The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

फोन की बैटरी बीमार...बहुत बीमार तो नहीं!

बीमारी के इलाज के लिए जैसे बीमारी का पता होना जरूरी है, वैसे स्मार्टफोन बैटरी को तंदरुस्त रखने के लिए उसकी हेल्थ का पता होना जरूरी है.

post-main-image
स्मार्टफोन बैटरी हेल्थ चेक करना बेहद जरूरी है. (image-unsplash)

किसी एक हैंडसेट में सिर्फ एक बटन दबाने से कोई ज़रूरी काम हो जाए और बाकी Smartphone को ऐसा ही करने के लिए पापड़ बेलने पड़े तो.... आप पूछोगे ऐसा कौन सा काम है. हम बात कर रहे हैं स्मार्टफोन की बैटरी हेल्थ चेक की. iPhone यूजर्स इस बात पर इतरा सकते हैं कि वो सिर्फ एक बटन से बैटरी के स्वास्थ का लेखा जोखा पता कर सकते हैं. लेकिन एंड्रॉयड यूजर्स का क्या? एंड्रॉयड स्मार्टफोन में ऐसा कोई तरीका हाल फिलहाल तो नहीं है. तरीका भले ना हो लेकिन हम तो हैं. हम मतलब LallanTop. आपको बताएंगे कि कैसे एंड्रॉयड स्मार्टफोन (android smartphone battery helath)में चेक होगी बैटरी हेल्थ. साथ में दवा भी देंगे जिससे आपके स्मार्टफोन की बैटरी तंदरुस्त रहे.

हर चीज की एक उम्र होती है वैसे ही स्मार्टफोन की बैटरी की भी. एक समय के बाद बैटरी की क्षमता कम होने लगती है. अब इससे बचा तो नहीं जा सकता लेकिन बैटरी की उम्र जरूर बढ़ाई जा सकती है. लेकिन इसके लिए ये पता होना बेहद जरूरी है कि बैटरी बीमार कितनी है. बिल्कुल शरीर की तरह. जो बीमारी का पता चल जाए तो दवा का इंतजाम किया जाए. एंड्रॉयड फोन में इसके लिए कोई सिस्टम से जुड़ा फीचर नहीं है. सैमसंग जैसे फोन में Diagnose करने का फीचर होता जरूर है. लेकिन वो बहुत उबाऊ है, मतलब साइन इन करो और टाइम भी खूब लगता है. ऐसे में आपका काम बनेगा AccuBattery से.

Google Play Store से ऐप डाउनलोड करिए

1. सिर्फ 8 MB का ऐप है मतलब कोई भारी भरकम स्पेस नहीं खाने वाला आपके स्मार्टफोन में

2. पहली बार जो आप ऐप ओपन करेंगे तो ऐप तरीके से स्मार्टफोन बैटरी को एनलाइज करेगा

3.ग्राफिक्स के जरिए बैटरी से जुड़ी कई अहम जानकारियां आपको स्क्रीन पर नजर आएंगी.

4. एक बार Calibration पूरा होने पर ऐप अपना काम करना चालू कर देगा.

5. चार्जिंग और डिसचार्जिंग के लिए अलग-अलग टैब तो हैं ही. हेल्थ के लिए भी अलग से सेक्शन है.

AccuBattery 

मॉडर्न जमाने में माना जाता है कि बैटरी को 80% ही चार्ज किया जाए तो वो लंबी चलती है. इसके लिए टाइमर और अलार्म दोनों मिलेंगे आपको. 80% पर सेट किया तो अपने आप चार्जिंग बंद.

6. स्मार्टफोन का तापमान बढ़ना आम है, विशेषकर चार्जिंग और गेम खेलते समय. इसके लिए नोटिफिकेशन का फीचर भी आपको मिलेगा. कहने का मतलब अगर तापमान 50 डिग्री से ऊपर जा रहा तो थोड़ा ठंड रखने का समय आ गया है.

7. चार्जर से कितनी देर में बैटरी फुल चार्ज होगी, उसका पता भी आपको चलेगा. लेकिन सबसे सही है Deep Sleep feature. सो जा वरना गब्बर आ जाएगा टाइप. ये फीचर करेगा क्या. जैसे आप सिर्फ सोते हैं या फिर गहरी नींद में सोते हैं वैसे कुछ. मतलब जो आप स्मार्टफोन इस्तेमाल नहीं कर रहे तो स्मार्टफोन जाएगा गहरी नींद में. सारी एक्टिविटी बंद. नतीजा आपको पता है.

एंड्रॉयड स्मार्टफोन की बात हो गई. 

अब बात आईफोन यूजर्स की. आपको बैटरी हेल्थ कैसे पता चलेगी.

सेटिंग्स-बैटरी-बैटरी हेल्थ

बस इतना ही है.

आईफोन बैटरी हेल्थ 
अब बीमारी का पता चल गया तो दवा भी जान लेते हैं.

पहला काम जो आपको करना है. 20% से नीचे और 80% से ऊपर चार्ज नहीं करना है

कुछ बेसिक्स जैसे जीपीएस बंद रखना, इस्तेमाल नहीं कर रहे तो स्मार्टफोन को 15 सेकंड बाद लॉक कर देना. डार्क मोड इस्तेमाल तो करना ही है.
लेकिन रिफ्रेश रेट को कम रखेंगे तो बहुत अच्छा. जब जरूरत हो मतलब मूवी-शूवी देखते समय तो बढ़ा लीजिए वरना 60 हर्ट्ज ही रखिए. अब ये फीचर आपके स्मार्टफोन में नहीं है तो अलग बात.

सेटिंग्स में जाकर देखते रहिए कि कौन सा ऐप खूब बैटरी चूस रहा. बंद करिए उसको.

वीडियो: Gmail नहीं पसंद, एक नज़र कुछ काम के ईमेल ऐप्स पर