The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

Gmail से हो गए हैं बोर तो इन ईमेल ऐप्स को एक बार इस्तेमाल करिए...

ईमेल ऐप्स की दुनिया में Gmail किंग है. लेकिन ज़रूरी नहीं कि हर किसी को ये प्लेटफॉर्म पसंद आए. आइए एक नज़र डालते हैं कुछ काम के ऐप्स पर.

post-main-image
ईमेल के लिए ये ऐप्स हैं बहुत काम के (फोटो साभार-Unsplash)

ईमेल का नाम लेने पर सबसे पहले याद आता है Gmail. तमाम खूबियों से लैस. एक अदद अकाउंट और ईमेल के साथ इंटरनेट की दुनिया का ताला भी आपके लिए खुल जाता है. अब जीमेल की तारीफ में तो कई कसीदे पढ़े जा चुके हैं लेकिन इसके चक्कर में दूसरे ईमेल ऐप्स की बात जरा कम ही होती है. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि जीमेल से इतर और भी कई ऐप्स हैं जो अच्छे फीचर्स के साथ आते हैं. आज नजर डालते हैं ऐसे ही कुछ काम के ईमेल ऐप्स पर जो आपका अनुभव एक दम बदल कर रख देंगे.

Microsoft Outlook

एक शब्द में कहें तो थोड़ा अंडररेटेड मतलब कमतर आंके जाने वाला ऐप है. अब जो लोग Office 365 इस्तेमाल करते हैं वो तो इस ईमेल ऐप से परिचित होंगे लेकिन बाकी दुनिया का वास्ता थोड़ा कम ही पड़ता है. अगर आप एक आसान और फ्री ईमेल ऐप की तलाश में हैं तो Microsoft Outlook आपके लिए ही है. कोई तामझाम नहीं है, बोले तो साधारण सा यूजर इंटेरफेस है इसका. लॉगइन प्रोसेस एकदम मक्खन की तरह और डार्क मोड भी मिलेगा. फिंगरप्रिंट और फेस अनलॉक जैसे सिक्योरिटी फीचर ऐप को दूसरों से अलग बनाते हैं. आपका अकाउंट है जीमेल या फिर याहू पर. सभी को एक ही इनबॉक्स से ऑपरेट किया जा सकता है. फोकस इनबॉक्स आपको स्पैम मेल और फालतू के प्रोडक्ट प्रमोशन वाले ईमेल से छुटकारा दिलाएगा. वहीं ऐप के अंदर मौजूद कैलेंडर आपके सारे अपॉइन्ट्मेंट के नोटिफिकेशन भेजने में कोई कोताही नहीं बरतेगा.

Microsoft Outlook
Spark Email 

अब आपको जिंदगी में स्पार्क चाहिए तो क्या करना है वो बताने की जरूरत नहीं. लेकिन ईमेल की दुनिया में ये काम स्पार्क ऐप कर सकता है. वैसे स्पार्क को चिंगारी लगे मतलब लॉन्च हुए कुछ ज्यादा समय नहीं हुआ है. फिर भी साल 2019 में मार्केट में आए इस ऐप ने खूब सुर्खियां बटोरी. सारे बेसिक फीचर जैसे ईमेल पिन करना या फिर बाद में भेजने के लिए शेड्यूल करना तो मिलते ही हैं. रिमाइन्डर का ऑप्शन भी होता है. Sent किये या भेजे गए गए मेल को Undo करने का शानदार फीचर भी ऐप के साथ आता है. स्मार्ट इनबॉक्स तो है ही जो बेकार के मेल को उनके असली ठिकाने बोले तो ट्रैश बिन में भेज देता है.

Spark Email
Temp Mail

अगर आप भी प्रोडक्ट प्रमोशन और सात दिन में करोड़पति बनाने वाले ईमेल की बाढ़ से परेशान हैं तो ये ऐप रामबाण साबित हो सकता है. ऐप अपने नाम के अनुरूप अस्थाई ईमेल बना सकता है. अब आपको किसी व्यक्ति से सिर्फ एक ही ईमेल मंगाना है या फिर किसी ऐप पर सिर्फ एक बार साइन इन करना है. इस ऐप की मदद से टेंपरेरी ईमेल आईडी बनाइये और सुखी रहिए. क्यूआर कोड का सपोर्ट तो है ही, साथ में आपके नाम का ईमेल बनाने का भी जुगाड़ है. कहने का मतलब सामने वाले को सपने में भी शक नहीं होगा कि आपने एक अस्थाई ईमेल शेयर किया है. आज के दौर में जब यूजर की निजता हर तरफ से खतरे में दिखती है तब ऐसे फीचर सुकून देते हैं.

Temp Mail
Blue Mail

जीमेल और आउटलुक के बाद अगर कोई ऐप लोकप्रिय है तो वो ब्लू मेल होगा. आपके सारे ईमेल अकाउंट का एक ठिकाना बनाना हो तो ये ऐप काफी है. जीमेल हो या याहू या हो आपका आधिकारिक मेल. सब के सब चुटकियों में एक्सेस हो जाते हैं. हर ईमेल एड्रैस के लिए अलग-अलग नोटिफिकेशन का भी इंतजाम है. डार्क थीम नहीं हो, ऐसा हो सकता है क्या भला. ऐप्पल और एंड्रॉयड वॉच के लिए भी सपोर्ट है. यूजर इंटेरफेस अच्छा नहीं लगे तो अपने हिसाब से सेट करने का काम भी चुटकियों में हो जाएगा.

Blue Mail
Nine

अगर आप को है अपने डेटा की चिंता और चाहिए एक बढ़िया ईमेल तो नाइन है आपके लिए. ऐप का कोई सर्वर और क्लाउड नहीं है, कहने का मतलब ऐप एक पुल की तरह सीधे ईमेल के सर्वर से आपको जोड़ देता है. कौन से फ़ोल्डर को करना है सिंक और किसको रखना है ठंडे बस्ते में. इसका भी माकूल इंतजाम है. आपकी कोई कंपनी है या आप हैं बिजनेस यूजर तो नाइन को आजमाना बनता है.

nine

उम्मीद है कि ऊपर सुझाए गए ऐप्स आपके काम आएंगे. वैसे आप कौन सा ईमेल ऐप इस्तेमाल में लाते हैं. हमें बताइए. 

वीडियो: वॉट्सऐप पर मैसेज भेजने का ये जुगाड़ पता है आपको!!

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स