The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

WhatsApp पर अब प्राइवेसी की डबल लेयर, तिरछे से दूसरों की चैट पढ़ने वाले रोने लगेंगे

बॉस से लेकर मम्मी की डांट अब स्क्रीन पर नजर नहीं आएगी.

post-main-image
वॉट्सऐप में अब चैट पर लगेगा ताला.

WhatsApp ने चैट से जुड़ा एक अहम फीचर रोलआउट कर दिया है. ये फीचर इतना जरूरी है कि वॉट्सऐप ने बाकायदा ढोल नगाड़ा बजाते हुए इसका ऐलान किया है. दरअसल अब यूजर्स ऐप के अंदर चैट को लॉक कर सकेंगे. आप कहेंगे ऐसा तो पहले से होता है. ठीक बात, लेकिन सिर्फ ऐप लॉक होता है. अब इसके साथ इंडिविजुअल चैट को भी ताला लगाया जा सकेगा. बोले तो प्राइवेसी की डबल लेयर. अगर आप नहीं चाहते कि आपके बॉस और आपकी बातचीत किसी और को पता चले तो जुगाड़ हाजिर है. अब ये ताला लगेगा कैसे. वो हम बता देते हैं.

चैट लॉक कैसे काम करेगा

अच्छी बात ये है कि फीचर एंड्रॉयड और आईफोन यूजर्स के लिए एक साथ रोलआउट हुआ है. आपने सिर्फ वॉट्सऐप को अपडेट करना है. इसके बाद जिस भी चैट को लॉक करना है, उसके प्रोफ़ाइल इमेज पर जाकर उसको ओपन कर लीजिए. तमाम ऑप्शन के साथ चैट लॉक का ऑप्शन भी नजर आएगा. टैप कीजिए और फिर स्क्रीन लॉक से लेकर, फिंगर प्रिन्ट और फेस अनलॉक का इस्तेमाल करके चैट को लॉक कर दीजिए.

लॉक हुई चैट अब होम स्क्रीन पर नजर नहीं आएंगी, बल्कि स्क्रीन के सबसे ऊपर इसके लिए एक टैब दिखेगा. मैसेज भेजने वाले का नाम और मैसेज भी स्क्रीन पर नहीं दिखेंगे. इसके साथ लॉक चैट में शेयर हुए मीडिया फ़ाइल जैसे इमेज और वीडियो भी फोन की गैलरी में ऑटो-सेव भी नहीं होंगे. चैट ओपन करने के लिए आपको पासवर्ड/फिंगरप्रिन्ट का इस्तेमाल करना होगा.

वॉट्सऐप का नया प्राइवेसी फीचर उन लोगों के बहुत काम का है, जिनके चैट में कई सारी निजी जानकारी होती है. हालांकि चैट लॉक फीचर अभी ऐप के डेस्कटॉप वर्जन के लिए रोलआउट नहीं हुआ है. लेकिन जल्द ही इसके डेस्कटॉप वर्जन में शामिल होने की उम्मीद है.

आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि मेटा के मालिकाना हक वाले वॉट्सऐप ने स्मार्टवॉच के लिए डेडिकेटेड ऐप (WhatsApp smartwatch app on Wear OS) लाने की भी घोषणा की है. 

गूगल की सालाना डेवलपर कॉन्फ्रेंस के ठीक बाद Mark Zuckerberg ने अपने इंस्टा चैनल पर इसके बारे में बताया था. यूजर्स इस फीचर की डिमांड भी काफी दिनों से कर रहे हैं. 

वीडियो: WhatsApp पर आ रहे अनजान विदेशी कॉल का चक्कर क्या है, जानें Lallantop को क्या पता चला