The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

अगर आपके ईमेल में ये फोटो आई है, तो सावधान हो जाइए

जीमेल के पास इसका कोई इलाज नहीं है.

post-main-image
सांकेतिक फोटो.

WhatsApp पर मैसेज पढ़ा या नहीं इसके लिए ब्लू टिक का फीचर (Read Receipt) होता है. जरूरी नहीं है, इसलिए मन करे तो ऑन रखो या ऑफ. लेकिन क्या आपको ये पता है कि ईमेल (Email) पर भी इसी तरह का एक फीचर होता है. दिक्कत ये है कि ये सामने से नजर नहीं आता. छिपा हुआ होता है. बात सिर्फ इतनी नहीं है. ईमेल पर इस रीड रिसीट की मदद से आपके ऊपर नजर (tracking via email)रखी जाती है! इसको एक किस्म की ट्रैकिंग कह सकते हैं. आपका ये जानना बहुत जरूरी है कि आखिर कौन से मेल के जरिए ऐसा होता है और इससे बचना कैसे है?

आपके ऊपर नजर रखी जा रही है, ये एक कड़वी सच्चाई है. आपके स्मार्टफोन से लेकर लैपटॉप तक. मैसेज से लेकर दूसरे तमाम तरीकों से आपके व्यवहार को पढ़ने और समझने की कोशिश दुनिया भर की कंपनियां चौबीस घंटे करती हैं. मकसद, आपको समझकर आपके सामने आपके हिसाब का माल परोसना है. मतलब, आपके हिसाब के ऐड दिखाना. ऐसी ही एक तकनीक है ईमेल ट्रेकिंग. तकनीकी भाषा में कहें तो Email Tracking Pixel.

पिक्सल शब्द से आपने अंदाजा लगा लिया होगा कि कहीं बात इमेज की तो नहीं है. आपका तीर सीधा निशाने पर लगा है. आपके ईमेल के इनबॉक्स में बहुत सारे प्रमोशनल ईमेल भी होते हैं, जिनपर शायद आप ध्यान नहीं देते होंगे. आप भले ध्यान नहीं देते, लेकिन ये ईमेल आप पर बराबर नजर रखते हैं. ऐसे ईमेल में  Hidden Trackers लगे होते हैं, जो आपकी कई सारी जानकारियों को ट्रैक करते हैं.

जाहिर सी बात है कि इस तरह के ईमेल विज्ञापन और मार्केटिंग वाली कंपनियां भेजती हैं. इनकी मदद से मार्केटिंग कंपनियां देखती हैं कि यूजर्स किस तरह के ईमेल देख रहे हैं. इसे ईमेल ट्रैकिंग पिक्सल कहते हैं. ईमेल में अटैच की हुई बहुत ही छोटी सी पिक्सल इमेज से ऐसा किया जाता है. ये छोटी सी फोटो आपकी जानकारी जुटाकर मेल भेजने वाले तक पहुंचा देती है.

कैसे बचेंगे Hidden Trackers से? 

अफसोस की बात ये है कि जीमेल (Gmail) और आउटलुक (Outlook) जैसे ईमेल क्लाइंट में इसके लिए कोई डीफाल्ट फीचर नहीं होता है. हालांकि, आप थर्ड पार्टी टूल्स की मदद से इनसे निपट सकते हैं. आप जीमेल के लिए Ugly Email और आउटलुक के लिए Trocker जैसे एक्सटेंशन का इस्तेमाल कर सकते हैं.

क्रोम एक्सटेंशन

वैसे एक तरीका और है. क्योंकि बात इमेज की हो रही है, तो अगर मेल के साथ आने वाली इमेज को आटो-डाउनलोड ही नहीं किया जाए तो भी बच सकते हैं. ऐसा करने के लिए क्या करना होगा, वो भी जान लेते हैं

# जीमेल में सेटिंग्स पर क्लिक कीजिए

# इमेज में जाकर Ask Before Displaying External Images इनेबल कर दीजिए.

# ऐसा करने से इमेज खुद से डाउनलोड नहीं होगी, बल्कि आपको डाउनलोड करना पड़ेगी

# आउटलुक में ऑप्शन के अंदर Block External Images को ऑन करने से आपका काम बन जाएगा. 

वीडियो: जीमेल का नो इंटरनेट वाला फीचर