The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

Jio ने अपने प्लान का दाम 100 रुपया बढ़ाया , बदले में क्या-क्या मिलेगा?

आज से महंगा हो गया प्लान.

post-main-image
सांकेतिक तस्वीर.

Relince Jio (रिलायंस जिओ) ने अपने मोबाइल प्लान में सीधे 100 रुपये की बढ़ोतरी कर दी है. यूजर्स को अब 199 रुपये की जगह 299 रुपये चुकाना पड़ेंगे. दरअसल जिओ ने अपने एंट्री लेवल पोस्टपेड प्लान के दाम बढ़ा दिए हैं. बढ़े हुए दाम के साथ यूजर्स को क्या एक्स्ट्रा मिलेगा और पुराने प्लान वाले यूजर्स का क्या होगा, चलिए जानते हैं.

सबसे सस्ता प्लान 299 रुपये का

जिओ ने पिछले हफ्ते ही अपने पोस्टपेड पोर्टफोलियो में नए प्लान जोड़ने की घोषणा की थी. लेकिन एंट्री लेवल वाले प्लान को जस का तस रखा था. 199 रुपये/महीने वाले प्लान में यूजर्स को अनलिमिटिड वॉयस कॉल के साथ कुल 25 जीबी डेटा मिलता था. इसके साथ यूजर्स को 100 एसएमएस रोज भी इसी प्लान के साथ नत्थी होकर मिलते थे. अब इस बेसिक प्लान के लिए यूजर्स को 299 रुपये महीने चुकाना पड़ेंगे. नए यूजर्स को इसके साथ 99 रुपये का एक्टिवेशन शुल्क भी देना होगा.

क्या मिलेगा नए प्लान के साथ?

सिर्फ 5 जीबी डेटा ज्यादा मिलेगा पुराने प्लान के मुकाबले. यानी जहां पुराने प्लान में यूजर्स को महीने भर के लिए 25 जीबी डेटा मिलता था, वहीं नए प्लान में 30 जीबी महीने का मुफ़्त डेटा मिलेगा. बाकी सारे बेनीफिट्स जैसे अनलिमिटिड वॉयस कॉल, SMS वैसे ही रहेंगे. हालांकि यूजर्स जिओ ऐप पर जाकर जिओ वेलकम ऑफर की सुविधा ले सकते हैं. अगर आप इसके लिए योग्य हुए तो आप अनलिमिटिड 5G डेटा का इस्तेमाल कर पाएंगे. पुराने प्लान के जैसे ही यूजर्स जिओ के दूसरे ऐप JioTV, JioCinema, JioSecurity and JioCloud का इस्तेमाल कर सकेंगे.

तस्वीर:जिओ 
पुराने यूजर्स का क्या

टेलिकॉम इंडस्ट्री के हिसाब से देखें तो पुराने यूजर्स पर इसका असर नहीं पड़ेगा. आमतौर पर टेलिकॉम ऑपरेटर्स इसमें कोई फेरबदल नहीं करते हैं. लेकिन जो आप नए यूजर हैं तो नए प्लान में सीधे 100 रुपये बढ़ जाने का गुणा-गणित भी समझ लीजिए. 100 रुपये और देने पर आपको सिर्फ 5 जीबी डेटा अधिक मिलेगा. बोले तो हर एक जीबी के लिए आपको 20 रुपये ज्यादा चुकाना पड़ेंगे. इतने ही पैसे खर्च करने पर प्रीपेड यूजर्स को 1.5/2 जीबी तक रोज का डेटा मिलता है.

वीडियो: शार्क टैंक में आए इन 4 लड़कों का ये 'सस्ता' प्रोडक्ट Jio का खेल खत्म कर देगा?