The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

इंस्टाग्राम पर 2023 में कौन से धांसू फीचर आने वाले हैं, रील बनाने के पैसे मिलेंगे?

इंस्टाग्राम पर काफी कुछ बदलने वाला है.

post-main-image
इंस्टा 2023 (image-pexels)

एक पुरानी कहावत है. नेकी कर और दरिया में डाल. पुरानी कहावत को आज के सोशल मीडिया वाले जमाने में बोलेंगे तो कहेंगे कुछ भी कर और इंस्टा पर डाल. जमाना है इंस्टाग्राम और इंस्टा रील्स का. क्या आम और क्या खास, सब इसके मोह में पड़े हैं. इंस्टा (Instagram) भी कोई कमी नहीं रखता अपने यूजर्स को लुभाने में. पूरे साल फीचर्स पर फीचर्स आते रहते हैं. 2023 में कौन से फीचर्स पर रहेगी नजर और सबसे जरूरी सवाल क्या रील बनाने पर पैसे मिलेंगे? चलिए, जानते हैं.  

रील बनाओ और सो जाओ

ऐसा इसलिए क्योंकि “Scheduled Posts” फीचर उपलब्ध हो गया है. इस फीचर के आने से आप पिक्चर से लेकर वीडियो तक और रील्स को भी आने वाले 75 दिनों के लिए शेड्यूल कर सकते हैं. क्रिएटर्स के लिए ये फीचर बेहद काम का है क्योंकि वो आमतौर पर एक दिन में कई वीडियो बनाते हैं. इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए आपको ऐप की सेटिंग्स में जाना होगा. यहां मिलेगा एडवांस सेटिंग्स का ऑप्शन. जहां से आप अपनी पोस्ट कब पोस्ट करना चाहते हैं, वो तय कर सकते हैं. फीचर धीरे-धीरे सारे यूजर्स के लिए रोलआउट हो रहा है. एक बात का ध्यान रखिए, इस फीचर के इस्तेमाल के लिए आपके पास इंस्टा का बिजनेस अकाउंट होना चाहिए.

सेफ्टी पर फोकस

अब ये बात तो किसी से छिपी नहीं है कि इंस्टा पर बच्चे और युवा भी खूब हैं. इनके हरासमेंट की खबरें भी आती रहती हैं. इंस्टा ने इससे बचने के के लिए कई फीचर्स ऐड किए हैं. डायरेक्ट मैसेज (DM) में नए मैसेज के आगे पॉपअप आएगा, जो पूछेगा कि क्या आप सामने वाले को जानते हैं? अगर नहीं तो सीधे ब्लॉक करने का ऑप्शन है. भद्दे मैसेज से बचने के लिए उन शब्दों को ब्लॉक करने का भी फीचर अब उपलब्ध हो गया है.

एक फोटो भी डिलीट होगी

ये वो फीचर है, जिसका इंतजार बहुत दिनों से था. आप कोई पोस्ट करें और फिर उसमें से अगर एक फोटो डिलीट करना हो, तो गई भैंस पानी में. पूरी की पूरी पोस्ट को उड़ाना पड़ता है. अब ऐसा नहीं है. क्योंकि अब आप अपनी पोस्ट में से सिर्फ एक फोटो भी डिलीट कर सकते हैं. पोस्ट पर क्लिक कीजिए और टॉप राइट कॉर्नर में तीन डॉटस पर टैप कीजिए. एडिट का बटन नजर आएगा. इतना ही नहीं अगर आपका मूड बदल गया तो आप 30 दिनों के अंदर अपनी पोस्ट को रीस्टोर भी कर सकते हैं.

पैसे मिलेंगे क्या?

उम्मीद तो बंधी है, क्योंकि भारत में कुछ क्रिएटर्स को बोनस का ऑप्शन नजर आ रहा है. हालांकि, ये सभी के लिए नहीं है और इसके लिए कोई अप्लाई करने जैसा जुगाड़ भी नहीं है. लेकिन देर सवेर आ ही जाएगा. दूसरा है  Instagram Badges या सब्सक्रिप्शन. 

ये फीचर अमेरिका सहित कई देशों में उपलब्ध है. उम्मीद है कि ये भी जल्द ही भारत में दस्तक देगा. अगर आप इसके लिए चुने जाते हैं, तो महीने के हिसाब से आप अपने यूजर्स से पैसा चार्ज कर सकते हैं. स्पेशल कॉन्टेन्ट से लेकर BTS तक इसके सहारे बेचा जा सकेगा. 

वीडियो: लल्लन टेक: 'बी रियल ऐप' क्या है जिसने इंस्टाग्राम को हिला दिया?