The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

सेहत बनानी है? जिम के साथ-साथ ये गैजेट्स बड़े काम के हैं

ज्यादा महंगे भी नहीं है, आपका काम भी आसान कर देते हैं.

post-main-image
हेल्थी रखने वाले गैजट (तस्वीर: पिक्सेल)

हेल्थी और फिट रहने की चाहत सभी के होती है. कुछ विरले लोग नेचुरली फिट होते हैं लेकिन उनकी संख्या तो उंगलियों पर गिनी जाने जितनी है. बचते हैं आप और हम. अब फिट रहने के तो तमाम तरीके हैं जैसे सुबह उठकर दौड़ लगाओ या फिर जिम-सिम करो. योगा से भी होगा. तरीका कोई सा भी हो लेकिन उसकी प्रोसेस को मॉनिटर करना बेहद जरूरी है. फिर बात वजन की हो या खाने की. ऐसा ना करने पर आपकी मेहनत जाया हो सकती है. इसलिए हमने कुछ गैजट (Fitness tracking gadgets) तलाशे हैं जो आपकी सेहतमंद जर्नी को मेन्टेंन रखने में मदद करेंगे.

फिटनेस ट्रेकर

फिट रहने में मदद करने वाला पहला गैजट. अच्छी बात ये है कि ये डिवाइस हर बजट में उपलब्ध है. कुछ सौ रुपयों से लेकर लाखों तक का. हमारी आपको सलाह होगी की फिटनेस ट्रेकिंग के लिए स्मार्टवॉच की जगह फिटनेस ट्रैकर का इस्तेमाल करें. इनकी बैटरी खूब चलती है तो बार-बार चार्ज करने का झंझट नहीं होता. स्टेप काउंट से लेकर हार्ट रेट तो मॉनिटर करते ही हैं. टाइम पर पानी पीने और थोड़ी-थोड़ी देर में सीट से उठकर चार कदम चलने की घंटी भी बजाते हैं.

Free From behind crop anonymous sportswoman checking notifications on  modern fitness tracker while training against blurred nature background on sunny weather Stock Photo
सांकेतिक तस्वीर 
स्मार्ट स्केल

वजन तो आप कहीं भी माप सकते हैं लेकिन उतने भर से काम नहीं चलेगा. वजन कितना बढ़ रहा या घट रहा वो भी पता होना जरूरी है. इसके साथ अगर BMI बोले तो बॉडी मास इंडेक्स का पता चल जाए तो बहुत अच्छा. स्मार्ट स्केल यही काम करती है. इतना ही नहीं मेमोरी फीचर की वजह से आपके पिछले रिकॉर्ड भी सेव करके चलती है. वजन और बॉडी का पूरा तिया-पांचा आप स्मार्ट स्केल के ऐप पर देख सकते हैं. इतना ही नहीं स्मार्ट स्केल एक साथ कई लोगों का डेटा सेव कर सकती है तो आप इसको अपने परिवार के साथ भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

Free From above of unrecognizable person in socks standing on electronic weighing scales while checking weight on parquet during weight loss Stock Photo
सांकेतिक तस्वीर
फूड स्केल

दुनिया का हर फिटनेस कोच इस बात कि वकालत करता है कि जिम में कितना भी पसीना बहा लो लेकिन खाने में गड़बड़ हुई तो कछु नहीं होगा. कहने का मतलब कब खाना है और कितना खाना है वो पता होना चाहिए. साफ शब्दों में कहें तो तौल कर खाना फायदेमंद है. इसमें आपकी मदद करेगी फूड स्केल या मॉडर्न तराजू. वाकई में फिट रहने का शौक है तो इसको खरीद लीजिए और फिर डिजिटल स्क्रीन पर तौल कर खाना खाइए.

Free Man Hands Pouring from Cups Stock Photo
सांकेतिक तस्वीर
केलोरी काउंटर ऐप

कितना खाना है, कब खाना है वो पता चल गया लेकिन उससे फायदा क्या हुआ. जिम में एक घंटा जमकर वर्जिश की तो कुछ हुआ या नहीं. इस सब का पता चलता है केलोरी काउंटर ऐप से. तकनीक वाली भाषा में कहें तो कितनी केलोरी बर्न हुई. ऐप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर पर तमाम ऐप्स उपलब्ध हैं. अपने मन मुताबिक डाउनलोड कर लीजिए.

बिन पानी सब सून

डॉक्टर से लेकर जिम वाले कोच, खूब पानी पीने की सलाह देते हैं. मगर लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि अक्सर इसका खयाल नहीं रहता. ऐसे में एक स्मार्ट बॉटल आपके काम आ सकती है. मार्केट में कई तरीके की स्मार्ट बॉटल उपलब्ध हैं. पानी का तापमान डिस्प्ले करने से लेकर जल लीजिए वाला टाइमर बताने वाली. अपने हिसाब से चुन लीजिए.

आखिर में एक बात. जरूरी नहीं कि सेहतमंद रहने के लिए गैजट इस्तेमाल किए जाएं. इनके बिना भी स्वस्थ रहा जा सकता है. हां गैजट आपकी थोड़ी ज्यादा मदद कर देंगे.        

 

वीडियो: ब्रा नहीं पहनने से हेल्थ पर कैसा असर होता है?