The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

Google ऐप पर आप बीते 15 मिनट क्या सर्च कर रहे थे? किसी को पता नहीं चलेगा

गूगल एंड्रॉयड ऐप पर आया नया फीचर.

post-main-image
अब गूगल ऐप पर सर्च हिस्ट्री डिलीट करना हुआ और आसान (Image:unsplash)
Google ऐप पर सर्च हिस्ट्री से जुड़ा एक नया फीचर आ गया है. अब Android स्मार्टफोन यूजर भी अपनी पिछली 15 मिनट की सर्च हिस्ट्री को डिलीट कर पाएंगे. iPhone यूजर्स के लिए ये फीचर पिछले साल जुलाई से ही उपलब्ध था. गूगल ने पिछले साल मई में अपनी डेवलपर कॉन्फ्रेंस में इस फीचर के बारे में बताया था, लेकिन टेक जगत की यह दिग्गज कंपनी इस फीचर को 2021 के अंत तक एंड्रॉयड स्मार्टफोन में लाने में सफल नहीं हो पाई.
आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि गूगल ऐप पर सर्च हिस्ट्री डिलीट करने की कई टाइम लाइन पहले से मौजूद हैं. 3 से लेकर 18 महीने और 36 महीने तक की सर्च हिस्ट्री को ऐप से ऑटो डिलीट किया जा सकता है. आप चाहें तो मैनुअली भी सर्च हिस्ट्री डिलीट कर सकते हैं. लेकिन पिछली 15 मिनट की सर्च हिस्ट्री डिलीट (delete the last 15 minutes) कर पाना बेहद ही काम का फीचर साबित हो सकता है. एक तो ऐसा करने से बहुत सारी सर्च हिस्ट्री (कम से कम 3 महीने) डिलीट नहीं होगी और दूसरा मैनुअली ऐसा करना आसान भी होगा. आसान भाषा में कहें तो कोई ऐसी वन टाइम सर्च हिस्ट्री जो आप फिर से यूज नहीं करने वाले या फिर ऐसी सर्च हिस्ट्री जो आपको सेव नहीं करनी है, दोनों परिस्थिति में ये फीचर काम आएगा.
गूगल के प्रवक्ता नेड एड्रियांस ने द वर्ज
वेबसाइट को बताया कि कंपनी इस फीचर को एंड्रॉयड स्मार्टफोन के गूगल ऐप पर रोलआउट कर रही है. आने वाले कुछ हफ्तों में इस फीचर को सभी लोग इस्तेमाल कर पाएंगे. 15 मिनट की सर्च हिस्ट्री फीचर को इस्तेमाल करने के लिए आपको गूगल ऐप को अपडेट करना पड़ेगा. उसके बाद आपको अपनी प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करना होगा. Delete last 15 min का ऑप्शन यहीं पर नजर आ जाएगा.
Delete Last 15 Minutes
delete last 15 minutes

फिलहाल ये फीचर गूगल के एंड्रॉयड और आईफोन ऐप पर उपलब्ध है, लेकिन गूगल की तरफ से अभी ये साफ नहीं है कि ये फीचर ऐप के डेस्कटॉप वर्जन पर भी उपलब्ध होगा या नहीं.