुतों ने तो सोशल मीडिया पर ऑर्डर का स्क्रीन शॉट डालकर अपनी खीझ भी जाहिर की. 

सस्ता आईफोन मिलने के चक्कर में लोगों के साथ बड़ा खेला हुआ है. प्रणीत एम नाम के यूज़र को iPhone 13 केवल 35 हज़ार रुपये में मिल गया था. पर दो दिन बाद ही उनका ऑर्डर कैंसिल हो गया. उन्होंने फ्लिपकार्ट का स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए पूछा, 

“कस्टमर केयर में शिकायत कैसे करें?”

मानव नाम के ट्विटर हैन्डल से ट्वीट किया गया जिसमें सेल को स्कैम बताया गया है. ट्वीट में लिखा है कि प्रोडक्ट आने से सिर्फ एक दिन पहले ऑर्डर कैसे कैंसिल हो रहे. अब तो नया स्टॉक भी नहीं है. 

राकेश नाम के यूज़र ने लिखा,

“वैसे नकली फ्लिपकार्ट पहले सेल प्राइस 50 हज़ार बताता है, फिर थोड़ी देर बाद 50 से 52 फिर 54 और फिर 57 करता है. इसलिए फ्लिपकार्ट एक घटिया प्लैटफॉर्म लगता है पर क्या करें ज्यादातर स्मार्टफोन वहीं मिलते हैं. एफ से फ्लिपकार्ट, एफ से फ्रॉड.”

ऐसे एक दो नहीं, कई यूज़र्स हैं. ट्वीट्स की लाइन लगी हुई है. 

इस बार फ्लिपकार्ट का बिग बिलियन सेल (Big Billion Day Sale) 23 सितंबर से शुरू हुआ. सेल के स्टार्ट होने से पहले ही Apple का iPhone 13 सबसे ज्यादा चर्चा में बना हुआ था. कयास लग रहे थे कि फोन 50 हज़ार रुपये से कम में मिल सकता है. हुआ भी ऐसा. आईफोन 13 का 128 जीबी मॉडल कई लकी यूजर्स को 40 हजार तक में मिल गया. पर अब कई सारे यूजर्स को ऑर्डर कैंसिल होने के मैसेज आ रहे हैं

ऐसा भी नहीं है कि ये पहली बार हुआ है. ई-कॉमर्स वेबसाइट का पिछला रिकॉर्ड भी ऐसा ही रहा है. कुछ साल पहले जब मैंने फ्लिपकार्ट से iPhone 11 प्रो मैक्स ऑर्डर किया तो पहले अलग-अलग डेट बताई गई और फिर फाइनली ऑर्डर कैंसिल कर दिया गया. सेलर्स बिना किसी कारण के ऑर्डर कैंसिल कर देते हैं और फ्लिपकार्ट की तरफ से कोई कारण नहीं बताया जाता है.

एक बात और, कोई एक सेलर ऐसा कर रहा हो वो भी नहीं. बल्कि अलग-अलग विक्रेता ऐसा करते दिख रहे हैं. बात सिर्फ ऑर्डर कैंसिल तक सीमित नहीं है. आईफोन 13 की उपलब्धता भी अचानक से कम हो गई है. आईफोन का बेस मॉडल जो 128 जीबी का है, वो अब उपलब्ध नहीं है. ऐसा सिर्फ एक डिलेवरी लोकेशन पर नहीं बल्कि देश की बाकी लोकेशन पर भी हो रहा है.  इन सब घटनाओं पर कंपनी का जवाब भी आया है. Lallantop को भेजे मेल में कंपनी ने कहा कि कुल ऑर्डर के 70 प्रतिशत आईफोन की डिलीवरी हो चुकी है. सिर्फ 3 प्रतिशत ऑर्डर ऐसे हैं जो कैंसिल हुए हैं. लेकिन कंपनी ने कुल ऑर्डर और कैंसिल हुए ऑर्डर का आंकड़ा अभी तक नहीं बताया है. 

वीडियो: एंड्रॉयड 13 में क्या मिलने वाला है आपको?