The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

घड़ी-घड़ी चीजें भूल जाते हैं, गूगल का ये फीचर काम आएगा

बहुत आसान है इसको एक्टिव करना.

post-main-image
गूगल कीप नोट्स (imge-know your meme)

क्या आपको भूलने की बीमारी है? क्या आपको कुछ याद नहीं रहता? फोन पर रिमाइंडर से भी कोई फायदा नहीं हो रहा? परेशान हैं और थक गए हैं, तो ये ऐप आपके लिए है. अरे-अरे, नाराज होने की जरूरत नहीं है. पहली लाइन की बातें तो बस मीटर बिठाने के लिए लिखी हैं. लेकिन ऐप वाली बात सही है. हम आपको आज जरूरी बातें याद रखने का एक ऐसा जुगाड़ बताएंगे, जो आपके साथ-साथ चलेगा. 

आप जहां रिमाइंडर वहां

फर्ज कीजिए आप दिल्ली के राजीव चौक पर खड़े हैं और याद नहीं कर पा रहे कि आखिर वहां किसलिए आए थे. दूसरा, आपको एक महीने बाद मुंबई जाना है और एयरपोर्ट पर कोई बहुत जरूरी काम है. दोनों ही कंडीशन बहुत आम हैं. लेकिन उस वक्त उस जगह पर रिमाइंडर का कोई जुगाड़ नहीं. ऐसे में काम आएगा जाना पहचाना गूगल कीप नोट्स (Google Keep Notes)

दरअसल गूगल नोट्स आपकी लोकेशन के हिसाब से रिमाइंडर भेज सकता है. उदाहरण के लिए दिल्ली एयरपोर्ट पर उतरकर होटल बुक करना है या फिर इंदौर जाकर लाल बाल्टी की कचौड़ी खानी है. इधर आप लोकेशन पर पहुचे नहीं, उधर नोटिफिकेशन की घंटी बजी नहीं. अब ये होगा कैसे, वो भी बता देते हैं.

# गूगल कीप नोट्स ओपन कर लीजिए

# प्लस आइकॉन पर क्लिक करके नोट बना लीजिए

# जैसे हमने फूड के साथ इंदौर पोहा लिखा

# अब नोटिफिकेशन वाले आइकॉन पर टैप कीजिए

# भतेरे ऑप्शन स्क्रीन पर फड़फड़ करते नजर आएंगे

गूगल नोट्स

# सबसे नीचे दिखेगा Pick a place

# अपने मन की लोकेशन सेलेक्ट करके रिमाइन्डर सेट कीजिए

वैसे गूगल कीप इसके अलावा भी बहुत कुछ कर सकता है. मसलन, गूगल अकाउंट से लॉगइन कीजिए और किसी भी प्लेटफ़ॉर्म पर आराम से एक्सेस कीजिए. एंड्रॉयड पर तो है ही. आईफोन से लेकर विंडोज पर भी एक्सेस, वो भी बिल्कुल फ्री. गूगल ड्राइव पर बैकअप भी मिलेगा. ऐप का कलरफुल यूजर इंटरफेस और कार्ड के आकार में दिखने वाला डिजाइन काम करना बहुत आसान बना देता है. 

जीमेल के इनबॉक्स में भी नोट्स ऐप को एक्सेस किया जा सकता है. अपने इधर नोट बनाया नहीं कि उधर सीधे मेल पर मिल जाएगा. वॉयस नोट लीजिए या रिमाइंडर सेट कीजिए. नोट्स को वॉट्सऐप से लेकर ईमेल पर शेयर करना जितना आसान है, उतना ही पिक्चर नोट्स लेना. ऐप में नीचे बाएं तरफ दिए गए ड्रॉइंग मेन्यू से पिक्चर नोट्स बनाए जा सकते हैं और यदि आपकी हैंडराइटिंग अच्छी है, तो हाथ से भी नोट्स लिखे जा सकते हैं. क्विक एक्सेस के लिए मोबाइल स्क्रीन पर विजेट भी बनाया जा सकता है.

वीडियो: ऑनलाइन क्लासेस में नोट्स न लिख पाने की चिक-चिक से बचने में बहुत मददगार होंगे ये सॉफ्टवेयर