The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

अब Google से नाम, फोन नंबर, ईमेल हटाए जा सकते हैं, तरीका हम बताते हैं

गूगल बाबा ने आपकी निजी जानकारी हटाने का दायरा बढ़ा दिया है.

post-main-image
गूगल सर्च से आपका नाम, नंबर और पता हटाया जा सकता है. (image-google)

हमारे एक दोस्त हैं, जीवन से नहीं बल्कि Google से परेशान हैं. आप कहोगे कोई गूगल से कैसे परेशान हो सकता है भला. कितना सीधा बच्चा है जो कहो वो करता है. फिर बात सर्च करने की हो या Ok Google बोलकर कमरे की बत्तियां ही क्यों ना बुझानी हो. दोस्त हमारे इसी सर्च से परेशान हैं.

दरअसल एक कंपनी विशेष के लिए जब कोई गूगल पर सर्च करता है तो झट से उनका नाम और फोन नंबर सामने आ जाता है. अब बेचारे कंपनी तो नई दुनिया शुरू होने से पहले ही छोड़ दिए थे. नहीं समझे...अरे भाई Covid-19 स्टार्ट होने से पहले. लेकिन नामुराद फोन आज भी बजता रहता है. अब इसका तो एक ही समाधान है कि गूगल से आपका नाम, फोन नंबर और ईमेल हट जाए. लेकिन क्या ये मुमकिन है? बीते दिन से पहले तक तो नहीं था, लेकिन लगता है गूगल ने आपकी सुन ली है. अब गूगल से आपके पर्सनल डिटेल हटाए जा सकते हैं. ऐसा होगा कैसे, वो हमसे जान लीजिए.

गूगल वो हाइवे है जो एक तरह से वन वे है. मतलब एक बार जो आप चढ़ गए तो उतरना मुश्किल. हालांकि आप भले उतर न पाएं, लेकिन किनारे गाड़ी रोक जरूर सकते हैं. बोले तो अपने से जुड़ी बहुत सी जानकारी गूगल (Remove your phone number and address from google search) से हटा सकते हैं. गूगल ने इसके बारे में बताते हुए कहा है,

'गूगल सर्च का प्रमुख उद्देश तो सभी के लिए जानकारी उपलब्ध कराना है. साथ में लोगों को ऐसे टूल्स भी मुहैया कराना है जिनसे वे अपने से जुड़ी संवेदनशील जानकारी सेफ रख सकें. इसलिए हम अपनी पॉलिसी को अपडेट कर रहे हैं जिसके बाद यूजर्स को अपनी ऑनलाइन उपलब्धता पर और कंट्रोल मिलेगा.'

हालांकि ऐसा भी नहीं है कि पहले गूगल पर आपसे जुड़ी जानकारी को डिलीट नहीं किया जा सकता था. लेकिन उसका दायरा सीमित था. कहने का मतलब आपके क्रेडिट कार्ड से जुड़ी डिटेल या बैंक डिटेल अगर गूगल पर दिख रही है तो उनको हटाया जा सकता था. लेकिन अब नए अपडेट से बहुत कुछ हटाया जा सकता है.

ऐसी किसी भी जानकारी को हटाने के लिए आपको गूगल को एक फॉर्म की शक्ल में अर्जी देनी होगी. इसका लिंक हम आपसे शेयर कर रहे हैं.

क्या-क्या हटा सकते हैं?

Personally Identifiable Info (PII). मतलब आपकी पहचान से जुड़ी जानकारी या फिर कोई ऐसी डिटेल जिसके नाम पर आपका साइबर उत्पीड़न हो सकता है. एक बार आपका अनुरोध मिलने के बाद गूगल ही तय करेगा की क्या हटाना है और क्या रखना है. अगर आपका अनुरोध मान लिया गया तो आपकी जानकारी से जुड़ा पूरा URL (वेबसाइट या वेबपेज) या उतना हिस्सा जिसमें आपकी जानकारी है, हटाया जा सकता है.

निजी जानकारी के लिए क्या नियम हैं?

- आपका आईडी प्रूफ या उससे जुड़ा कोई फोटो.
- बैंक अकाउंट डिटेल या क्रेडिट कार्ड नंबर.
- हस्ताक्षर वाली फोटो.
- स्वास्थ से जुड़ी जानकारी या कोई और आधिकारिक रिकार्ड.
- निजी कॉन्टैक्ट डिटेल जैसे फोन नंबर, पता और ईमेल.

साइबर उत्पीड़न से जुड़ी जानकारी को हटाने के लिए भी कुछ बेहद जरूरी शर्तें हैं.

पहला, आपका कॉन्टैक्ट दिख रहा हो. दूसरा, आपको सीधे-सीधे डराया गया हो या धमकी दी गई हो. आप खुद या आपसे जुड़ा कोई व्यक्ति गूगल को रिक्वेस्ट भेज सकता है, लेकिन इसके लिए उनको अपनी पहचान से जुड़े दस्तावेज देने पड़ेंगे. एक बार आपकी रिक्वेस्ट सबमिट होने पर आपको ऑटोमैटिक कंफर्मेशन मेल मिलेगा. गूगल आपकी रिक्वेस्ट को तरीके से चेक करेगा और साथ में उससे जुड़ी बाकी जानकारी भी इकट्ठा करेगा. आपकी रिक्वेस्ट पर जो भी निर्णय होगा उसका नोटिफिकेशन भी आपको मिलेगा.

एक बात का ख्याल रखिए. गूगल से डिटेल हटने का मतलब ये नहीं है कि आपकी जानकारी इंटरनेट से गायब हो गई. इंटरनेट पर गूगल के अलावा और भी कई ब्राउजर हैं. ऐसे में आपको अपनी डिटेल हटाने के लिए संबंधित वेबसाइट से भी संपर्क करना पड़ेगा.

वीडियो :इससे पहले मालवेयर वायरस आपका सिस्टम सफाचट कर दे, ये जुगाड़ अपना लें, फायदे में रहेंगे