The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

Google और Apple भले ना बताएं, लेकिन आपकी एक-एक जानकारी उनके पास है!

डिजिटल डेटा की पूरी कुंडली बना रखी है दोनों कंपनियों ने.

post-main-image
आपकी जरूरी जानकारी है कंपनियों के पास. (सांकेतिक फोटो)

दुनिया जहान में अगर मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम की बात करें, तो नाम सामने आता है एंड्रॉयड (Android) और iOS (Apple) का. एंड्रॉयड का मालिक गूगल (Google) और iOS का ऐप्पल. दोनों ही प्लेटफॉर्म अपने यूजर्स का दबाकर डेटा इकट्ठा करते हैं. एक शब्द में कहें, तो आपकी पूरी डिजिटल कुंडली इनके पास होती है. वैसे वो चाहे गूगल हो या ऐप्पल या फिर कोई दूसरी कंपनी, सब दावा करते हैं कि वो यूजर्स की निजता का ध्यान रखते हैं. डेटा पूरी तरीके से सेफ होता है. 

लेकिन क्या सच में ऐसा होता है? अब इसके बारे में बात करने का कोई मतलब नहीं है. आप खुद ही सबकुछ जानते हैं. हां, हम आपको ये जरूर बता सकते हैं कि दोनों टेक दिग्गज आपके बारे में कितना जानते हैं.

Google के पास आपका क्या-क्या है?

वैसे तो गूगल पर गाहे-बगाहे यूजर्स की निजता से समझौता करने के आरोप लगते रहते हैं, लेकिन बिना उसके हमारा काम भी नहीं चलता. एक ही तरीका है कि सारे ऐप्स डिलीट कर दो. मसला फिर भी रहेगा. काम कैसे होगा? हर काम के लिए गूगल की एक सर्विस मौजूद है. इसलिए बेहतर रहेगा की अपनी ऐक्टिविटी पर निगाह रखी जाए.

# आपको myactivity.google.com/activitycontrols पर विजिट करना होगा. 

# अब अपने गूगल अकाउंट से लॉगिन कर लीजिए. 

# यहां गूगल की भाषा में कहें तो आपकी प्रोफाइल और अपनी लैंग्वेज में कहें तो जन्म कुंडली नजर आएगी. 

# आपकी पूरी सर्च हिस्ट्री, लोकेशन ट्रैकिंग, YouTube की हिस्ट्री और Personalised Ads History का कच्चा-चिठ्ठा यहीं मिलेगा.

गूगल

यहां आपको ‘Manage all Web and App Activity’ पर क्लिक करना होगा. अपनी कुंडली खुद बांच लीजिए और चाहें तो गूगल के पास सेव अपने डेटा को डिलीट भी कर सकते हैं. लेकिन ऐसा आपको खुद करना होगा. आप अपनी लोकेशन हिस्ट्री से लेकर यूट्यूब डेटा भी डिलीट कर सकते हैं.

Apple ने आपका क्या सेव किया है?

ऐप्पल अपने आपको यूजर्स की प्राइवेसी का चौकीदार कहता है. उसने तो बाकायदा ‘App Tracking Transparency’ के नाम से पूरा फीचर ही दिया हुआ है. लेकिन कमाल की बात है कि गूगल है और फेसबुक को लगा है लंबा चूना. ये सब पूरा झोल आप यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं. अब हम फोकस करते हैं कि डेटा कैसे देखेंगे. ऐप्पल की तरफ से यूजर्स की ऐप्पल आईडी, फोटो और ईमेल में स्टोर डेटा और ऐप स्टोर से खरीदारी का डेटा एक्सेस किया जाता है. ये देखने के लिए आपको कई स्टेप्स फॉलो करने होंगे. 

#  privacy.apple.com पर. 

# अब अपनी ऐप्पल आईडी से लॉगिन कीजिए. 

# ऐप्पल का कार्यक्रम गूगल से थोड़ा अलग है यहां. 

 # आपको उन विकल्पों पर क्लिक करना होगा जिनका एक्सेस आपको चाहिए है. 

# प्रोसेस पूरी होने के बाद आपको इसका मेल आएगा. 

# ऐप्पल इसके लिए 7 दिन तक का समय ले सकता है. 

वीडियो: सैमसंग और आईफोन किनारे पड़े रहे, बेस्ट स्मार्टफोन का 'अवॉर्ड' इसे मिल गया!