The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

Gmail पर ये नहीं करना है वरना अकाउंट हमेशा के लिए बंद हो जाएगा

गूगल आपकी गतिविधियों पर नजर रखता है. एक गलती अकाउंट बंद करा सकती है!

post-main-image
Gmail इस्तेमाल करते समय कुछ बातें ध्यान रखना जरूरी है. (image-pexels)

गलती करना इंसानी स्वभाव है. बड़े बुजुर्ग कहते हैं गलतियां नहीं करोगे तो सीखोगे कैसे? सही बात है लेकिन एक जगह आपकी गलती आपके लिए बहुत मुश्किल पैदा कर सकती है. गलती जो आप करते हैं Gmail पर. एक गलती (mistakes you made at Gmail)और अकाउंट बंद. बंद मतलब होल्ड वोल्ड टाइप नहीं. पर्मानेंट बंद. अब कौन सी हैं ये गलतियां और कैसे बचना है, वो आपको स्टोरी में पता चलेगा. 

कोई चीज आपको फ्री में मिल रही है तो उसका बेजा फायदा उठायेंगे क्या? कहने का मतलब मुफ़्त का चंदन है तो बस घिसते ही जाएंगे. गूगल बाबा कितने बड़े दानी है ये तो हमको पता है. कोई पैसा-वैसा नहीं लेते और 15 जीबी की स्टोरेज अलग से देते हैं. लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि हम पर नजर नहीं रखते. नजर से मतलब आपके जीमेल अकाउंट से है. गूगल की पूरी नजर रहती है आपके जीमेल पर. कुछ नियम कायदे हैं जीमेल के. अब जाने अनजाने जो नियम आपने तोड़े तो आपका जीमेल अकाउंट हो जाएगा बंद. कल्पना करके देखिए. अगर ऐसा हुआ तो पूरे शरीर में झुरझुरी दौड़ जाएगी. बढ़ा चढ़ाकर नहीं बोल रहा लेकिन हम सबको पता है एक अदद जीमेल अकाउंट के बिना काम चलेगा नहीं. इसलिए जो गलतियां हम आपको बात रहे वो गलती आपको गलती से भी नहीं करनी है.  

गलती नंबर वन: गलत ई-मेल पर बार-बार मेल भेजना

अगर, आप बल्क में इनएक्टिव ईमेल पर मैसेज भेजते हैं, तो गूगल आपके अकाउंट को रेड फ्लैग कर देगा. गूगल का एल्गोरिदम आपको एक स्पैमर समझेगा और आपका Gmail अकाउंट डिसेबल या टैंपररी बैन हो जाएगा. इसको ऐसे समझते हैं, जब भी आप किसी भी नॉन एक्टिव या गलत ई-मेल पर कोई मेल करते हैं, तो आपके द्वारा भेजा गया ईमेल वापस आ जाता है. बाउंस होना कहते हैं इसको. अब जैसे क्रिकेट में बाउंसर मारने की सीमा है वैसे जीमेल पर भी आपके पास ज्यादा मात्रा में बाउंस हुए मेल आते हैं तो आप स्पैमर माने जाएंगे. इसलिए स्पेलिंग से लेकर .com .in सब चेक करके मेल भेजना है.

गलती नंबर दो: गैर कानूनी जानकारी भेजना

अब जैसे पत्राचार के कुछ नियम हैं वैसे ही मॉडर्न पत्राचार यानी ईमेल के लिए हर देश के कुछ नियम हैं. कोई भी गैर कानूनी जानकारी, लिंक, वीडियो, फ़ोटो या डॉक्यूमेंट आपने भेजा तो बस समझ लीजिए. ड्रग्स तस्करी से लेकर हथियार खरीदने और कॉपीराइट से जुड़े ईमेल आपका अकाउंट बंद करा सकते हैं. अगर जो आप ऐसा किए तो आपको You have reached a limit for sending mail का Error Message नजर आएगा. अब अगर आपके मन में कीड़ा कुलबुला रहा हो कि गूगल आपके मेल चेक करता है क्या. नहीं,(गूगल ने ऐसा बोला है) लेकिन बाबू भैया उनका AI इतना एडवांस्ड है कि ऐसे मेल बहुत आसानी से पकड़ सकता है.

गलती नंबर तीन: शतक नहीं बनाना है, 99 पर नॉटआउट लौटना है.

बात फिर वही, मतलब क्रिकेट में आप शतक लगाओ या दोहरा शतक. खूब तारीफ मिलेगी. लेकिन जो आप जीमेल में ऐसा किए तो मुसीबत मिलेगी. अगर, किसी मेल में एक साथ 100 लोगों को रखते हैं, तो गूगल का एल्गोरिदम घंटी बजाएगा मतलब अलर्ट जारी करेगा. इसलिए 99 पर सीमित रहिए.

गलती नंबर चार: नहीं जाना 500 के पार

अगर आपको लगता है कि जीमेल से एक दिन में अनगिनत ईमेल भेज सकते हैं, तो भ्रम दूर कर लीजिए. एक दिन में अधिकतम 500 ईमेल. इसके आगे गए तो क्या होगा वो हमने बता दिया.

एक बात और जानिए. अगर किसी और वजह से गूगल को लगा कि आप स्पैम यानी फर्जी मैसेज भेज रहे हैं तो आपको 1 से लेकर 24 घंटे तक के लिए बैन किया जाएगा. जो आप अपनी हरकतों से बाज नहीं आए तो आपका जीमेल हमेशा के लिए बैन हो जाएगा.

अब जो आपको लग रहा हो कि ऐसी किसी गलती से आपका अकाउंट बंद हुआ है तो क्या करना है. इस पर कभी और बात होगी. लेकिन हम चाहते हैं कि आप ये गलतियां करें ही नहीं.

वीडियो: साइबर अटैक से बचने के ये तरीके जान लीजिए, मुश्किल में पड़ने से बच जाएंगे