The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

'नैनो से भी छोटी' MG Comet EV बनी देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार!

7 लाख 98 हजार रुपये (एक्स-शोरूम) है कीमत

post-main-image
MG Comet EV (तस्वीर: MG)

रोड से लेकर सोशल मीडिया पर एक छोटी सी और बेहद चटक रंगों वाली कार वायरल हो रखी है. अगर रोड पर दिख जाए तो एक बार नजर ठहर ही जाती है क्योंकि आमतौर पर इतनी छोटी कारें सड़क पर नजर आती नहीं हैं. लोगों का ध्यान खींच रही इस कार का नाम है MG Comet EV. इलेक्ट्रिक कारों के लिए देश में बढ़ती दिलचस्पी के बीच MG Motor ने भारतीय बाजार में अपनी दूसरी इलेक्ट्रिक कार Comet EV को पिछले हफ्ते लॉन्च किया था. कंपनी ने आज यानी 26 अप्रैल 2023 को इसकी कीमत से पर्दा उठा दिया है.  कार की (एक्स-शोरूम) कीमत है 7 लाख 98 हजार रुपये. Comet EV की डिलेवरी मई के महीने से स्टार्ट होगी. 

लंबाई 3 मीटर से कम

4 सीटर Comet EV में दो गेट दिए गए हैं. MG Comet EV की लंबाई 2,974 मिलीमीटर है जो इसको भारत में उपलब्ध सबसे छोटी कारों में से एक का दर्जा देती है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसके पहले छोटी कार का तमगा Tata Nano के पास था जिसकी लंबाई 3,099 मिलीमीटर थी. MG Comet EV की चौड़ाई 1,505 मिलीमीटर, ऊंचाई 1,640 मिलीमीटर और व्हीलबेस 2,010 मिलीमीटर है.

पांच रंगों में उपलब्ध 

MG Comet EV ब्लैक रूफ के साथ ऐप्पल ग्रीन, ऑरोरा सिल्वर, स्टारी ब्लैक, कैंडी व्हाइट और ब्लैक रूफ के साथ कैंडी व्हाइट में उपलब्ध होने वाली है. कार के अंदर 10.25 इंच का इन्फोटेन्मेंट सिस्टम ही लगा हुआ है. Comet EV कंपनी की इंटरनेशनल मार्केट में पहले से ही बिक रही Wuling Air EV पर बेस्ड है.  

भारत में प्रोडक्शन 

MG Comet EV भी MG ZS EV जैसे प्लेटफॉर्म पर आधारित है. कंपनी ने इसका प्रोडक्शन अपने गुजरात स्थित हलोल प्लांट में शुरू कर दिया है. देश के इलेक्ट्रिक कार मार्केट में Comet EV के एक बजट कार के रूप में आने की संभावना है. इसकी सीधी टक्कर Tata Tiago EV, Tigor EV और Citroen eC3 से होने वाली है.

200 किलोमीटर से ऊपर की रेंज 

MG Comet EV में 17.3 kWh की बैटरी लगी हुई है. कंपनी का दावा है कि कार फुल चार्ज होने पर लगभग 230 किलोमीटर की रेंज कवर कर सकती है. देश में अभी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार टाटा की Tiago EV है जिसका दाम 8.69 लाख (एक्स-शोरूम) है. ऐसे में MG Comet EV का दाम वाकई में गेम बदल सकता है. 
 

वीडियो: खर्चा-पानी: स्कूटर का प्रोडक्शन बंद, 1000 कर्मचारियों को निकालने की तैयारी, क्या है ओला का प्लान?