The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

आपका फोन नकली तो नहीं? सरकार के Know Your Mobile App से जानें

दूरसंचार विभाग का ऐप.

post-main-image
असली नकली का पता अब चलेगा Know Your Mobile ऐप से. (सांकेतिक तस्वीरें)

आपका स्मार्टफोन नकली हो सकता है? पहले से इस्तेमाल किया हुआ भी हो सकता है और चोर बाजार का माल भी. अब दुनिया-जहान में फर्जीवाड़ा करने वालों की कोई कमी तो है नहीं. शायद आपको मेरी बात थोड़ी अजीब लगेगी, लेकिन ये समस्या इतनी गंभीर है कि सरकार को भी इसके बारे में सोचना पड़ रहा है. असली-नकली का खेल बहुत बड़ा है और इससे निपटना कैसे है, वो हम आपको बताते हैं.

ऑनलाइन से ऑफलाइन तक लाइन खराब है 

ऑनलाइन स्मार्टफोन खरीदने पर बदले में साबुन और पत्थर मिलने वाली खबरें तो आपने सुनी ही होंगी. हो सकता है कि आपके साथ भी ऐसा हादसा हुआ हो. आमतौर पर ऐसे केस में ई-कॉमर्स कंपनियां नया फोन देकर पीछा छुड़ा लेती हैं. कुछ लोग मगजमारी से बचने के लिए ऑफ़लाइन मार्केट का रुख करते हैं. लेकिन दोनों ही कंडीशन में फर्जीवाड़ा होना कोई मुश्किल नहीं. स्मार्टफोन मार्केट की दिग्गज ऐप्पल के आईफोन और आइपैड के डुप्लिकेट तो कुछ ज्यादा ही बाजार में नजर आते हैं. अब दिक्कत भले कितनी हो, आप और हम मोबाइल खरीदना थोड़े ना बंद कर देंगे. इसलिए आप मोबाइल खरीदें और खूब खरीदें, क्योंकि दिक्कत का माकूल इलाज सरकार ने तलाश लिया है. सरकार ले आई है 'नो योर मोबाइल ऐप'.

KYM: Know Your Mobile

आसान भाषा में कहें तो स्मार्टफोन का KYC. बैंक से लेकर दूसरी तमाम जगह KYC होती है. केवाईसी मतलब 'नो योर कस्टमर', बस ऐसा ही कुछ है Know Your Mobile ऐप. दूरसंचार विभाग के C-DOT ने इस ऐप को डेवलप किया है. ऐप को गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) या ऐप स्टोर (iOS) से डाउनलोड कीजिए और फिर खुद ही अपने मोबाइल की पूरी कुंडली बांच लीजिए. फोन या टैबलेट नया हो या पुराना, दोनों की पूरी जानकारी आपको यहां मिल जाएगी.

# डिवाइस की डिटेल जानने के लिए आपको इसके IMEI नंबर की जरूरत पड़ेगी

# अगर नया डिवाइस है तो बॉक्स और बिल पर आपको 15 डिजिट का यूनीक नंबर लिखा मिल जाएगा

# अगर डिवाइस पुराना है तो फोन ऐप या डायल पैड में जाकर  *#06# प्रेस कीजिए

# IMEI नंबर कॉपी कीजिए

# नंबर डालते ही आपको स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी, ब्रांड, मॉडल और कौन सा डिवाइस है, सब स्क्रीन पर नजर आ जाएगा

# अगर डिवाइस ब्लैक लिस्ट हुआ तो भी स्क्रीन पर डिस्प्ले होगा 

# वैसे आप 14422 पर 15 डिजिट का एसएमएस भेजकर भी असली-नकली का पता कर सकते हैं. लेकिन जमाना ऐप का है तो वही सही

वीडियो: आधार कार्ड, लाइसेंस जैसी डिजिटल जानकारियों के साथ ये गलती बहुत भारी पड़ सकती है!