The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

टेक की दुनिया में कुछ ऐसा हुआ है कि सेलेब्स से लेकर बड़ी कंपनियां, सब इस ब्लंडर से बच जाएंगे!

एक बहुत बड़ी अनाउंसमेंट हुई है.

post-main-image
मस्क का नया शगूफ़ा. (image-imt)

एक बात तो तय है कि कल रात से सैमसंग (Samsung) और गूगल (Google) जैसी टेक कंपनियां से लेकर मशहूर फुटबॉलर मोहम्मद सालाह चैन की नींद सोए होंगे. आपको लगेगा कि ऐसा क्या हो गया? इसके पीछे है अरबपति और ट्विटर (Twitter) के नए मालिक एलन मस्क (Elon MUsk) का एक फैसला. दरअसल, कल मस्क ने एक ट्वीट कर बताया कि अब ट्वीट के नीचे ये लिखा नहीं आएगा कि कौन से डिवाइस से ट्वीट किया गया है. मतलब ट्वीट के साथ ट्विटर फॉर आईफोन (Twitter For iPhone) और ट्विटर फॉर एंड्रॉयड ( Twitter For Android) लिखा नजर नहीं आएगा. अब ऐसा नहीं होने से कंपनियों क्यों चैन की बंसी बजा रही हैं, वो भी जान लेते हैं.

ट्विटर फॉर आईफोन, ट्विटर फॉर एंड्रॉयड, और ट्विटर फॉर वेब, ये एक किस्म की पहचान का ठप्पा है, जो हर ट्वीट के नीचे आता ही था. इससे ये पहचान करना बेहद आसान था कि फलां ट्वीट किस डिवाइस से किया गया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस ऑप्शन को हटाना भी मुमकिन नहीं था. इस फीचर और डिवाइस की पहचान से कई बार बड़ी-बड़ी कंपनियों से लेकर मशहूर हस्तियों की खूब छीछालेदर हुई. दरअसल, ट्वीट होता था एंड्रायड या इससे जुड़े प्रोडक्ट्स के बारे में, लेकिन फोन इस्तेमाल होता था आईफोन. कमाल ये है कि ऐसा एक बार नहीं बल्कि कई बार हुआ. जरा नजर डालिए.

ये मामला पिछले महीने का है. दस अक्टूबर को गूगल ने पिक्सल स्मार्टफोन अमेरिका के आधिकारिक ट्विटर हैन्डल से एक ट्वीट किया. ट्वीट वास्तव में ऐप्पल (Apple) के सीईओ टिम कुक को चिढ़ाने के मकसद से किया गया था. लेकिन गलती हो गई. ट्वीट करना था पिक्सल, बोले तो एंड्रॉयड डिवाइस से लेकिन हो गया आईफोन से. अब क्या, जब तक गूगल को अपनी गलती का पता चलता और ट्वीट डिलीट किया जाता, तब तक तो सोशल मीडिया ने मन भर के रगड़ दिया. काफी फजीहत हुई.

गूगल

अब बात सैमसंग की. साउथ कोरियन दिग्गज कोई मौका नहीं छोड़ता ऐप्पल की टांग खीचने का. इधर आईफोन का कोई भी प्रमोशन आता है, उधर काउंटर में सैमसंग कुछ ना कुछ कर डालता है. ऐसा ही हुआ सन 2018 में. सैमसंग नाइजीरिया के ट्विटर हैन्डल से गैलक्सी नोट 9 को प्रमोट करने वाला वीडियो पोस्ट किया गया. गलती क्या हुई होगी, वो आपको पता है. लेकिन इस बार जनता इसको पकड़ती, उसके पहले टेक एक्सपर्ट Marques Brownlee ने इसको देख लिया. होना क्या था, उन्होंने अपने हैन्डल से इसको कोट कर दिया. मतलब सैमसंग की भद तो पिटी ही, ट्वीट डिलीट करने का भी कोई फायदा नहीं हुआ.

ये तो हो गए टेक कंपनियों के ब्लंडर. अब बात मशहूर फुटबॉलर मोहम्मद सालाह की. मोहम्मद सालाह ने एक और स्मार्टफोन कंपनी ओप्पो (Oppo) के प्रमोशन से जुड़ा ट्वीट किया. आगे क्या हुआ होगा, वो बताने की जरूरत नहीं.

मोहम्मद सालाह

टेक कंपनियों के ट्विटर फॉर आईफोन के तमाम किस्से हैं. चीनी कंपनी Huawei ने तो ऐसे ही एक ट्वीट के बाद अपने दो कर्मचारियों को कंपनी से बाहर कर दिया था. क्योंकि अब ये लाइन दिखना बंद हो जाएगी, तो फिर जितने मर्जी उतने ट्वीट करो. लेकिन मस्क का क्या? मनमौजी आदमी हैं. पता नहीं, कब क्या कर दें! वैसे बाबा मस्क ने ये ट्वीट भी ट्विटर फॉर आईफोन से ही किया था.  

वीडियो: क्या ये आदमी ट्विटर का नया सीईओ बनने वाला है?