गूगल फोटो ऐप हुआ अपडेट, तस्वीरों में कैद यादों को मिलेगा स्टाइल और शानदार ग्राफिक्स

06:55 PM Sep 15, 2022 | सूर्यकांत मिश्रा
Advertisement

गूगल (google) ने अपने फोटो ऐप (google photos) में कई सारे नए फीचर्स जोड़ दिए हैं. Memories में अब आपको नजर आएंगे सालों पुराने फोटो तो वीडियो क्लिप भी नजर आएंगी अलग अंदाज में. अपने परिजनों के साथ बिताए खुशी के पल और पसंदीदा एक्टिविटीज भी नए फीचर में दिखाई देंगी. टेक दिग्गज ने नया फीचर सभी के लिए रोल आउट करना भी स्टार्ट कर दिया है.

Advertisement

गूगल ने इसी साल मई में बताया था कि अपने फ़ोटोज़ ऐप में मेमोरी फीचर लाएगा. इस फीचर की सबसे बड़ी हाईलाइट है वीडियो क्लिप्स. गूगल के मुताबिक नया फीचर गैलरी में मौजूद वीडियो का सबसे खास हिस्सा काट कर आपको दिखाएगा. और ये सब होगा कैसे? जाहिर सी बात है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से. ऐप के जरिये बने इस शॉट मेमोरी क्लिप को आप अलग से सेव भी कर सकते हैं.

फ़ोटोज़ में अब ज़ूम इफेक्ट का मजा भी लिया जा सकेगा. गौर करने वाली बात ये है कि ये सिनेमैटिक फोटो के डाइनैमिक जूम से बिल्कुल अलग होगा. ऐसा लगता है कि यूजर के अनुभव बेहतरीन बनाने के लिए गूगल क्लिप्स में म्यूजिक भी ऐड कर रहा है. मेमोरीज को ऊपर या नीचे की तरफ स्वाइप करके भी एक्सेस किया जा सकता है. इसके अलावा, मेमोरीज में 'स्टाइल' नाम से एक और फीचर ने इंट्री मारी है. ये फीचर खुद ही शानदार ग्राफिक्स और आर्ट वर्क जोड़ देगा आपकी यादों के पिटारे में.

गूगल फोटोज का अपडेट वर्जन यूजर्स को इस बात की सुविधा भी देगा कि वो एक साथ कई फोटोज को एड करके फुल सिनेमेटिक मोड में बदल सकें. गूगल के मुताबिक आने वाले महीनों में यूजर्स इसमें इंस्ट्रुमेंटल म्यूजिक भी जोड़ पाएंगे.

इन सारे फीचर्स से इतर अब यूजर्स को Collage एडिटर नाम का फीचर भी मिलेगा. ये फीचर दोनों प्लेटफॉर्म एंड्रॉयड और Apple के लिए उपलब्ध होगा. इस नए फीचर की मदद से यूजर अपने मनमुताबिक लेआउट बना सकेंगे. आपको सिर्फ गैलरी से फोटो को ड्रेग करके अपनी पसंद की जगह पर ड्रॉप करना होगा. नया कोलाज आप दोस्तों से शेयर भी कर पाएंगे. अगर आप Google Pixel डिवाइस इस्तेमाल करते हैं तो आपको कुछ और फीचर्स भी मिलेंगे. जैसे HDR और पोट्रेट लाइट.      

गूगल के मुताबिक फिलहाल के लिए कुछ फीचर सिर्फ एंड्रॉयड यूजर्स तक सीमित हैं. वेब और ऐपल डिवाइस के लिए इनको आने वाले महीनों में रोलआउट किया जाएगा.  


वीडियो: एंड्रॉयड 13 में क्या है आपके लिए 

Advertisement
Next