The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

इस बंदे ने शार्क टैंक का सबसे बड़ा ऑफर ठुकरा दिया, नौकरी दिलाने का स्टार्टअप चलाता है

5 करोड़ का ऑफर नहीं लिया, फिर आया ट्विस्ट.

post-main-image
शार्क टैंक का सबसे बड़ा ऑफर ठुकराने वाले अंकित अग्रवाल (बीच में).

किसी को करोड़ों का ऑफर मिले और वो छोड़ दे तो शायद आप इसको बेवकूफी ही कहेंगे. कुछ ऐसा ही हुआ ‘शार्क टैंक इंडिया सीजन 2’ में, जब दिल्ली के एक स्टार्ट-अप ने अब तक के सबसे बड़े ऑफर को खुद ही रोक दिया. जानते हैं क्या हुआ जब शार्क टैंक (Shark Tank India Season 2) में अपने नौकरी दिलाने वाले अनोखे तरीके के साथ पहुंचा 'Unstop'.

‘Unstop’ को लगा फुल स्टॉप

शार्क टैंक इंडिया सीजन 2 के एपिसोड 26 में आए दिल्ली के अंकित अग्रवाल. उनके स्टार्ट-अप का नाम है 'Unstop'. अनस्टॉप एक टैलेंट मैनेजमेंट स्टार्ट-अप है जो देश के लाखों युवाओं को नौकरी खोजने का प्लेटफॉर्म मुहैया कराता है. आपको लगेगा ऐसा तो देश में कई सारे और भी प्लेटफॉर्म करते हैं, जैसे नौकरी डॉट कॉम (naukri.com) और LinkedIn. तो फिर अनस्टॉप क्या अलग कर रहा? 

दरअसल अनस्टॉप अपनी वेबसाइट पर कई तरीके के कॉम्पिटिशन करवा के कंपनियों और जॉब तलाशने वालों के बीच एक ब्रिज का काम करता है. जैसे कोई कोडिंग करने वाला अपने लिए जॉब देख रहा है तो वो अनस्टॉप की वेबसाइट पर 'Hackathon' में भाग ले सकता है. अगर आप इसमें पास हुए तो आपकी रिपोर्ट संबंधित कंपनी तक पहुंच जाएगी. आसान भाषा में कहें तो सिर्फ आपके बायोडाटा से नहीं बल्कि आपकी असल प्रतिभा से नौकरी मिलने का साधन. वैसे अनस्टॉप नाम बिल्कुल नया है क्योंकि पहले इसका नाम था ‘Dare2Compete’.

शार्क टैंक का ऑफर क्यों ठुकराया?

अंकित शायद तय करके आए थे कि उनको फंडिंग तो चाहिए, लेकिन सारे शार्क से. वैसे उनकी कंपनी अनुपम मित्तल की Shadi.com और शुगर कॉस्मेटिक्स के लिए पहले से ही काम कर रही है. भले इसकी जानकारी दोनों को नहीं थी. बात करें अमित के बिजनेस की तो पिछले वित्त वर्ष (21-22) में उन्होंने 16 करोड़ की सेल्स की थी और इस साल 30-35 करोड़ का टारगेट लेकर चल रहे हैं. 

अंकित अपने प्लेटफॉर्म पर किसी भी जॉब सर्च करने वाले से एक पैसा चार्ज नहीं करते हैं. सारी फीस कंपनियों से ली जाती है. अपना आइडिया पिच करते समय अंकित ने सारे सवालों के जवाब पूरी बारीकी से दिए. मतलब जजों पर उनका प्रभाव साफ दिख रहा था. उनकी पिच खत्म होती उसके पहले कार देखो वाले अमित ने उनको भारी सा ऑफर दे डाला. कहां अंकित एक प्रतिशत हिस्सेदारी के बदले एक करोड़ मांग रहे थे, और अमित ने उनको 5 करोड़ 10 प्रतिशत के बदले ऑफर कर दिए.

लेकिन अंकित ने ऑफर को मना कर दिया, क्योंकि वो तो कुछ और ही चाह रहे थे. अब शुरू हुआ असल खेल. क्या अमित, क्या अनुपम. नमिता और अमन भी अपने-अपने ऑफर लेकर सामने थे. लंबी बातचीत हुई और आखिर में जैसे अंकित का मन था, उनको चारों शार्क से फंडिंग मिली. अनस्टॉप ने 4 प्रतिशत हिस्सेदारी पर 2 करोड़ की फंडिंग उठा ली. कंपनी की वैल्यू हुई 50 करोड़.

वीडियो: शार्क टैंक में दो बच्चों की 'मम्मी' ने ऐसा क्या कहा कि जज आपस में भिड़ गए?