The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

2023 में Gmail मैनेज करने में आएगा मजा, गूगल की MD के गजब टिप्स आंखें खोल देंगे

बस ये पांच तरीके अपनाने हैं.

post-main-image
जीमेल टिप्स (तस्वीरें- Unsplash.com)

Gmail के इनबॉक्स को साफ-सुथरा रखने के कई उपाय हैं. कुछ आपको पता होंगे और कुछ हमने आपको बताए. लेकिन जब Google की मैनेजिंग डायरेक्टर खुद इसके बारे में बात करें तो हमारा जानना जरूरी हो जाता है. Megan Friedman गूगल की मैनेजिंग डायरेक्टर हैं. उन्होंने एक ब्लॉग के जरिए पांच ऐसे टिप्स दिए हैं जिनसे 2023 में आपके जीमेल का इनबॉक्स एकदम चकाचक रहेगा (5 Gmail tips to start your inbox fresh in 2023).

स्पैम को टाटा

दुनिया की आबादी से लगभग दोगुना मतलब 1500 करोड़ स्पैम मेल को गूगल रोज फ़िल्टर करता है. बोले तो आपके आपके इनबॉक्स तक आने से रोकता है. गूगल के मुताबिक उनका AI इतना शानदार है कि वो 99.9% स्पैम मेल को आप तक पहुंचने से पहले ही निपटा देता है. अब बचते हैं केवल .1% स्पैम जो तंग करने से बाज नहीं आते. इतना सब करने के बाद भी अगर आप स्पैम मेल से परेशान हैं तो आपको जरूरत है उनको रिपोर्ट करने की. गूगल चाहता है कि आप इनको रिपोर्ट करें. ऐसा करने से गूगल का AI और मजबूत होगा. नतीजा, आपका इनबॉक्स रहेगा स्पैम फ्री. इसके लिए कुछ ज्यादा मशक्कत भी नहीं करना होती. बस ईमेल सिलेक्ट कीजिए और स्पैम का आइकन सामने नजर आएगा.

स्पैम रिपोर्ट
थोक के भाव में आर्काइव

अगर आपकी हालत ‘पकड़े रहना छोड़ना नहीं’ वाली है, मतलब आपको कोई ईमेल डिलीट भी नहीं करना और उसको अपने इनबॉक्स में भी नहीं चाहते तो आर्काइव फीचर का इस्तेमाल कीजिए. बचपन के दोस्त के मेल हों या स्कूल टीचर के. बस एक बार सिलेक्ट कीजिए और स्क्रीन पर नजर आ रहे आर्काइव  बटन को प्रेस कर दीजिए. काम खत्म. जब जरूरत तब अनआर्काइव करके पढ़ सकते हैं.

आर्काइव
ईमेल के धागे की गांठ खोलिए

Email Threads बेशक काम का फीचर है. सारे काम के मेल एक साथ नजर आ जाते हैं. अगर कुछ इवेंट्स जैसा है तब तो ये फीचर बहुत ही सही से काम करता है. लेकिन कहते हैं ना अति हर चीज की खराब. ईमेल के धागे जब बहुत लंबा होने लगें, मतलब मेल पर मेल आने लगें तो म्यूट का फीचर आपके काम का है. मेल थ्रेड को सिलेक्ट करो और ऑप्शन में i बटन पर क्लिक करो. म्यूट का बटन दिख जाएगा. बोले तो चुप एकदम चुप. शांति से, हल्ला नहीं. 

मेल पर प्लस का निशान

एक जीमेल एड्रेस आजकल कहां-कहां इस्तेमाल होता है. एक लाइन में कहें तो हर जगह, फिर बात चाहे ऑनलाइन शॉपिंग से लेकर आयकर विभाग और डोले-शोले बनाने के लिए जिम की सदस्यता लेने तक की हो. दिक्कत तब होती है जब हर जगह से मेल आपके इनबॉक्स में घुसे चले आते हैं. इसका एक कायदे का जुगाड़ है. ईमेल के साथ प्लस लगाना. उदाहरण के लिए, जिम में अपना जीमेल एड्रेस देना है तो जीमेल एड्रेस (suryakant.mishra+gym@gmail.com) दे दीजिए. जीवन आसान हो जाएगा.

सावधानी रखनी ही होगी

बात चाहे घर की साफ-सफाई की हो या फिर जीमेल के इनबॉक्स की, सिर्फ साफ सफाई करने से काम नहीं चलता. मतलब दरवाजा खुला थोड़े ना छोड़ सकते हैं. इसलिए अलर्ट रहना जरूरी है. मजबूत पासवर्ड (अरे वही जो हमने आपको बताया था, कम से कम 15 अंकों वाला, स्पेशल कैरेक्टर के साथ और यूनीक) रखना ही है. और हाँ अगर अभी तक 2-factor authentication इनेबल नहीं किया है तो पहली फुरसत में कर डालिए.

बस क्या. Happy Gmail Year 

वीडियो: लल्लन टेक: गूगल क्रोम पर ये पांच एक्सटेंशन जेब खाली कर देंगे, दिल्ली हाई कोर्ट ने टेलीग्राम को सात दिन क्यों दिए?