The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

iPhone के भारतीय यूजर्स तैयार रहें, आज रात iOS 16 आने से सिर्फ लॉक स्क्रीन नहीं बदलेगी!

iPhone 14 लॉन्च के बाद अब बारी है Apple के लेटेस्ट सॉफ्टवेयर की. आज रात से भारतीय यूजर्स को मिलेगा.

post-main-image
आईफोन को आज मिलेगा नया अपडेट

आज रात 12 बजे से सब कुछ बदलने वाला है. अजी चिंता मत करिए! कुछ बंद नहीं होने वाला. हम तो iPhone की बात कर रहे हैं. जिसे हाथ में लेने के बाद आपकी ठुड्डी नीचे नहीं जाती. उसी iPhone की लॉक स्क्रीन हमेशा के लिए बदल जाएगी. आज Apple का लेटेस्ट सॉफ्टवेयर iOS 16 रिलीज हो जाएगा और नए सॉफ्टवेयर के साथ लॉक स्क्रीन का ताला आखिरकार खुल ही जाएगा. मैसेज होंगे रीकॉल और आईफोन इस्तेमाल करने का अंदाज होगा एकदम नया. क्या कुछ मिलेगा आपको और किसको मिलेगा, ये अपडेट हम बताएंगे.

किसको मिलेगा iOS 16?

सॉफ्टवेयर अपडेट देने में Apple का कोई सानी नहीं. सालों पुराने आईफोन को भी नया सॉफ्टवेयर मिलेगा और वो भी एक ही टाइम पर. आपको बस करना इतना है की सेटिंग्स में जाकर सॉफ्टवेयर अपडेट पर क्लिक करना होगा. हमारी सलाह होगी कि अपडेट से पहले अपनी डिवाइस का बैकअप लेना ना भूलें. बात करें डिवाइस की तो ये रही लिस्ट.

 iOS 16

# आईफोन SE - सेकंड एंड थर्ड जनरेशन
# आईफोन 8 प्लस और 8 
# आईफोन X और XR
# आईफोन XS मैक्स और XS  
# आईफोन 11, 11 प्रो और 11 प्रो मैक्स 
# आईफोन 12 मिनी, 12, 12 प्रो और 12 प्रो मैक्स 
# आईफोन 13 मिनी, 13, 13 प्रो और 13 प्रो मैक्स

क्या नया मिलेगा iOS-16 में?

सबसे पहले बात लॉक स्क्रीन की. लॉक स्क्रीन पर आपको कस्टमाइज करने के कई ऑप्शन मिलेंगे. तारीख से लेकर टाइम तक. दूसरे देशों के टाइम से लेकर बैटरी विजिट तक. कैंलेडर और मौसम का हाल भी सीधे लॉक स्क्रीन पर देखा जा सकेगा. न्यूज और स्टॉक मार्केट का अपडेट भी अब सीधे लॉक स्क्रीन से नजर आएगा. नए iPhone 14 और 14 प्रो मैक्स यूजर्स को Always On Display फीचर भी मिलने वाला है. उनके लिए लॉक स्क्रीन का अनुभव और बेहतर होगा. मौसम के साथ बदलने वाले वॉलपेपर लगा सकते हैं या एस्ट्रोनॉमी से जुड़े वॉलपेपर सेलेक्ट कर सकते है. अपनी मन की इमोजी या लाइव ऐक्टिविटी जैसे मैच का स्कोर या कैब की लाइव लोकेशन भी ऐड कर सकते हैं.

लॉक स्क्रीन 
बात iMessage की. 

iMessage में मैसेज को डिलीट करने और एडिट करने का ऑप्शन मिलने वाला है. इसके साथ कॉन्टैक्ट ऐप में किसी भी कॉन्टैक्ट को अब सिर्फ एक क्लिक से डिलीट किया जा सकेगा. अभी आईफोन में कॉन्टैक्ट डिलीट करना बहुत मुश्किल काम होता है. Live Text फीचर अब आपको इमेज के साथ वीडियो में भी टेक्स्ट को कॉपी और ट्रांसलेट करने का विकल्प देगा.

आईफोन के फ़ाइल ऐप में अब आपको एडिट करने के कई नए टूल्स भी मिलेंगे. iOS 16 के साथ Apple ने सेफ्टी चेक फीचर भी जोड़ा है. ये फीचर उन लोगों के लिए बहुत मददगार साबित होगा जो टॉक्सिक रिलेशनशिप में हैं और अपने पार्टनर के साथ कुछ भी शेयर नहीं करना चाहते हैं. फीचर लोकेशन शेयरिंग को तो रोकता ही है प्राइवेसी को भी रीसेट करता है. इसके अलावा पार्टनर से मैसेज को भी सेफ रखने का भी काम करेगा.

एक और फीचर जिसकी खूब चर्चा है, वो है लॉकडाउन मोड. किसी भी हैकिंग की स्थिति में आईफोन अपनेआप को लॉक कर लेगा. ऐसे में फोन को एक्सेस कर पाना लगभग असंभव होगा.   

वीडियो: Jio के बाद अब एयरटेल और रियलमी लाने वाले हैं सस्ते 5G स्मार्टफोन