The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

डिजिटल रुपया जारी किया RBI ने, पर क्या इससे राशन-पानी खरीदा जा सकेगा?

फिलहाल होलसेल में ही चलेगा डिजिटल रुपया लेकिन बाद में इससे सबकुछ खरीदा जा सकेगा.

post-main-image
देश की डिजिटल करेंसी (image-india today)

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) आज यानी 1 नवंबर को डिजिटल रुपया (Digital Rupee) लॉन्च करेगा. देश का केंद्रीय बैंक इस पायलट प्रोजेक्ट को पहले-पहल होलसेल मार्केट के लिए लॉन्च करने वाला है. आरबीआई के इस  'डिजिटल रुपया' को सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी यानी CBDC का नाम दिया गया है. पायलट प्रोजेक्ट में देश के नौ बैंक गवर्नमेंट सिक्योरिटीज में लेनदेन के लिए इस डिजिटल करेंसी का उपयोग करेंगे. क्या है भारत की अपनी पहली डिजिटल करेंसी और आप पर इसका क्या असर पड़ेगा? आइए समझते हैं.

डिजिटल रुपया क्या है?

दरअसल CBDC या डिजिटल रुपया भारतीय रिज़र्व बैंक की ओर से जारी किए जाने वाले करेंसी नोटों का ही डिजिटल स्वरूप है. ये करेंसी नोटों की तरह ही पूरी तरह वैध और मान्य होगा जिसका इस्तेमाल सभी तरह के लेन-देन के लिए किया जा सकेगा. RBI ने डिजिटल करेंसी को दो कैटेगरी- CBDC-W और CBDC-R में बांटा है. CBDC-W मतलब होलसेल करेंसी और CBDC-R मतलब रिटेल करेंसी. डिजिटल इकोनॉमी विकसित करने की दिशा में इसको एक बड़ा कदम माना जा रहा है. 

ये कैसा दिखता है?

इसकी खूबी यही है कि ये नोट या सिक्के की तरह आपको दिखेगा नहीं. ये आपके मोबाइल फोन, बैंक एकाउंट या डिजिटल वॉलेट में नकदी की तरह रहेगा और आप जब चाहें तब इसका इस्तेमाल कर सकेंगे. लेकिन ये नेट बैंकिंग से थोड़ा अलग होगा. ये बिट क्वाइन जैसी एक करेंसी है, फर्क यही है कि इसे सरकार ने जारी किया है, इसलिए ये वैध है.

इसका इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है?

फिलहाल डिजिटल रुपए का इस्तेमाल बैंकों के बीच होने वाले बड़े लेन देन के लिए किया जा सकेगा. इसके अलावा पायलट प्रोजेक्ट में कई और संस्थानों को इसके इस्तेमाल की इजाज़त दी गई है. डिजिटल रूपए को भविष्य में विदेशों में भुगतान के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकेेगा. इसकी वैल्यू कागजी नोट के बराबर ही होगी. ग्राहक इसको देकर करेंसी नोट भी हासिल कर सकते हैं. 

क्या डिजिटल रुपए से राशन खरीदा जा सकता है?

फिलहाल नहीं. क्योंकि अभी सिर्फ़ बड़े संस्थान इसका इस्तेमाल करेंगे. होलसेल मार्केट के लिए शुरू किए जाने वाले इस पायलट प्रोजेक्ट में फिलहाल भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), बैंक ऑफ बड़ौदा, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, यस बैंक, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक और एचएसबीसी हिस्सा लेने वाले हैं. लेकिन हां, जैेसे जैसे इसका चलन बढ़ेगा तो आप दूध-राशन भी खरीद सकेंगे और अपने मकान की EMI भी दे सकेंगे.

वीडियो: आरबीआई ने क्यों बेचे डॉलर?