The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

Google पर सर्च कैसे करना है, हमसे जान लीजिए...

सर्च के लिए Google किसी डिक्शनरी से कम नहीं है. इधर आपने कुछ टाइप किया या मुंह से बोल फूटे नहीं, उधर जवाब हाजिर.

post-main-image
गूगल पर आपके मन मुताबिक सर्च करना बहुत आसान है. (image-google)

हमारे एक दोस्त ने जब डिक्शनरी पर जब सर्च का अर्थ खोजा तो जवाब में दिखा Google. आप कहोगे क्या मजाक है तो आप सही कह रहे हैं, मजाक ही कर रहे. वैसे तो ये एक मजाक है लेकिन ऐसा हो जाए तो कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए क्योंकि सर्च के लिए गूगल अब किसी डिक्शनरी से कम नहीं है. इधर आपने कुछ टाइप किया या मुंह से बोल फूटे नहीं, उधर जवाब हाजिर. कमाल ये है कि जवाब वीडियो, न्यूज, इमेज, मैप्स से लेकर किताब की शक्ल में भी मिल जाता है.

अब सर्च करने के लिए गूगल तो है लेकिन सर्च करने के तरीके वही पुराने वाले इस्तेमाल होते हैं. कहने का मतलब आपको जो खोजना है उसको टाइप किया फिर जो तमाम लिंक सामने आईं उनपर क्लिक करके देखा. सोचिए कोई एक तरीका हो जिससे आप जो खोज रहे हैं गूगल बाबा सिर्फ वो बताएं. जो नहीं खोजना वो नहीं दिखे तो कैसा रहे. शब्द के साथ उसका synonym (पर्यायवाची) भी मिल जाए तो कितना बढ़िया रहे. ये सब हो सकता है बस सर्च आपको हमारे बताए तरीके से करना होगा. तो चलिए हम और आप गूगल सर्च पर सर्च करने के तरीके सर्च करते(search on google) हैं.

Quotation Marks

जब आप गूगल पर सर्च करने के लिए कुछ भी टाइप करते हैं तो गूगल का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस उन शब्दों या घटनाओं से जुड़े तमाम शब्दों का इकट्ठा सर्च रिजल्ट पेज की शक्ल में आपके सामने ला देता है. आप उसके बाद लिंक्स पर क्लिक करके देखते हैं, कौन सा आपके काम का है. अब आपको चाहिए कि गूगल सिर्फ उन शब्दों को सर्च करे जो आपने टाइप किए हैं तो अपनी सर्च में "Quotation Marks" लगा दीजिए. अब गूगल सिर्फ आपके टाइप किए शब्द ही सर्च करेगा. जैसे कि टाइप कीजिए "lallantop bherant" तो हमारी भैरंट सेक्शन के तमाम पेज ओपन हो जाएंगे. विश्वास नहीं हो रहा तो एक बार टाइप करके देख लीजिए.

Quotation Marks
Quotation Marks (image-google)
Dashes

कई बार ऐसा होता है कि आप कोई वाक्य गूगल सर्च बार में पेस्ट करते हैं या कोई वाक्य लिखते हैं, लेकिन आपको उसमें से कुछ ही हिस्सा सर्च करना होता है. उदाहरण के तौर पर, आपने लिखा...Dogs are playing in mud, लेकिन आप चाहते हैं कि गूगल सर्च करे dogs are playing तो in और mud के आगे - (डैश) लगा दीजिए. अब गूगल सिर्फ dogs are playing से जुड़े सर्च रिजल्ट ही दिखाएगा. अब ये जो डैश है, वो दरअसल गणित के घटाव के जैसा काम करता है, बोले तो वाक्य में से उतना हिस्सा घटाकर सर्च करता है.

