The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

बिना OTP शेयर किये भी आपके अकाउंट से पैसा गायब हो सकता है, इस टेक्नीक का होता है इस्तेमाल!

भाई साब, जरा अपना फोन दीजिए!

post-main-image
OTP लेने का नया तरीका (Image-pexels)

ऑनलाइन लूट का एक बेहद अजीब मामला सामने आया है.यूजर के मोबाइल पर कुछ मिस कॉल आए, कोई आवाज नहीं आई और इसके बाद उनके बैंक अकाउंट से 50 लाख की रकम (security agency 50 lakh online fraud) गायब हो गई. यूजर का कहना है कि उन्होंने कोई OTP शेयर ही नहीं की जबकि पुलिस का कहना है कि फोन हैक हुआ था और OTP भी आई थी. आपके मन में सवाल होगा, क्या ऐसा संभव है. जवाब है शायद हां. साइबर अपराधियों ने OTP लेने के नए तरीके ईजाद कर लिए हैं. कौन से हैं ये तरीके और बचना कैसे है, हम बताते हैं.

एक कॉल करने दो

एक बेहद हैरान-परेशान सा आदमी आपके पास आता है और आपसे हाथ जोड़कर एक कॉल करने की विनती करता है. कहानी कुछ भी हो सकती है जैसे उसका मोबाइल गुम हो गया, किसी ने चोरी कर लिया या डिस्चार्ज हो गया. आप तरस खाकर सामने वाले को कॉल करने के लिए कह देते हैं. यहां तक आपको सब ठीक लगेगा. आमतौर पर ऐसे केस में आप नंबर डायल करेंगे और सामने वाले को अपना स्मार्टफोन पकड़ा देंगे. ये ठगी का तरीका है. सब कुछ पहले से तय है. डायल किया हुआ नंबर या तो लगेगा ही नहीं या फिर स्विच ऑफ होगा. सामने वाला प्लीज-प्लीज बोलकर एक और नंबर डायल करने की मिन्नत करेगा. यहीं होता है असली खेल. ये जो नंबर डायल किया गया है ये भी नहीं लगेगा लेकिन आपका फोन हैक हो चुका है. आपके कॉल और SMS दूसरे नंबर पर फॉरवर्ड हो चुके हैं. इसके आगे क्या होगा वो फ्रॉड करने वाले की मर्जी. आपको लगेगा इससे OTP कैसे शेयर होगी. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आजकल कई सारे प्लेटफॉर्म पर कॉल के माध्यम से OTP शेयर करने का ऑप्शन होता है. जब तक आपको पता चलेगा तब तक बहुत कुछ घट जाएगा. आपका WhatsApp नए फोन में इंस्टॉल करके आपके नाम पर पैसे मांगे जाएंगे.

ये है तरीका, अब क्या नहीं करना है वो भी जान लीजिए. किसी की हेल्प करने में कोई बुराई नहीं लेकिन किसी भी कीमत पर अपना स्मार्टफोन किसी के हाथ में नहीं देना है. कॉल लगा दीजिए लेकिन स्पीकर पर. कुछ भी हो फोन आपके हाथ में रहना चाहिए और एसएमएस करने की तो रखी ही नहीं है. वरना कांड होगा.

आप पूछेंगे कि ये होता कैसे है? होता ऐसे है कि फोन मांगने वाले किसी नंबर पर फोन नहीं मिलाते हैं, बल्कि वो बारी-बारी करके एक कोड डायल करते हैं, फिर वो कोड अमूमन डायल लिस्ट में भी नहीं आता. ऐसे में एक दूसरे हैंडसेट - जो वहां मौजूद नहीं है - पर आपके फोन का एक्सेस चला जाता है. आपके फोन वहां सुने जा सकते हैं. आपके मैसेज वहां पढे जा सकते हैं. और आपके नंबर का इस्तेमाल उस फोन पर किया जा सकता है. 

कोड क्या होता है? ये नहीं बताएंगे. वजह से तो आप वाकिफ़ होंगे.

पार्सल वापिस करने वाला तरीका

 ये एकदम लेटेस्ट है. ऐसा आपको फोन करके भी बोला जा सकता है. 

आपके दरवाजे पर घंटी बजती है और सामने एक पार्सल होता है. अब आपने कुछ मंगाया है तो बात अलग है. लेकिन आपने नहीं मंगाया है तो आपको अचरच होता है. आप बोलते हैं कि ये तो आपने ऑर्डर किया ही नहीं. डिलेवरी पर्सन बोलता है - 

“ठीक है सर मैं ऑर्डर कैंसिल कर देता हूं. आपके फोन पर अभी एक OTP आएगा, वो दे दीजिए."

भोला इंसान OTP दे देता है, OTP देकर फंसना यहां सुनिश्चित हो जाता है. अरे भाई, जब आपने ऑर्डर किया नहीं तो OTP देना क्यों? बात खत्म. लाख मनाए, लेकिन सख्त रहना है. नहीं देना है OTP.

बाकी तरीकों के बारे में हम पहले कई बार बता चुके. आगे भी बताते रहेंगे लेकिन आप ठगों से बचिए. कुछ भी अजीब है तो सावधान.  

वीडियो: अगले साल इन 4 तरीकों से आप लुट सकते हैं, चौथा वाला सबसे ख़तरनाक