The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

Jio का ये छोटू सा डिवाइस हर खोई चीज ढूंढकर देगा, कीमत जान Apple यूजर्स चिढ़ जाएंगे

JioTag एक ट्रैकिंग डिवाइस है जो ब्लूटूथ की मदद से चीजें तलाशने के काम आता है. कंपनी इसको Apple के AirTag के मुकाबले पेश कर रही है.

post-main-image
JioTag (तस्वीर: Jio)

Jio ने ‘JioTag’ लॉन्च किया है. बोले तो मोबाइल से चीजों को तलाशने का जुगाड़. आपको लगे कुछ अजीब सा है तो आसान कर देते हैं. दरअसल ऐप्पल का एक प्रोडक्ट है AirTags. कुछ सालों पहले लॉन्च हुआ था. इसकी मदद से आईफोन यूजर्स अपने सामान को ट्रैक कर सकते हैं. छोटा सा डिवाइस जिसको किसी भी चीज के साथ रख सकते हैं या लटका भी सकते हैं. लेकिन ऐप्पल प्रोडक्ट है तो महंगा तो होगा ही, मुआ चलता भी सिर्फ आईफोन पर है. मगर अब JioTag बाजार में है. जानते हैं क्या कमाल करेगा.

वेबसाइट पर 749 रुपये कीमत

कंपनी ने JioTag को वेबसाइट पर लिस्ट कर दिया है. कीमत है 749 रुपये. छोटू सा डिवाइस ब्लूटूथ की मदद से आपकी खोई हुई चीजें तलाशने में मदद करेगा. कंपनी एक साल के बैटरी बैकअप का दावा भी करती है. डिवाइस ट्रैकिंग में तो मदद करेगा ही साथ में इसकी मदद से मोबाइल पर घंटी भी मारी जा सकेगी. बिल्कुल वैसे ही जब आप अपना मोबाइल तकिये के नीचे भूल जाते हैं और फिर दोस्त या घरवालों को रिंग करने के लिए कहते हैं.

JioTag

JioTag में लगे बटन से कनेक्ट किए मोबाइल पर टिंग-टिंग करना संभव होगा भले वो साइलेंट मोड में क्यों न हो. अगर आप अपना वॉलेट, चाबी या फिर कोई और जरूरी प्रोडक्ट भूल जाते हैं तो टैग आपको रिमाइंड करने का भी काम करेगा. बात करें इसकी रेंज की तो घर के अंदर 20 मीटर (65 फीट) और बाहर में 50 मीटर (164 फीट) कवर करने का जुगाड़ है.

टैग के साथ कम्युनिटी फीचर भी मिलता है. माने कि अगर टैग गुम हो जाता है तो उसकी लास्ट लोकेशन यूजर के पास होगी. इसके साथ में वो अगर किसी दूसरे JioTag के संपर्क में आया तो भी अलर्ट मिलेगा. हालांकि इसके लिए दूसरे यूजर JioTag यूजर का JioThings ऐप पर लॉगिन होना जरूरी होगा. मोटा-माटी फीचर्स और कीमत जान ली. अब जरा ऐप्पल के एयर टैग से तुलना कर लेते हैं.

Top view of a single AirTag.
JioTag vs Apple AirTag

एक तरफ JioTag सिर्फ 749 रुपये में मिल रहा है तो एयर टैग के लिए 3,490 रुपये चुकाने पड़ते हैं. JioTag को किसी भी मोबाइल से कनेक्ट किया जा सकता है, वहीं एयर टैग का सिस्टम हमने पहले ही बता दिया. 

लेकिन असल फर्क इनकी कनेक्टिविटी का है. JioTag ब्लूटूथ बेस्ड डिवाइस है तो इसकी सीमित रेंज है. वहीं एयर टैग आईफोन के ब्लूटूथ कनेक्शन का इस्तेमाल करता है. माने कि अगर आपका एयर टैग किसी भी दूसरे आईफोन के 30 फीट के दायरे में है तो आपके लिए ट्रैकिंग संभव है. 

हालांकि ऐसा करने के लिए टैग दूसरे आईफोन के अंदर नहीं झांकता. कम से कम ऐप्पल तो ऐसा ही दावा करती है. मगर एयर टैग पर गाहे-बगाहे निजता के उल्लंघन के आरोप लगते रहे हैं. अब JioTag इससे कैसे निपटेगा वो देखना दिलचस्प होगा. 

वीडियो: दिल्ली के एप्पल स्टोर में टिम कुक से मिलने पहुंचे 9 साल के बच्चे का ज्ञान देख चौंक जाएंगे!