The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

ब्रॉडबैंड कनेक्शन को लेकर सारी कंफ्यूज़न अभी दूर कर लो...

कौन सा ऑपरेटर क्या-क्या फ्री दे रहा है. इन सब पहलुओं पर तय होता है कि किसका ब्रॉडबैंड लिया जाए.

post-main-image
नए ब्रॉडबैंड कनेक्शन के साथ क्या मुफ़्त मिल रहा, वो जानना जरूरी है. (image-Jio,Airtel,ACT,TATA)

'आम के आम गुठलियों के दाम', यदि इस कहावत को आजकल Broadband या Wi-Fi के संदर्भ में कहा जाए तो एकदम सही बैठेगी. गए वो जमाने जब ब्रॉडबैंड कनेक्शन सिर्फ अमीरों के घरों की शोभा हुआ करते थे. अब तो ब्रॉडबैंड सभी के लिए सर्वसुलभ है. नया कनेक्शन (New broadband connection) लेना तो बस चुटकियों का खेल है. कमाल की बात ये है कि नए कनेक्शन के साथ तमाम चीजें मुफ़्त भी मिल जाती हैं.

अब कितने जीबी डेटा मिलेगा? ये सवाल तो रह ही नहीं गया, क्योंकि वो तो अनलिमिटेड है. प्रश्न तो अब ये है कि कौन सा ऑपरेटर क्या-क्या फ्री दे रहा है. OTT ऐप्स का सब्स्क्रिप्शन मिलेगा या मेडिकल पॉलिसी. किसी बड़े फोटोग्राफी संस्थान का कोई कोर्स. एक महीने फ्री में इस्तेमाल करने का ऑफर कौन देने वाला है. इन सब पहलुओं पर तय होता है कि किसका ब्रॉडबैंड लिया जाए.

मुफ़्त का चंदन घिस मेरे नंदन में कोई दिक्कत नहीं है. असली दिक्कत तो अब समुंदर में मोती ढूंढने की हो गई है. कहने का मतलब हर ऑपरेटर इतना कुछ ऑफर कर रहा कि दिमाग का दही हो गया है. किसको चुनें और किसको नहीं. हमने इस गर्मी में आपके दिमाग की गर्मी को शांत करने का उपाय खोज निकाला है. क्या किया हमने....हमने सभी ऑपरेटर्स की एक लिस्ट बनाई है आपके लिए. एक जगह पर एक साथ. इससे आपको समझने में आसानी होगी कि किसका कनेक्शन लेना चाहिए.

सबसे पहले बात Jio और Airtel की. जियो
में प्लान स्टार्ट होता है 399 रुपये से और एयरटेल
में 499 रुपये से. स्पीड मिलेगी क्रमशः 30 और 40 Mbps. दोनों ही कंपनियों में अधिकतम प्लान 3999 रुपये प्रति महीने के हैं. आप दी गई शीट Broadband
में दोनों कंपनियों के उपलब्ध प्लान और उसमें मिलने वाले फायदे देख सकते हैं. एयरटेल और जियो ब्रॉडबैंड के साथ आपको मुफ़्त लैंडलाइन कनेक्शन भी मिलेगा लेकिन डिवाइस आपको खुद खरीदना पड़ेगा.

Jio Fiber
Jio fiber (image-jio.com)

 

 

Airtel Fiber
Airtel fiber (image-airtel.com)

अब बात करते हैं एक और सर्विस ऑपरेटर Tata play fiber
की. टाटा में 50 Mbps से लेकर 1 Gbps तक के प्लान उपलब्ध हैं. 50 Mbps वाले प्लान में महीने का नहीं बल्कि तिमाही, छमाही और सालाना शुल्क भरना पड़ता है. प्लान स्टार्ट होता है 2097 रुपये तीन महीने के लिए और 6000 रुपये 12 महीने के लिए. 100 Mbps से लेकर 1 Gbps तक के प्लान में महीने के प्लान भी हैं जिनकी कीमत 950 रुपये से 3600 रुपये महीने तक जाती है. टाटा के सभी प्लान वैसे तो अनलिमिटेड डेटा के साथ आते हैं लेकिन वेबसाइट पर साफ लिखा है कि महीने भर में 3300 जीबी डेटा खर्च करने के बाद स्पीड 3 Mbps रह जाएगी. वैसे इन सारे प्लान में आपको लैंडलाइन भी मिलेगा जिस पर कॉल की कोई सीमा नहीं है. हां, हैंडसेट आपको खुद लेना पड़ेगा. आप बिना लैंडलाइन वाले प्लान भी ले सकते हैं जो थोड़े सस्ते हैं, लेकिन अधिकतम स्पीड 300 Mbps तक ही मिलेगी.

Tata Play Fiber
Tata play fiber (image-tata play fiber)

एक और सर्विस प्रोवाइडर ACT
के प्लान पर भी हमने नजर डाली. एसीटी में ACT Basic प्लान में आपको 40 Mbps स्पीड और 500 जीबी डेटा मिलता है. इसके लिए आपको 6 महीने का प्लान लेना होगा जो 470 रुपये प्रति महीने का है. ACT Swift प्लान में स्पीड होगी 70 Mbps और डेटा मिलेगा 750 जीबी. इस प्लान का मूल्य है 710 प्रति माह, लेकिन आप 6 महीने और 12 महीने का पैसा एक साथ देकर कुछ बचत भी कर सकते हैं. ACT Storm प्लान लेने पर आपको 300 Mbps स्पीड और अनलिमिटेड डेटा मिलेगा. एक महिना की कीमत होगी 1185 रुपये और इसमें भी आपको 6 व 12 महीने वाले विकल्प मिल जाएंगे.

Act
ACT (image-actcorp.in)

ACT में प्लान के साथ तो कुछ फ्री नहीं है लेकिन Zee5 और cult.fit का एक महीने का फ्री ट्रायल जरूर है. वैसे कई और ओटीटी सर्विस जैसे हंगामा को 99 रुपये महीने में और SONY Liv को 299 रुपये अतिरिक्त देकर लिया जा सकता है.

उम्मीद है हमारी इस लिस्ट से आपको अपने लिए एक बेहतर ब्रॉडबैंड कनेक्शन लेने में मदद मिलेगी.

वीडियो : गूगल पर सैंकड़ों सर्च रिजल्ट में माथापच्ची करने से बचा लेंगे ये आसान तरीके