Dashes
Dashes (image-google)
Site Search

Alchemist में खजाने की खोज में चरवाहा कहां-कहां भटकता है, ये आपने पढ़ा होगा. गूगल पर सर्च के साथ भी कुछ ऐसा ही है. कई बार तमाम पेज पर क्लिक करके भटकते रहते हैं, लेकिन यदि आपको पक्के से पता है आप क्या खोज रहे हैं और कहां पर, तो आपको फोकट में अपना समय बर्बाद करने की जरूरत नहीं है. बस अपने टॉपिक के साथ उस वेबसाइट का नाम टाइप कीजिए. आगे आपको समझ आ गया होगा कि गूगल क्या करेगा. अरे भाई गूगल है किसी अड़ियल देश की सरकार नहीं जो अपनी मन का करे. गूगल करेगा आपकी मन की और सीधे उस वेबसाइट के उस टॉपिक पर आपको ले जाएगा. QR code lallantop.com टाइप करके देखिए. हमने क्यूआर कोड से संबंधित कोई भी कंटेंट पब्लिश किया है सबके पेज आपके सामने होंगे.

Site Search
site search (image-google)
Vertical Bar

राम, श्याम और बुद्ध तीन अलग-अलग कालखंड में पैदा हुए युगपुरुष हैं. इनके बारे में एक ही जगह पर जानकारी पाना आसान नहीं है. फिर भी कोई कंटेंट तो ऐसा होगा जिसमें इन तीनों कीवर्ड का इस्तेमाल एक साथ हुआ हो. और आपको यही कंटेंट चाहिए. कहने का मतलब है कि सर्च के लिए आपकी ज़रूरत कुछ ऐसी है जिसमें सर्च का दायरा अलग-अलग शब्द मिलाकर बना हो. इसके लिए Ram/Shyam/Buddha लिखिए. जैसा कि हमने लिखा. मतलब शब्दों के बीच में / (वर्टिकल बार) लगा दीजिए. अब सर्च सिर्फ वो पेज दिखाएगा जिसमें ये तीन शब्द एक साथ होंगे.

Vertical Bar
vertical bar (image-google)
Tilde

बोले तो समानार्थी, पर्यायवाची, एक से अर्थ या भाव वाले. लैटिन भाषा के शब्द titulus जिसका अर्थ होता है title या superscription से निकला है Tilde. अब सर्च में आपको ऐसा कुछ चाहिए तो आपको करना ये होगा कि अपने शब्दों के बीच में ~ लगाते जाइए और बाकी गूगल पर छोड़ दीजिए. उदाहरण के लिए drama~classes लिखेंगे तो सर्च रिजल्ट में drama~classes के साथ lessons और coaching भी शामिल करेगा.

Two Periods

टेंशन मत लीजिए. हम क्लास के पीरियड की बात नहीं कर रहे. उससे तो जितना डर आपको लगता है उतना ही हमें भी. हम तो पीरियड मतलब समय के बीच के अंतराल की बात कर रहे. जैसे कि Generation Z है जो 1995 से 2012 के बीच जन्मी है और Millennials जिनका जन्म 1981 से 1996 के बीच हुआ है. अब आपको किसी पीरियड के बीच में कुछ खोजना है जैसे कि फिल्में तो बस फिल्म 1981......2022 टाइप कर दीजिए. अब तक आपको पता चल ही गया होगा कि गूगल क्या करेगा. वही जो करता है मतलब इन सालों के बीच के सर्च रिजल्ट दिखाएगा.

Two Periods
two periods (image-google)

 

ये तो हुए कुछ तरीके जो गूगल पर आपकी सर्च को मजेदार और आसान दोनों बनाएंगे. अब एक टिप और लेते जाइए. सामने खुला है गूगल सर्च बार और आपको करना है कुछ जोड़ भाग तो कैलकुलेटर खोजने की बिल्कुल जरूरत नहीं. सीधे सर्च बार में शुरू हो जाइए, जैसे 25+3. अब रिजल्ट क्या होगा वो खुद टाइप करके देखिए भाई.

वीडियो: खराब फोन को ठीक करने की जिम्मेदारी आपकी, एप्पल, गूगल की ये तैयारी चलेगी?