The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

फेसबुक पर 'देखो कोई मर गया' स्कैम, जिसने क्लिक किया वो गया!

अपने तमाम फेसबुक फ्रेंड्स या फॉलोअर्स को अभी के अभी इस स्कैम के बारे में बताएं.

post-main-image
साइबर ठगों की आपके सोशल मीडिया अकाउंट पर है नजर. (सांकेतिक तस्वीर: Unsplash.com)

दोस्त या किसी पहचान वाले के आईडी से मैसेज आता है- "देखो कोई मर गया है" (Look who died), साथ में एक ब्लर तस्वीर भी है. ऐसा कोई मैसेज अगर आपको मिले तो आप क्या करेंगे? सवाल का जवाब बड़ा लाजमी है, मैसेज ओपन करके देखेंगे. लेकिन हमारी आपको सलाह होगी कि ऐसा कोई मैसेज आपको रिसीव हो तो उसको बिना देखे ही डिलीट मार दें. या ब्लॉक कर दें. ये एक स्कैम है जो फ़ेसबुक पर चल रहा है. ऑस्ट्रेलिया से स्टार्ट हुआ और अब इंडिया भी आ पहुंचा है. क्या है ये इंसान के इमोशन से खेलने वाला स्कैम और बचने के लिए क्या करना होगा, हमसे जान लीजिए.

फ़ेसबुक पर इमोशन से खेलने वाला स्कैम

साइबर ठगों को इस बात का अंदाजा है कि पब्लिक ठगी के तरीकों से वाकिफ है. ओटीपी भेजने या फिर बड़े इनाम का लालच शायद काम नहीं आए. इसलिए उन्होंने नया तरीका निकाला है. लोगों के मरने के नाम पर फर्जीवाड़ा करने का. ऐसा मैसेज जिसको देखकर किसी का भी दिल पसीज जाएगा. घबरा जाएगा. इंडिया टुडे की खबर के मुताबिक फ़ेसबुक पर हो रहे इस स्कैम की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया से हुई थी. हैकर्स फ़ेसबुक मैसेंजर पर मरने वाली लाइन लिखकर मैसेज भेजते हैं.

मैसेज कई बार आपके दोस्त या फॉलोअर्स के नाम पर आता है या फिर कई बार रैंडम नाम से भी ऐसे मैसेज आते हैं. मैसेज में "look who just died" या फिर "Look who died" लिखा होता है, लेकिन तस्वीर ब्लर होती है. अगर आप जाल में फंस जाते हैं और मैसेज पर क्लिक करते हैं तो एक नई स्क्रीन ओपन होती है. यहां होता है असली खेला.

आपको अपना फ़ेसबुक आईडी और पासवर्ड डालने के लिए कहा जाता है. अगर आपने ऐसा कर दिया तो आगे क्या होगा वो बताने की जरूरत नहीं. अकाउंट हैक हो जाएगा और फिर सब कुछ हैकर की मर्जी पर. बचने का एक सिर्फ एक तरीका है. ऐसे मैसेज को बिना ओपन करे डिलीट करें. मैसेज अगर रेंडम आईडी से आया था तो उसको ब्लॉक करें और अगर दोस्त का आईडी इस्तेमाल हुआ है तो उस बेचारे को भी इन्फॉर्म करें.

वीडियो: क्या ठगों के दोस्त बन गए हैं फ़ेसबुक और इंस्टाग्राम?