The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

गूगल प्लीज-प्लीज किए जा रहा और आप सुन काहे नहीं रहे हो!

गूगल असिस्टेंट अब कमजोर पासवर्ड पकड़ेगा और बदलेगा भी.

post-main-image
अब पासवर्ड बदलने का काम गूगल असिस्टेंट को करने दीजिए. (image-pexels)

आपका प्यारा Google गला फाड़ कर कुछ बता रहा है लेकिन आप हैं जो कान में रुई के फ़ोहे डालकर बैठे हैं. गूगल किसी नए ऐप या प्रोडक्ट की बात नहीं कर रहा बल्कि वो तो आपके पासवर्ड के कमजोर होने की चेतावनी दे रहा है. गूगल खुद बता रहा कि कौन सा पासवर्ड कमजोर है और कौन सा दोबारा इस्तेमाल हो रहा, लेकिन हम तो सुन ही नहीं रहे. बेचारे गूगल की हालत तो 'मेरे से कोई प्यार ही नहीं करता-मेरे से कोई बात ही नहीं करता' वाली हो गई है. अरे बाबा ऐसा नक्को करने का. गूगल की बात सुनने का और पहली फुरसत में पासवर्ड बदलने का. अब आप आलसी हैं हमारी तरह तो Google Assistant भी ये काम कर सकता है.

बाबू जी हमेशा कहते हैं, अरे दूर मत जाइए जिनके बाबू जी आपको याद आ गए उनके बाबू जी नहीं बल्कि हमारे बाबू जी. 'सन्दूक में ताला चोर के लिए नहीं बल्कि ईमानदार के लिए होता है'. चोर को क्या, दिया एक हथोड़ा और माल बाहर. दरअसल ताला तो ईमानदार के लिए है जिससे खुली सन्दूक देखकर उसकी नीयत खराब ना हो. अब ऐसे ही हमारे अकाउंट का ताला है पासवर्ड. होना तो चाहिए अलीगढ़ के ताले जितना मजबूत लेकिन आज भी password, loveyou123, 12345 टॉप पर बने हुए हैं. ऐसे ही कमजोर पासवर्ड देखकर हैकर्स की नीयत डोल जाती है. नतीजा क्या होता है....उस पर बहुत कुछ पहले लिखा जा चुका है. इससे बचने का तरीका तो गूगल खुद बता रहा और उसको जानने के लिए रुख करना होगा स्मार्टफोन या लैपटॉप का.

एंड्रॉयड स्मार्टफोन में
1. Google Chrome का रुख कीजिए.
2. दायें कोने पर तीन डॉटस पर क्लिक कीजिए.
3. सेटिंग्स में पासवर्ड नजर आएगा
4. 'check password' पर क्लिक कीजिए.
5. सारा कच्चा चिट्ठा सामने होगा.

कौन से पासवर्ड Compromised हैं मतलब जिनकी वेबसाइट पर हैकर्स ने डकैती डाली या कोशिश की. कमजोर बोले तो week पासवर्ड भी नजर आएंगे. रीयूज़्ड मतलब दोबारा इस्तेमाल होने वाले भी नहीं छोड़े जाएंगे, मतलब वो भी दिखेंगे.

Compromised Passwords
compromised passwords

पासवर्ड बदलने के लिए कहीं भटकने की जरूरत नहीं. सामने दिखेगा change password. चुटकियों में संबंधित वेबसाइट पर आप पहुंच जाएंगे. अब पासवर्ड कैसा होना चाहिए वो हम कई बार बता चुके हैं, लेकिन एक बार और बता देते हैं. कम से कम 15 अंकों का. जन्म की तारीख, पालतू कुत्ते का नाम और परिवार के सदस्यों के नाम भूलकर भी नहीं रखना. डिक्शनरी से भी शब्द नहीं उठाने हैं. 1400 ग्राम वाले दिमाग को काम पर लगाइए और अल्फाबेट से लेकर लेटर्स, नंबर और स्पेशल कैरेक्टर को मिलाकर पासवर्ड बनाइये. वैसे ये काम आपके लिए गूगल भी कर सकता है. बढ़िया और मजबूत पासवर्ड बनाना गूगल के बाएं हाथ का खेल है.

आईफोन में
गूगल क्रोम वाली प्रोसेस तो यहां भी एक जैसी है लेकिन आप iPhone के पासवर्ड मैनेजर की भी मदद ले सकते हैं. सेटिंग्स में स्क्रॉल करने पर ये ऑप्शन नजर आएगा. अंदर जो पासवर्ड सिक्योरिटी रिस्क पर हैं वो सबसे ऊपर ही दिख जाएंगे. पासवर्ड बदलने का तरीका आपको पता चल ही गया है.

Iphone
iPhone

गूगल असिस्टेंट से कैसे पासवर्ड बदलें?
वैसे तो इस फीचर के बारे में गूगल ने पिछले साल डेवलपर कॉन्फ्रेंस में बताया था, लेकिन इसको आने में तकरीबन एक साल लग गया. क्रोम को एंड्रॉयड पर इस्तेमाल करने वालों के लिए ये रोलआउट होना चालू हो गया है. अब जैसे ही आप कोई Compromised पासवर्ड इस्तेमाल करेंगे. स्क्रीन पर आपको एक पॉपअप नजर आएगा. इस नोटिफिकेशन में लिखा होगा, 'क्रोम को ऐसा पासवर्ड मिला है जिसका डेटा ब्रीच (उल्लंघन) के दायरे में आता है. गूगल असिस्टेंट ऑटोमैटिक्ली इसको बदल सकता है'

इस नोटिफिकेशन के साथ दो बटन और नजर आएंगे. पहला पॉपअप बंद करने का और दूसरा पासवर्ड बदलने का. आप यदि दूसरा ऑप्शन चुनते हैं तो एक नया पेज ओपन होगा. प्रोसेस को पूरा करने के बाद गूगल असिस्टेंट आपके लिए नया पासवर्ड बनाएगा. आप नए पासवर्ड को क्रोम पासवर्ड मैनेजर में सेव कर सकते हैं. एक बात याद रखिए, इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए क्रोम में गूगल असिस्टेंट इनेबल होना चाहिए.

वीडियो: गूगल की लगी क्लास, कुकीज के लिए 'रिजेक्ट ऑल' बटन लाना पड़ा, अब कम ऐड दिखेंगे?