फोन में ये ऐप है तो मैथ की हर प्रॉब्लम आसानी से सॉल्व हो जाएगी!

03:19 PM Nov 29, 2022 | सूर्यकांत मिश्रा
Advertisement

गूगल सर्च (Google Search), गूगल मैप्स  (Google maps), गूगल पे (Google Pay) का इस्तेमाल तो आप और हम करते ही हैं. ये तो वो ऐप्स हैं जिनको आप टेक दिग्गज के फ्लैग्शिप ऐप्स कह सकते हैं. लेकिन गूगल का संसार इससे कहीं बड़ा है. गूगल के कई ऐप हैं जो आपके बहुत काम आ सकते हैं. इनकी मदद से आप अपने पुराने फोटो को असली साइज में स्कैन करने से लेकर गणित के सवाल तक हल कर सकते हैं. आज हम आपको ऐसे ही छिपे हुए गूगल ऐप्स के बारे में बताएंगे.

Advertisement

PhotoScan by Google

हम सभी के पास पुराने फोटो होते हैं और कोने में पड़े एल्बमभी. एक समय के बाद ये तस्वीरें खराब होने लगती हैं. एक तरीका है कि इनको स्कैन करके सेव कर लिया जाए. लेकिन ये बहुत बोरिंग है. ऐसे में आपकी इस परेशानी का इलाज है गूगल का फोटो स्कैन ऐप. पुरानी तस्वीर अपनी असली क्वालिटी में बिना किसी बदलाव के डिजिटल फॉर्मेट में सेव हो जाएगी. बस ऐप डाउनलोड कीजिए और फोटो चारों तरफ से स्कैन. तस्वीर गूगल फोटो (Google Photo) में सेव हो जाएगा. गूगल का AI (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) भी बखूबी अपना काम करेगा. कहने का मतलब आप इन फोटो को सर्च कर सकते हैं और ये बाकायदा कैटेगरी के हिसाब से सेव होते हैं.

फोटो स्कैन

गणित सुलझेगी लेंस से

गूगल लेंस कितने काम का है वो सभी को मालूम है. क्यूआर कोड स्कैन करने से लेकर कई तरह की भाषाओं में अनुवाद करने तक. लेकिन ये जानकार आपको हैरानी हो सकती है कि गूगल लेंस गणित की पहेली भी सुलझा सकता है. साधारण से 2+3 से लेकर कठिन वाले x2 – 3x + 2 तक. करना बस इतना है कि गूगल लेंस ऐप डाउनलोड करना है. वैसे आप गूगल सर्च के कैमरा आइकन से भी ये काम कर सकते हैं. यहां आपको बाकायदा होमवर्क का ऑप्शन नजर आएगा. इस पर मैथ के फार्मूले को स्कैन कीजिए. आगे क्या होगा वो आपको समझ आ ही गया होगा.

गूगल लेंस

गो-गो-गो-गो

चिंता मत कीजिए. हम आपको कबड्डी नहीं खिला रहे. हम बात कर रहे हैं गूगल गो (Google Go) ऐप की. असल गूगल सर्च का मंझला भाई. कहने का मतलब सर्च के लिए लाइट वर्जन. कितना लाइट. बस इतना जान लीजिए की आपका 40% डेटा सेव हो सकता है सर्च के दौरान. तो अगर आपका डेटा देर तक साथ नहीं देता तो ये ऐप आपके लिए हैं. पुराने स्मार्टफोन जो कम रैम वाले हैं, उनके लिए तो ये और भी अच्छा है. 

गूगल गो

फ़ाइल मिलेगी आसानी से 

ये ताजा-ताजा एंट्री है गूगल के पिटारे में. एंड्रॉयड स्मार्टफोन में फ़ाइलके लिए हजारों ऐप्स हैं. स्मार्टफोन मेकर्स भी अपनी तरफ से ऐसे फीचर देते हैं. लेकिन अब हाजिर है Files by Google. स्मार्टफोन में मौजूद हर किस्म की फ़ाइल को ऑर्गनाइज़ रखने का वन स्टॉप सोल्यूशंस. क्लाउड पर बैकअप का ऑप्शन तो मिलेगा ही सही, ऑफ़लाइन शेयर भी कर सकते हैं. अगर फ़ाइल हो गई ज्यादा या डुप्लिकेट फाइल हो, तो उनको क्लीन करने के लिए घंटी भी बजेगी. सर्च करने के भी कई तरीके मिलेंगे आपको.

गूगल फ़ाइल 

अब क्या, आज के लिए इतना ही. गूगल से बस इतना ही पता चला   


वीडियो: बी रियल ऐप जिसने इंस्टा को हिला दिया

Advertisement
Next