The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

गूगल का मैजिक एडिटर, अब अपनी ऐसी तस्वीर बनाइए जिसे देखने दुनिया आएगी

अब फोटो में इंसान भी इधर-उधर सरकेगा.

post-main-image
गूगल ला रहा कई कमाल फीचर्स.

गूगल की सालाना डेवलपर कॉन्फ्रेंस (Google’s I/O 2023) इस बार थोड़ी अलग रही. जहां बीते सालों में कंपनी का फोकस एंड्रॉयड के नए वर्जन पर होता था, वहीं इस बार फोकस हार्डवेयर और आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस पर ज्यादा रहा. कंपनी ने एक साथ तीन डिवाइस लॉन्च किए. इसके साथ अपने AI चैटबॉट Google Bard AI को भी सभी के लिए उपलब्ध करा दिया. इसके अलावा कंपनी ने सॉफ्टवेयर से जुड़े भी कई नए फीचर्स का ऐलान किया है. गूगल मैप से लेकर जादू वाला एडिटर, अगले कुछ दिनों में उपलब्ध होंगे. हमने इनकी एक लिस्ट बनाई है.

Google Search में AI

गूगल की भाषा में कहें तो “snapshots”. जल्द ही आप गूगल सर्च में आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस वाले सुझाव भी देख पाएंगे. माने की सर्च में आपको पहले की तरह तमाम लिंक मिलती रहेंगी. साथ में उसी विषय पर AI वाले सुझाव भी देखने को मिलेंगे. ये सारे सुझाव गूगल के लैंग्वेज मॉडल Google’s large language model (LLM) पर बेस्ड होंगे. कंपनी ने इसका अपग्रेड वर्जन PaLM 2 अपने सर्च इंजन में शामिल किया है.

बार्ड का बॉर्डर खत्म

गूगल का AI बेस्ड चैटबॉट ‘Bard’ अब सभी के लिए उपलब्ध हो गया है. माइक्रोसॉफ्ट और Open AI के ChatGPT से मुकाबला करने के लिए कंपनी ने इसको लॉन्च किया था. बार्ड अब दुनिया के हर यूजर के लिए उपलब्ध है. इसमें इंग्लिश के साथ जापानी और कोरियन भाषा का भी सपोर्ट है. ये चैटबॉट जल्द ही कई लैंग्वेज में उपलब्ध होगा. इसमें डार्क मोड और विजुअल सर्च के ऑप्शन भी जोड़े गए हैं.

मैजिक एडिटर

गूगल फोटो के मैजिक इरेजर फीचर ने पिछले साल खूब रौला जमाया. इस फीचर की मदद से यूजर्स अपनी फोटो में अनचाहे ऑब्जेक्ट्स को पल भर में हटा सकते हैं. कंपनी ने अब मैजिक एडिटर फीचर पेश किया है. अब फोटो में सिर्फ बेकार की चीजें ही नहीं हटेंगी, बल्कि दूसरे ऑब्जेक्ट भी इधर-उधर किए जा सकेंगे. इसके साथ AI की मदद से इमेज में वास्तविक अनुभव को भी जोड़ा जा सकेगा. हालांकि ये फीचर पहले-पहल सिर्फ पिक्सल यूजर्स को ही उपलब्ध होगा.

गूगल मैप हुआ 3D

गूगल मैप अब 3D हो गया है. बोले तो तकरीबन असल वाली फीलिंग. अब आप अपनी मंजिल का व्यू 3D में देख सकेंगे. कंपनी की भाषा में कहें तो Preview your journey with Immersive View. मैप को जूम करते ही बाइक और कार की लाइन से लेकर फुटपाथ तक साफ नजर आने लगेंगे. इतना ही नहीं, पार्किंग की जगह भी अलग दिखाई देगी.

इसके साथ कंपनी ने एंड्रॉयड 14 के सेकंड बीटा वर्जन को भी डेवलपर्स को उपलब्ध करा दिया है. हालांकि बीटा 1 और 2 में कुछ जबरदस्त बदलाव नहीं हैं. इसलिए एंड्रॉयड 14 की चर्चा उसके पब्लिक वर्जन में करेंगे.

वीडियो: गूगल मैप्स ने ऐसा क्या किया कि सबकी पर्सनल जानकारी बड़े ख़तरे में आ गई?