The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

दृष्टिहीन लोगों के लिए AI तकनीक वाला चश्मा आ गया है, कीमत हैरान कर देगी!

टाइम मैगजीन ने इसे बेस्ट इनोवेशन का अवॉर्ड दिया है.

post-main-image
तकनीक की नजर (Image-Orcam)

लियोनेल मेस्सी (Lionel Messi) और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) दोनों इस समय हॉट टॉपिक हैं. फर्ज कीजिए कि दोनों मिल जाएं तो क्या होगा? सिर्फ कमाल होगा, लेकिन फुटबॉल के मैदान पर नहीं बल्कि दृष्टिहीन लोगों की जिंदगी में. क्या हुआ? मेस्सी, AI और दृष्टिहीनता, तीन अलग-अलग बातें पढ़कर कन्फ्यूज़ हो गए? लेकिन ऐसा हुआ है और रिजल्ट के तौर पर बना है दृष्टिहीन लोगों के लिए चश्मा. कोई कोरी गप्प नहीं, कोई बकवास नहीं, बल्कि असल का साइंस.

मेस्सी फुटबॉल ग्राउन्ड पर रौला काट रहे हैं और AI तकनीक की दुनिया में. लेकिन AI का मामला मेस्सी जितना साफ नहीं है. कोई AI से पहेलियां  बूझने को बोल रहा तो कोई महिलाओं की आपत्तिजनक फ़ोटो बना रहा है. ऐसे में इसी AI की मदद से अगर दृष्टिहीन लोगों का जीवन बदल जाए, तो उसकी बात करना जरूरी हो जाता है.

एक कंपनी है ORCAM. 2010 में बनी ये कंपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पर काम करती है और फोकस है इंसानी विजन पर. इसी कंपनी का एक प्रोडक्ट है ‘OrCam MyEye’. चश्मे के ऊपर लगने वाला एक डिवाइस, जो दृष्टिहीन लोगों के लिए डिजिटल लाठी से कम नहीं है. लाठी तो सिर्फ सहारा बन सकती है, लेकिन ‘OrCam MyEye’ उनकी दुनिया ही बदल सकती है. इस डिवाइस को पहनकर, दृष्टिहीन व्यक्ति टेक्स्ट पढ़ सकते हैं. चेहरे पहचान सकते हैं, रंगों की पहचान भी कर सकते हैं और अपने सामने आने वाले प्रोडक्टस भी समझ सकते हैं.

ये मात्र 22.5 ग्राम का प्रोडक्ट है, जो 320 mAh इनबिल्ड बैटरी के साथ आता है. इंग्लिश के साथ कुल 20 भाषाओं में काम करता है. अगर आपकी भाषा इस लिस्ट में नहीं है, तो कंपनी की तरफ से उसको सिस्टम में ऐड करने का भी जुगाड़ है. डिवाइस में लगा है 13 मेगापिक्सल का कैमरा जो असल में जादू करता है. प्रोडक्ट कितना दमदार है, इसका पता बस इतने से चल जाएगा कि टाइम मैगजीन ने इसको बेस्ट इनोवेशन का अवॉर्ड दिया. इसके अलावा इसका इस्तेमाल करने वाले लोगों ने अपने अनुभव मशहूर अमेरिकी होस्ट स्टीव हार्वे (Steve Harvey) से साझा किए. फुटबॉल लीजेंड मेस्सी ने तो इसके लिए कहा 'This is magic'

अभी तक आपको लग रहा होगा, ऐसा कैसे हो सकता है कि सिर्फ एक डिवाइस पहन लेने से दृष्टिहीनता से मुक्ति मिल जाएगी? दरअसल, ये डिवाइस रियल टाइम में सामने चल रही घटनाओं को आडियो में तब्दील करता है और पहनने वाले को उनकी एक तस्वीर बनाने में मदद करता है.

इसको ऐसे समझते हैं. मान लीजिए किसी दृष्टिहीन व्यक्ति ने OrCam MyEye को पहना हुआ है और उसके सामने कोई टेबल आ जाती है. डिवाइस सेकंड से भी कम समय में उसकी साइज, उसका आकार जैसे गोल या चार कोने वाली, कितनी दूर रखी है और आपको किस तरफ से चलना है. सब कुछ रियल टाइम में ऑडियो में कनवर्ट कर देगा. ये पहनने वाले को सुनाई भी देगा. सामने कोई इंसान खड़ा है तो उसकी काद-काठी से लेकर उसकी दूरी का अनुमान भी मिलेगा. “Hey OrCam,” बोलकर वॉयस कमांड भी दे सकते हैं. 

सारी कहानी के बाद सवाल, पैसे कितने लगते हैं? तकनीक के साथ ये दिक्कत शुरुआत में होती है. मतलब वो महंगी होती है. यहां भी मामला कुछ वैसा ही है. मोटा-माटी साढ़े तीन लाख रुपये. एक नजर में कीमत ज्यादा लग सकती है लेकिन जैसे-जैसे तकनीक आगे बढ़ेगी, कीमत कम होने की चांस हैं. 

दो अंतरराष्‍ट्रीय संस्‍थाओं- विजन लॉस एक्‍सपर्ट ग्रुप (VLEG) और इंटरनैशनल एजेंसी फॉर द प्रिवेंशन ऑफ ब्‍लाइंडनेस (IAPB) के मुताबिक, सिर्फ हमारे देश में आठ करोड़ से ज्यादा ऐसे लोग हैं जिनकी नजर कमजोर है. ऐसे में तकनीक एक उम्मीद की रोशनी तो जरूर जगाती है.  

सोशल मीडिया पर खूब रौला काट रहा Lensa AI App महिलाओं के लिए सेफ नहीं है?