The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

गूगल का चैटबॉट 'Bard' लॉन्च, लल्लनटॉप के बारे में पूछा तो संपादक का क्या नाम बताया?

गूगल का चैटबॉट Bard अब आम पब्लिक के लिए भी उपलब्ध है.

post-main-image
गूगल के चैटबॉट में कितना दम.

गूगल का चैटबॉट (Google Bard) अब आम पब्लिक के लिए भी उपलब्ध है. आप चाहें तो अभी के अभी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. गूगल ने अपनी हर साल होने वाली डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (Google I/O 2023) में इसको आम पब्लिक के लिए भी रिलीज कर दिया है. टेक दिग्गज ने इसी साल फरवरी में अपने बार्ड चैटबॉट को लॉन्च किया था. तब इसको सिर्फ चुनिंदा डेवलपर्स और कुछ देशों में ही रिलीज किया गया था. लेकिन अब भारत सहित दुनिया के 180 से ज्यादा देशों में इसको लाइव कर दिया गया है. आप बार्ड को कैसे यूज कर सकते हैं, वो हम आपको स्टेप-बाई-स्टेप बता देते हैं.

क्या मिलेगा बार्ड में?

गूगल ने अपनी कॉन्फ्रेंस में 25 से ज्यादा नए प्रोडक्टस लॉन्च किए. पिक्सल फोल्ड और पिक्सल 7A जैसे डिवाइस तो साथ में आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस से जुड़े कई प्रोडक्ट. कंपनी ने अपने लैंग्वेज मॉडल Pathways Language Model (PaLM) को भी अपग्रेड करके PaLM 2 पेश किया है. बात करें बार्ड की तो ये AI चैटबॉट इंग्लिश के साथ जापानी और कोरियाई लैंग्वेज को सपोर्ट करता है. जल्द ही इसमें 40 और भाषाएं जुड़ने वाली हैं. बार्ड को एक्सेस करने के लिए आपको bard.google.com पर विजिट करना होगा. आगे जाने से पहले गूगल की तरफ से एक छोटा सा संदेश.

बार्ड अभी भी डेवलपमेंट फेज में हैं. शायद अधूरी और आपत्तिजनक जानकारी दे सकता है. लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि ये गूगल की तरफ से बताया गया है. साफ शब्दों में कहें तो गूगल का कहना है कि बार्ड को दिल पर मत लेना.

# bard.google.com पर विजिट करते ही आपको ‘Try Bard’ का ऑप्शन नजर आएगा

# इसके साथ ही आपको कंपनी की प्राइवेसी पॉलिसी स्वीकार करने के लिए कहा जाएगा.

# आगे आप और बार्ड. सारे बॉर्डर खोल डालिए.

# हमने जब इससे 'The Lallantop' के बारे में पूछा तो सिर्फ पहली लाइन ही सही निकली. बाकी सब में बार्ड गच्चा खा गया. मसलन, फाउंडर के नाम से लेकर लॉन्च के साल तक. बार्ड के मुताबिक लल्लनटॉप 2017 में लॉन्च हुआ, लेकिन हम तो 2015 से मैदान में हैं. हमारे संपादक सौरभ द्विवेदी का नाम सौरभ चतुर्वेदी लिखा हुआ है. बाकी मेंबर्स भी हमारी टीम का हिस्सा नहीं हैं. 

आगे की जानकारी भी गलत है. जैसे 2020 में प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लाने की बात. इसको तो अभी कुछ ही महीने हुए हैं. कीमत सिर्फ 59 रुपये महीना है ना कि 99 रुपये. यूट्यूब पर आपका प्यार 10 मिलियन (एक करोड़) हुए तो जमाना हो गया. अब तो हम ढाई करोड़ के पास हैं. 

खैर बार्ड ने पहले ही बोल दिया था. इसलिए अभी के लिए उसको माफी.   

वीडियो: मास्टर क्लास: ChatGPT-4 तो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में बवाल मचा देगा, तस्वीर देख सब कर देगा!