The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

स्मार्टफ़ोन में Cache क्लियर करने का शानदार तरीक़ा पहले से मौजूद है

स्मार्टफ़ोन में cache क्लियर करने के लिए किसी थर्ड पार्टी ऐप की कोई ज़रूरत नहीं है.

post-main-image
कई बार ऐप्स ढंग से काम नहीं करते हैं (imagu-unsplash)

एंड्रॉयड स्मार्टफोन में एक जानी पहचानी दिक्कत है. एक समय के बाद ऐप्स ढंग से बिहेव नहीं करते. देरी से खुलना या चलते-चलते बंद हो जाना. अब इसका एक इलाज है Cache क्लियर करना. कारगर उपाय है लेकिन आमतौर पर हम और आप इसके लिए थर्ड पार्टी ऐप्स का सहारा लेते हैं. आपने अपने स्मार्टफोन को कमतर आंक लिया है क्योंकि ऐसा डिवाइस से हो सकता है. अब ये होगा कैसे और थर्ड पार्टी ऐप्स की वाकई में जरूरत है क्या?

 

Caching, तकनीक की दुनिया को इसी नाम से जाना जाता है. ऐप्स जैसे ब्राउजर, गेम्स, स्ट्रीमिंग सर्विस बेहद छोटी-छोटी अस्थाई फ़ाइल सेव करती हैं जिससे ऐप्स का लोड टाइम मतलब ओपन होने में लगने वाला समय कम हो सके. इसको ऐसे समझे जैसे घर में खाना पकाने की तैयारी. खासकर महिलायें तो खाना पकाने के लिए बहुत सी तैयारी पहले से कर लेती हैं. जैसे कि सब्जियां काट के रखना या फिर आटा गूंथ कर रखना. फिर जैसे ही पकाने की बारी आई तो झट से तैयार. अब ये तो हुई महिलाओं की खासियत. ऐसे ही Cache फ़ाइल का काम होता है. पहले से तैयार रहो और जैसे आप ऐप ओपन किये नहीं. स्प्रिंग की तरह बाउंस. लेकिन जब यही Cache फ़ाइल लाखों की संख्या में, जी हाँ, लाखों की संख्या में इकट्ठी हो जाती है तो इनका आपस का झगड़ा आपके स्मार्टफोन को परेशान कर देता है. जब आप कोई ऐप ओपन करते है तो ये फ़ाइल छोटे बच्चे जैसे बिहेव करती हैं. मैं पहले, मैं पहले. अब जैसे बच्चे को समझना पड़ता है वैसे ही इन फ़ाइल को भी. अब ये होगा कैसे वो हम आपको बताते हैं.  


हमने समझाने के लिए Samsung स्मार्टफोन लिया है. थोड़े से मिलते जुलते प्रोसेस के साथ बाकी सभी एंड्रॉयड स्मार्टफोन में भी आपको ऑप्शन मिलेंगे.


1. सेटिंग्स मेन्यू ओपन कीजिए.

2. स्क्रॉल करके ऐप्स में जाइए.

3. यहां आपको सारे इंस्टॉल किये ऐप्स नजर आएंगे.

4. अब जिस भी ऐप का cache क्लियर करना है उस पर टैप करिए.

सैमसंग सेटिंग्स  


अब प्रोसेस को थोड़ा सा विराम देते हैं और ये समझते हैं कि कैसे पता चलेगा कि कौन से ऐप का cache क्लियर करना है. अब जो आप कहो कि ये पहले क्यों नहीं बताया. तो भाई तैयारी भी कोई चीज होती है. ऊपर बताया ना


cache क्लियर करने का मूल कारण है स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस. अब जो आपका स्मार्टफोन दौड़ने की जगह रेंगने लगा हो. कोई ऐप खुलने के लिए इतना समय लेने लगे जितने में आप चाय बना लें. कोई नया सॉफ्टवेयर अपडेट आया हो और स्मार्टफोन स्मार्ट की जगह बेवकूफों जैसे बिहेव करने लगे. तब आपको फोन में cache क्लियर करने की जरूरत है.


1. ऐप तो आपने ओपन कर लिया था, अब ऐप इन्फो में जाइए.

2. यहां आपको स्टोरेज का ऑप्शन मिलेगा.

3. क्लियर डेटा और क्लियर cache के ऑप्शन नजर आएंगे.

4. क्लियर cache को दबा डालिए.

cache 


अब आपको लगेगा कि यहां तक गए तो डेटा भी क्लियर कर डालते हैं. अमूमन ऐसा नहीं करना है क्योंकि इसमें आपका यूजर नेम, लॉगिन इन्फो जैसी कई जानकारियां होती हैं. क्लियर करने से ये उड़ जाएगा और आपको फिर से सब डालना होगा. जब तक ऐप काम करना बंद ना करे, इसको नहीं करना है.


cache क्लियर होना मतलब स्लेट पूरी तरह से साफ हो जाना. एकदम नया लेकिन चीज वही.


अब सवाल ये कि ऐसा करने के लिए थर्ड पार्टी ऐप्स का इस्तेमाल करना है या नहीं. और हमारा जवाब है....नो मीन्स नो


एक जवाब आपको मिल ही गया है. जब स्मार्टफोन में इनबिल्ट फीचर है तो फिर अलग ऐप की क्या जरूरत. अब एक कारण और बताते हैं. ऐसा कोई भी ऐप आपके स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस तो नहीं बढ़ाते लेकिन आपका डेटा जरूर दुनिया के किसी कोने में बैठे अपने आकाओं तक पहुचाते हैं. एक बटन दबाने से जो परफॉर्मेंस बढ़ जाती तो क्या ही कहने. तकनीक की दुनिया में कहा जाता है कि हर ऐप की एक उम्र होती है. और जो वो हुआ अमर तो क्लीनर ऐप होगा. इसलिए कैशे क्लियर करने के लिए कोई थर्ड पार्टी ऐप नहीं.

वीडियो: गूगल स्मार्ट कम्पोज़