The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

इलेक्ट्रिक स्कूटर वालों पर बरसेगा पैसा, OLA, Hero, TVS बुला-बुलाकर देंगी

ये वाहन लेने वाले चाहें तो सरकार को थैंक्स बोल सकते हैं.

post-main-image
इलेक्ट्रिक स्कूटर मेकर्स पर सरकार का शिकंजा. (तस्वीरें: इंडिया टुडे और रॉयटर्स)

इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने वाली कंपनियां, जैसे Ather, OLA, Hero, TVS, अपने ग्राहकों को करोड़ों रुपये वापस (EV makers to return cgarger cost) करने वाली हैं. इलेक्ट्रिक गाड़ी वाले दूसरे ब्रांड भी रिफंड के रूप में अच्छे खासे पैसे वापस करने वाले हैं. लेकिन ये कोई स्कीम नहीं हैं, और ना कोई सेल चल रही है. दरअसल इन कंपनियों ने अपने ग्राहकों से कथित तौर पर व्हीकल के चार्जर के बदले तगड़ी रकम वसूली थी. लेकिन सरकार ने इस पर नकेल कसी जिसके बाद अब कंपनियों को अपने ग्राहकों को बुलाकर पैसे वापस करने पड़ेंगे.

सरकार की स्कीम का गलत फायदा उठाया

इलेक्ट्रिक व्हीकल की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की एक स्कीम है FAME. पूरा बतावें तो Faster Adoption & Manufacturing of Electric Vehicles (FAME). इस स्कीम के तहत भारत सरकार वाहन निर्माता कंपनियों को सब्सिडी मुहैया कराती है. साथ ही कई प्रकार की अन्य सुविधाएं और फायदे भी दिए जाते हैं.

आसान भाषा में कहें तो अगर किसी इलेक्ट्रिक स्कूटर का बाजार मूल्य (रिटेल) 1.5 लाख रुपये से ऊपर है तो वो सरकार की FAME सब्सिडी योजना के दायरे में नहीं आता है. बताते चलें कि सरकार की इस योजना का कुल मूल्य 10 हजार करोड़ रुपये हैं. वाहन निर्माताओं ने इसी योजना का लाभ लेने के लिए स्मार्ट गेम किया है. 

दरअसल कंपनियों ने अपने उत्पादों का दाम डेढ़ लाख रुपये से कम रखा जिससे उन्हें योजना का लाभ मिल सके. लेकिन दूसरी तरफ अपने ग्राहकों से चार्जर के लिए अलग से पैसे वसूले. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि EV स्कूटर के चार्जर का दाम 15 हजार रुपये तक होता है. ये भी बात सामने आई कि कंपनियों ने सॉफ्टवेयर अपडेट के नाम पर भी ग्राहकों से अलग से पैसे लिए. इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक देश की चार प्रमुख कंपनियां ओला इलेक्ट्रिक, एथर एनर्जी, टीवीएस मोटर और हीरो मोटोकॉर्प इस खेल में शामिल हैं.

लगातार कंपनियों द्वारा की जा रही अनियमितताओं को देखते हुए सरकार ने सब्सिडी जारी करना बंद कर दिया था. तब से, अधिकांश इलेक्ट्रिक वाहन निर्माताओं ने संशोधन किया है और अब वाहन के साथ ही ईवी होम चार्जर दिया जा रहा है. लेकिन ये तो हाल-फिलहाल की बात है. पुराने ग्राहकों का क्या होगा?

ओला 130 करोड़ वापस करेगी

इस मामले पर किसी भी कंपनी कि तरफ से कोई बयान अभी तक नहीं आया है. लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रमुख कंपनियां FAME का फिर से लाभ उठाने के लिए ग्राहकों को अलग से दिए गए चार्जर की कीमत वापस कर सकती हैं. कहा जा रहा है कि इसका सबसे बड़ा झटका ओला इलेक्ट्रिक और एथर एनर्जी को लगने वाला है. 

देश के सबसे पॉपुलर इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर निर्माता में से एक ओला ने साल 2021 में अपने ऑपरेशन शुरू किए थे. सरकार की सख्ती के बाद कंपनी को मोटा-माटी अपने ग्राहकों को 130 करोड़ रुपये वापस करने पड़ेंगे. कंपनी S1 और S1 प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर के होम चार्जर के पैसे रिफंड कर सकती है. वहीं एथर एनर्जी को अपने मॉडल Ather 450X के चार्जर के लिए 140 करोड़ रुपये वापस करने होंगे. टीवीएस मोटर और हीरो मोटोकॉर्प 15.61 करोड़ और 2.23 करोड़ रुपये वापस करेंगी.

वीडियो: इलेक्ट्रिक स्कूटर लेने से पहले ये बातें जान लीजिए, फिर मत कहना बताया नहीं!