The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

रिश्तों को मजबूत करेगा गूगल का नया फीचर, तरीका हम बता दे रहे

टेक दिग्गज ने इस साल मार्च में इस फीचर की एक झलक दुनिया को दिखाई थी.

post-main-image
गूगल बोलेगा हैप्पी बर्थडे. (तस्वीर: पिक्सेल)

Happy Birth Day To... आप कहेंगे पूरा विश करना चाहिए था या फिर किसी का नाम लिख देते. दरअसल हैप्पी बर्थडे हम नहीं बल्कि गूगल बोलने वाला है. लेकिन आपको नहीं, आपके फोन में मौजूद कॉन्टैक्ट्स को. ये है गूगल का नया फीचर जो उसने अपने कॉन्टैक्ट ऐप में ऐड किया है. नया फीचर सिर्फ बर्थडे पर नोटिफिकेशन की घंटी नहीं बजाएगा बल्कि आने वाले बर्थडे की जानकारी भी देगा. ये सब होगा कैसे, वो हम आपको बताते हैं.

गूगल कॉन्टैक्ट का नया फीचर

गूगल कॉन्टैक्ट ऐप, मतलब स्टॉक एंड्रॉयड वाले स्मार्टफोन की डिफॉल्ट फोनबुक. इतना ही नहीं, दूसरे कई और स्मार्टफोन मेकर्स भी इस ऐप को अपने यूजर इंटेरफेस में शामिल करते हैं. इसकी सबसे बड़ी वजह समय पर आने वाले अपडेट और नए फीचर्स हैं. ऐसा ही एक और फीचर गूगल ने हाल ही में ऐड किया है. अब यूजर्स को अपने कॉन्टैक्ट के बर्थडे का नोटिफिकेशन मिलेगा. टेक दिग्गज ने इस साल मार्च में इस फीचर की एक झलक दुनिया को दिखाई थी.

ऐप के For You सेक्शन में आपको बर्थडे से जुड़े डिटेल नजर आएंगे. अगर एक ही दिन कई और लोगों का बर्थडे है तो आपको नोटिफिकेशन की जगह कार्ड वाला व्यू देखने को मिलेगा. हालांकि ये फीचर अपने आप काम नहीं करेगा. इसके लिए आपको कॉन्टैक्ट के डिटेल में उस शख्स के जन्म की तारीख डालनी होगी. कॉन्टैक्ट ऐप में आपको Add Birthdays का सेक्शन नजर आएगा. अगर आपने कॉन्टैक्ट ऐप को जीमेल और गूगल केलेंडर से सिंक किया हुआ है तो बर्थडे नोटिफिकेशन की घंटी वहां भी बजेगी.

इसके साथ जिस व्यक्ति का बर्थडे होगा उसके कॉन्टैक्ट के आगे बढ़िया सा केक आइकन भी नजर आएगा. नया फीचर कॉन्टैक्ट ऐप के 4.7.26.x वर्जन के साथ रोलआउट होना स्टार्ट हो चुका है. आप प्ले स्टोर पर जाकर ऐप का लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड कर सकते हैं. हालांकि कंपनी के मुताबिक फीचर सभी के पास उपलब्ध होने में थोड़ा टाइम लगेगा. वैसे आप भी मेरी तरह भुलक्कड़ टाइप हैं और अक्सर अपनों के बर्थडे भूल जाते हैं तो बिना देरी किए नए फीचर का इस्तेमाल कीजिए. 

वीडियो: गूगल पिक्सल खरीदने जा रहे हैं? ये ज़रूरी बातें जान लीजिए वरना बहुत पछताना पड़ेगा