The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

Jio Media Cable: इस डिवाइस से टीवी पर सबकुछ फ्री, सिम तक की जरूरत नहीं!

पुराने वाले टीवी में भी काम करेगा. कीमत जानकर तो उछल ही पड़ेंगे.

post-main-image
Jio मीडिया केबल

पहले IPL फ्री में दिखाने की बात और अब सब कुछ ही फ्री करने की खबर. लगता है रिलायंस जियो (Reliance Jio) कुछ ऐसा ही करने की तैयारी में है. अगर आपको लग रहा कि हम कंपनी के किसी नए स्मार्टफोन, 5G प्लान, फाइबर कनेक्शन की बात करने वाले हैं तो आप गलत पकड़े हैं. हम बात कर रहे हैं ‘Jio Media Cable’ की. एक बेहद छोटू सी डिवाइस. बस टीवी में फिट करना है और तकरीबन सारे चैनल फ्री. इतना ही नहीं, इसको चलाने के लिए जियो सिम की भी जरूरत नहीं. आपने सही पढ़ा. सिम आपके मन की. अब ये सब होने वाला कैसे है वो भी जान लीजिए.

क्या है जियो मीडिया केबल?

देखने में तो साधारण से मीडिया स्ट्रीमिंग डिवाइस जैसा है. मतलब जैसे अमेजन फायर स्टिक या गूगल क्रोम कास्ट, जिनकी हेल्प से आप टीवी पर मीडिया स्ट्रीम कर सकते हैं. लेकिन इनकी अपनी लिमिट है. मतलब सब्सक्रिप्शन वगैरा. वहीं जियो का गेम बिल्कुल अलग है. आपको बस डिवाइस लेना है और अपने टीवी से कनेक्ट करना है. टीवी भी कोई सा, कोई सा एलईडी. एलसीडी से लेकर पुराने बॉक्स वाले तक. आपके पसंदीदा सीरियल से लेकर स्पोर्ट्स तक फ्री में देखने का प्रबंध.

कैसे काम करता है?

वैसे तो जियो मीडिया केबल के आने की चर्चा 2019 से ही थी और इससे जुड़े कई पोस्ट पहले भी सोशल मीडिया पर देखे गए हैं. लेकिन अब इसको स्पॉट किया है ‘ज्ञान थेरपी’ नाम के सोशल मीडिया हैन्डल ने. उन्होंने एक वीडियो पोस्ट किया है जिसमें पेड पार्टनरशिप का लेबल भी है. तो हम इसको जियो की तरफ से आधिकारिक मान लेते हैं. कंपनी जिस तेजी से रोज एक नए शहर को अपने 5G नेटवर्क से जोड़ रही वो भी इसका एक कारण हो सकता है. 

पोस्ट के मुताबिक डिवाइस रेड और ब्लू बॉक्स में आता है. रेड डिवाइस मतलब जिसे आप अपनी एलसीडी या एलईडी से एचडीएमआई (HDMI) केबल के साथ कनेक्ट कर पाएंगे. हालांकि एचडीएमआई केबल बॉक्स के साथ नहीं आती है. दूसरा है ब्लू डिवाइस जो पुराने तरीके की केबल के साथ आता है, मतलब तीन पिन वाली.

आपके पास जियोफोन है या दूसरा कोई भी एंड्रॉयड फोन, ये सबके साथ काम करेगा. और जैसा हमने पहले बताया, आपके फोन में किसी भी टेलिकॉम ऑपरेटर की सिम है, उसके साथ भी काम करेगा. ये सब होगा जियो सिनेमा ऐप के माध्यम से. आपको केबल के दूसरे हिस्से को अपने मोबाइल से कनेक्ट करना है और फिर सेटिंग में जाकर यूएसबी टीथरिंग (Usb Tethering) इनेबल कर देनी है.

अगर इतने से भी आपका मन नहीं भर रहा तो अभी एक और कमाल का फीचर बाकी है. आप टीवी पर अपने पसंद के प्रोग्राम देखते हुए अपने फोन को इस्तेमाल भी कर सकते हैं. और क्या चाहिए. बस आपका डेटा या वाईफाई इस्तेमाल होगा.

दाम कितना है?

अभी के लिए जियो ने इसके दाम के बारे में कोई घोषणा नहीं की है. उम्मीद है जल्द ही इसको बाजार में उतारा जा सकता है. शायद आईपीएल से पहले, क्योंकि हाल ही में जियो की तरफ से इसके फ्री प्रसारण की खबर भी आई थी. वैसे खबरों की मानें तो इसकी कीमत 2 हजार रुपये के अल्ले-पल्ले हो सकती है. गेम वाकई में बदल सकता है क्या? आप बताइए. 

वीडियो: लल्लन टेक: लैपटॉप और डेस्कटॉप के लिए 'Jio Cloud PC' का हुआ ऐलान!