गूगल का ये फीचर आपकी सबसे बड़ी टेंशन दूर कर देगा!

08:30 PM Sep 21, 2022 | सूर्यकांत मिश्रा
Advertisement

गूगल (google) से अपनी निजी जानकारी (Results about you) हटाना अब बहुत आसान होने वाला है. टेक दिग्गज ने इसके लिए गूगल ऐप में ही फीचर रोल आउट करना चालू किया है. गूगल ने इस साल मई में अपनी सालाना डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस में इसका ऐलान किया था और 21 सितंबर से ये फीचर लाइव हो गया है.

Advertisement

अभी तक गूगल पर आपकी निजी जानकारी को हटाना बहुत मुश्किल काम था. इसके लिए बाकायदा फॉर्म भरकर सबमिट करना पड़ता था. लेकिन नए अपडेट के बाद गूगल ऐप से ही ऐसा करना पॉसिबल होगा. Google ने I/O 2022 के दौरान एक नए टूल की घोषणा की थी जिसके आने के बाद सर्च रिजल्ट में आपका कॉन्टेक्ट और personal identifiable information (PII) को हटाने की प्रक्रिया बेहद आसान हो जाएगी.

9to5googleके मुताबिक, 21 सितंबर से कई यूजर्स को गूगल ऐप पर ये फीचर नजर आएगा. ऐप में ऊपर दाईं तरफ प्रोफाइल पर क्लिक करने पर Results about you दिखेगा. इस पर क्लिक करते ही गूगल आपको एक नए पेज पर ले जाएगा. यहां आप देख पाएंगे की आपसे जुड़ी निजी जानकारी जिसमें फ़ोन नंबर, घर का पता, ईमेल या अन्य PII शामिल हैं, उसको कैसे हटा सकते हैं. अगर इस पेज पर आपको ऐसा कुछ भी नजर आता है जो संवेदनशील है और उसको नहीं दिखना चाहिए तो आप उस इनफॉर्मेशन पर क्लिक कर सकते हैं. क्लिक करते ही एक नया पॉप अप ओपन होगा जिसमें 'Remove result' का ऑप्शन स्क्रीन पर नजर आएगा. एक बार प्रोसेस को फॉलो करने के बाद आप उसको मॉनिटर भी कर सकते हैं. मसलन आपकी रिक्वेस्ट अप्रूव्ड हुई है या अभी इन प्रोग्रेस है. 

गूगल का नया अपडेट (image credit:9to5google)

अच्छी बात ये है कि इसी पेज पर आप नई रीक्वेस्ट भी दे सकते हैं. हां, आपको कुछ बातों का जवाब जरूर देना होगा. जैसे आप ये इनफॉर्मेशन क्यों हटाना चाहते हैं. क्या ये आपकी निजी जानकारी है. क्या  इससे आपको कोई नुकसान हो रहा है. क्या गूगल पर दिख रही जानकारी गैर कानूनी है. ऐसे कुछ सवालों का जवाब देकर प्रोसेस पूरी हो जाएगी. अगर गूगल को लगता है कि आपकी रिक्वेस्ट वाजिब है तो वो अपने प्लैटफॉर्म से इसको हटा देगा. 

हाल फिलहाल के लिए ये फीचर एंड्रॉयड (android) यूजर्स को मिलना स्टार्ट हुआ है. उम्मीद है की जल्दी ही iOS इस्तेमाल करने वालों को भी मिल जाएगा.


वीडियो: गूगल क्रोम पर ये पांच एक्सटेंशन जेब खाली कर देंगे

Advertisement
Next