Jio Air Fiber: क्या तारों में आग लगाने का वक्त आने वाला है?

08:37 PM May 05, 2023 | सूर्यकांत मिश्रा
Advertisement

अगर आप दिल्ली-मुंबई जैसे महानगरों में रहते हैं या फिर तेजी से बढ़ते टियर-2 शहरों के बाशिंदे हैं तो शायद आपको हाई-स्पीड इंटरनेट की दिक्कत नहीं होती होगी. फाइबर पहले से था और अब 5G भी तकरीबन पहुंच ही गया है. लेकिन टियर-3 शहरों और सुदूर गांव में अभी भी तेज इंटरनेट दूर की कौड़ी है. ऐसे में Jio का एक डिवाइस शायद खेल के नियम बदल दे. हम बात कर रहे हैं Jio Air Fiber की. जिसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर रौला काट रही हैं. आखिर ऐसा क्या ही होगा इस डिवाइस से, चलिए समझते हैं.

Advertisement

Jio Air Fiber

मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस Jio ने पिछले साल अपनी 45वीं वार्षिक जनरल मीटिंग (AGM) में इसके बारे में बताया था. एयर फाइबर एक वायरलेस डिवाइस है जो तार-वार के झंझट के बिना तेज गति का इंटरनेट प्रदान करेगा. सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीरों से समझ आता है कि डिवाइस के दो यूनिट होंगे. एक यूनिट जो घर या ऑफिस के छत पर लगेगी और दूसरी यूनिट घर के अंदर. फाइबर इंटरनेट में जहां तारों का इस्तेमाल होता है वहीं इसमें सिम कार्ड का यूज होगा.

कीमत और स्पीड

खबरों के मुताबिक इस डिवाइस का दाम 6 हजार रुपये के आस-पास हो सकता है. बात करें स्पीड की तो 1GB तक की वायरलेस 5G स्पीड का जुगाड़ होगा. वैसे स्पीड का गणित सिम पर चलने वाले प्लान पर निर्भर करेगा. Jio Air Fiber डिवाइस एक वाई-फाई राउटर की तरह काम करेगा जो 1000 स्क्वायर फीट के मकान में सभी डिवाइसेज को 1GB तक की सुपरफास्ट इंटरनेट स्पीड देने में सक्षम होगा.

कब आने वाला है?

वैसे तो सोशल मीडिया पर इसके अगले तीन से चार महीने में आने के कयास लग रहे हैं. लेकिन Jio जिस तेजी से अपने 5G नेटवर्क को विस्तार दे रहा है, उसे देखकर लगता है कि ये डिवाइस जल्द ही पब्लिक के लिए उपलब्ध होगा. आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि अप्रैल महीने के खत्म होते-होते Jio True 5G देश के 3 हजार से ज्यादा शहरों और गावों में लाइव हो चुका है.

हालांकि कंपनी की तरफ से अभी तक एयर फाइबर की कीमत और इसके प्लान के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है.

Advertisement
Next