The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

इंस्टा देने वाला है इंडियन यूजर्स को बड़ा गिफ्ट, पर असली खेल तो ये 3 फीचर्स करेंगे!

इंस्टाग्राम पर होगा लंबा फायदा...

post-main-image
गिफ्ट और एडिट एक साथ (तस्वीर: पिक्सेल)

इंस्टाग्राम वाकई में इंडियन यूजर्स को गिफ्ट देने वाला है. गिफ्ट माने पैसा. रील-वील बनाने पर. कंपनी ने कन्फर्म कर दिया है कि अगले कुछ हफ्तों में ये फीचर यूजर्स के लिए लाइव होगा. गिफ्ट फीचर कि पूरी प्रोसेस तो यहां क्लिक कर लीजिए. मगर कमाई तो तब होगी ना जब रील एक दम शानदार-जबरदस्त-जिन्दाबाद टाइप बनेगी. टेंशन नहीं लेने का, क्योंकि इंस्टा ने इसका भी इंतजाम कर दिया है. इंस्टा ने एडिटिंग के लिए तीन नए फीचर अनाउंस किए हैं. Split, Replace और Speed. ये फीचर कैसे आपकी मदद करेंगे वो जान लेते हैं. 

रील के होंगे दो टुकड़े

इंस्टाग्राम का मालिकाना हक रखने वाली कंपनी मेटा ने मुंबई में हुई एक वर्कशॉप में इन फीचर्स के बारे में बताया. तीनों ही फीचर बहुत जल्द ऐप पर उपलब्ध होंगे. इंस्टा के मुताबिक स्प्लिट फीचर रील को दो पार्ट में इस्तेमाल करने के काम आएगा. थोड़ा और आसान तरीके से समझें तो अगर आपने एक वीडियो रिकॉर्ड किया और एडिट के समय आपको इसकी लंबाई ज्यादा लगी. तो आप उस वीडियो को दो हिस्से में पोस्ट कर सकेंगे. अभी तक ऐसा करने के लिए आपको थर्ड पार्टी ऐप्स कि मदद लेना पड़ती थी. एक बात और, ये पहले से मौजूद क्रॉप फीचर से अलग है. क्रॉप फीचर वीडियो को छोटा करता है लेकिन स्प्लिट दो भागों में डिवाइड करता है.

मजा नहीं आया रिपलेस मार दो

वीडियो बना लिया, एडिट भी कर लिया लेकिन पोस्ट करने से ऐन पहले मन से आवाज आई. मजा नहीं आया बॉस. सारी मेहनत बेकार क्योंकि एडिट करने, इफेक्ट डालने, टाइमलाइन सेट करने में अच्छा-खासा वक्त लगता है. अब आपकी मेहनत बेकार नहीं जाएगी. रिपलेस फीचर आपकी मदद करेगा. जो भी एडिट किया था उसकी जगह कोई दूसरा वीडियो चिपका दीजिए. आपकी मेहनत जाया नहीं जाएगी.

स्पीड का मजा अब स्क्रीन पर    

फर्राटा भरती कार और हवा से बातें करती बाइक चलाने में जितनी अच्छी लगती है, स्क्रीन पर देखने का मजा भी कोई कम नहीं होता. तकनीक की भाषा में कहें तो ट्रांजिशन इफेक्ट. नया टूल आपको यही इफेक्ट अपनी रील में दिखाने में मदद करेगा. अपने हिसाब से वीडियो को फ़रारी बना दीजिए या स्लो मोशन में ला दीजिेए.

बस क्या? रील बनाइये और The Lallantop (https://www.instagram.com/thelallantop/)को टैग करना मत भूलिए. 

वीडियो: इंस्टाग्राम पर 2023 में कौन-कौन से फीचर आने वाले हैं?