The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

Gmail पर ये बटन नहीं दबाया तो नुकसान होना तय है!

Gmail और YouTube में मल्टीपल अकाउंट होने से गफलत और नुकसान दोनों हो सकते हैं.

post-main-image
साकेंतिक तस्वीर. (image-pexels)

हमारे एक दोस्त हैं, लुई भाई. पिछले एक हफ्ते से परेशान हैं. परेशान इसलिए क्योंकि एक जरूरी मेल भेजे जा रहे लेकिन दूसरी तरफ से जवाब ही नहीं आ रहा. बेचारे कंपनी में फोन भी घुमाए लेकिन उधर से जवाब मिला- 'आपका मेल आया ही नहीं'. अब जब हमारे पास अपना दुखड़ा रोने आए तो हमने समझा कि आखिर दिक्कत क्या है. तब जाकर उनकी समस्या दूर हुई.  वैसे, उनकी समस्या तो दूर हो गई लेकिन जब उनको बताया तो आपको कैसे नहीं बताते.

इसलिए हम आपको आज बताएंगे, Gmail में मल्टीपल अकाउंट की वजह से होने वाली गफलत के बारे में. कैसे अपने मेन अकाउंट को डीफॉल्ट रखें और परेशान होने से बचें. साथ में YouTube पर भी नजर डालेंगे क्योंकि वहां भी कई अकाउंट होने से बिना वजह दिक्कतें आती रहती हैं.

Gmail मल्टीपल अकाउंट है क्या

आजकल ज्यादातर काम तो जीमेल अकाउंट से होते हैं. अगर आपके पास है Android फोन है तो उसके लिए एक जीमेल अकाउंट चाहिए ही होगा. और अगर iPhone है तो भी आपको गूगल सर्विस जैसे गूगल सर्च, क्रोम, यूट्यूब के लिए जीमेल से लॉगिन करना ही पड़ेगा. ऐसा करते ही गूगल सर्विस आपके स्मार्टफोन से लेकर लैपटॉप तक लॉगिन हो जाती हैं. और वो गूगल अकाउंट बन जाता है आपका डीफॉल्ट अकाउंट. लेकिन आजकल एक अकाउंट से कहां काम चलता है भला. कई लोग दो या दो से ज्यादा अकाउंट रखते हैं. इसकी वजह पर्सनल भी होती हैं और प्रोफेशनल भी. और इन्हीं मल्टीपल अकाउंट से होती है गफलत. 

जैसे आपने पर्सनल अकाउंट खोला हुआ हो और ऑफिस को मेल भेज दिया. जाहिर सी बात है मेल चला तो जाएगा लेकिन सामने वाला देखेगा या नहीं, वो कह नहीं सकते. जंक या स्पैम में भी जाने के चांस हैं. इसलिए जरूरी है कि किसको मेल भेजना है उसके हिसाब से जीमेल अकाउंट बदल लिया जाए. तकनीक की भाषा में कहें तो डीफॉल्ट अकाउंट चेक कर लिया जाए.

कैसे होगा डीफाल्ट अकाउंट चेंज

बहुत ही आसान है. यहां प्रोसेस से ज्यादा जरूरी है की आप ध्यान रखें की आपको मेल किस अकाउंट से भेजना है.

डेस्कटॉप या लैपटॉप पर

# जीमेल ओपन कीजिए
# एकदम राइट कॉर्नर में प्रोफाइल फोटो पर क्लिक कीजिए 
# सारे जीमेल अकाउंट सामने होंगे
# अब जिस अकाउंट का इस्तेमाल करना है उस पर टैप कर दीजिए
# वो बन जाएगा डीफॉल्ट अकाउंट.

जीमेल मल्टीपल account
स्मार्टफोन में

 # बिल्कुल एक जैसी प्रोसेस है. जीमेल ओपन करके अपनी प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करना है. सारे अकाउंट सामने नजर आ जाएंगे. और आप जरूरत के हिसाब से अकाउंट चुन लीजिए.

YouTube में 

अब यूट्यूब में इसकी जरूरत इसलिए होती है क्योंकि यहां भी आप मल्टीपल अकाउंट से लॉगिन होते हैं. इसलिए कभी आपको अपनी प्लेलिस्ट नजर ना आए या फिर अपने पसंदीदा चैनल ना दिखें तो चिंता करने की बात नहीं. बस यूट्यूब होम पेज पर अपनी प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करके देखिए. अकाउंट बदलने का ऑप्शन नजर आएगा. गलती से किसी दूसरे चैनल से कुछ सब्सक्राइब या लाइक हो गया हो तो वो ठीक कर लीजिए और सही अकाउंट चुन लीजिए.

वीडियो: गूगल क्रोम पर ये पांच एक्सटेंशन जेब खाली कर देंगे!