अचानक से खत्म हो गया इंटरनेट और रिचार्ज भी नहीं हो रहा? अब डेटा उधार मिलेगा

03:34 PM Sep 23, 2022 | सूर्यकांत मिश्रा
Advertisement

स्मार्टफोन (smartphone) पर इंटरनेट का इस्तेमाल हम सभी करते हैं और आमतौर पर इसकी एक लिमिट होती है. मतलब, आपके पास कितना इंटरनेट डेटा (Internet Data) होगा, वो आपके रिचार्ज और प्लान पर निर्भर करेगा. हालांकि, आपके पास डेटा होता है लेकिन अगर वो अचानक से खत्म हो जाए तो. आपका जवाब होगा- रिचार्ज कर लेंगे. मान लीजिए कि किसी वजह से रिचार्ज ना कर पाएं! हम बताते हैं. आप डेटा उधार ले सकते हैं. वो भी किसी दोस्त या दुकान से नहीं, बल्कि अपने ऑपरेटर से.

Advertisement

बहुत किस्म के लोन आपने सुने होंगे. जैसे होम लोन, कार लोन, गोल्ड लोन या फिर पर्सनल लोन. आपको जानकर हैरानी होगी कि आप डेटा लोन भी ले सकते हैं. अच्छी बात ये है कि इसको लेने के लिए कोई भारी सी कागजी कार्यवाही भी नहीं करनी पड़ेगी. और तो और इस लोन का कोई ब्याज भी नहीं देना पड़ेगा. दोस्त या पड़ोसी का हॉटस्पॉट लेकर होने वाली शर्मिंदगी से भी बचे रहेंगे आप. ये डेटा लोन आपको अपने ऑपरेटर से मिलेगा. इसके लिए करना क्या होगा, वो भी जान लीजिए.

एयरटेल डेटा लोन

# सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में फोन ऐप ओपन कीजिए 
# *141*567# कोड डायल कीजिए 
# डायल करते साथ ही आपको एयरटेलनेटवर्क के ऑप्शन नजर आएंगे 
# 2G, 3G या 4G शामिल होंगे जिसमें से आप अपना नेटवर्क चुन सकते हैं.
# इसके अलावा आप एयरटेल लोन नंबर 52141 डायल करके या फिर एयरटेल थैंक्स ऐप से भी डेटा लोन ले सकते हैं. 
# डेटा लोन के लिए कुछ शर्ते भी हैं, जैसे आप नंबर कम से कम पिछले तीन महीने से इस्तेमाल कर रहे हों. आपके नंबर पर कोई पुराना बकाया नहीं हो. 
# डेटा लोन आपको दो दिन के लिए मिलेगा, जिसका भुगतान आपको अगले रिचार्ज के साथ करना ही पड़ेगा

जियो इमरजेंसी डेटा वाउचर

Jio यूजर्स माइ जियोअकाउंट पर जाकर डेटा लोन ले सकते हैं. 2 जीबी वाले इस डेटा पैक की कीमत 25 रुपये होती है जो आपको अगले रिचार्ज या उसके पहले देनी होगी.

वोडाफोन आइडिया यूजर्स 

आप *199*3*5# पर डायल करके इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं. एक बात का ध्यान रखिए. ये सुविधा संबंधित ऑपरेटर के ऊपर निर्भर करती है. इसलिए डेटा लोन लेने से पहले एक बार कस्टमर केयर पर बात जरूर कर लें. उसके लिए किसी डेटा पैक की जरूरत नहीं होती.  


वीडियो: फिशिंग और स्पैम वाले मेल से निपटने का कारगर तरीका 

Advertisement
Next