The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

मेड इन इंडिया आईफोन लेकर आ रहा है टाटा ग्रुप?

आईफोन का प्रोडक्शन करने वाली पहली भारतीय कंपनी हो सकती है टाटा.

post-main-image
Apple iPhone (फाइल फोटो)

टाटा ग्रुप(Tata Group) बहुत जल्द ऐप्पल(Apple) के लिए फोन तैयार करेगा. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, टाटा ग्रुप ताइवान के सप्लायर विस्ट्रॉन कॉर्प (Wistron Corp) के साथ बातचीत कर रहा है. बातचीत सफल होने पर असेंबल यूनिट लगाई जा सकती है. बताते चलें की विस्ट्रॉन कॉर्प (Wistron Corp) ऐप्पल की पार्टनर कंपनी है. ये कंपनी चेन्नई के पास श्रीपेरंबदूर में आईफोन बनाती है.    

खबर के मुताबिक, विस्ट्रॉन कॉर्प (Wistron Corp) को प्रोडक्ट डेवलपमेंट से लेकर सप्लाई चेन और असेम्बली में महारथ हासिल है.  Tata Group इसी विशेषज्ञता से फायदा लेना चाहता है. अगर ये डील कामयाब हो जाती है, तो टाटा ऐसी पहली कंपनी बन जाएगी जो आईफोन बनाएगी. वैसे फिलहाल इस डील को लेकर ज्यादा जानकारी नहीं मिल पाई है. माना जा रहा है कि टाटा ग्रुप विस्ट्रॉन के मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस में एक हिस्सा खरीद ले और कंपनी की टेक्नोलॉजी मैन्युफैक्चरिंग कुशलता का लाभ उठाए.

2017 से हो रही है असेंबलिंग 

भारत में ऐप्पल फोन की असेंबलिंग साल 2017 से की जा रही है. पहले विस्ट्रॉन और फिर फॉक्सकॉन ने भारत में ऐप्पल फोन के लिए असेंबलिंग यूनिट लगाई. iPhone 11, iPhone 12 और iPhone 13 की मैन्युफैक्चरिंग भी यहीं होती है. अगले दो महीने के अंदर iPhone 14 भी बनने लगेगा. 

Tata Group मतलब वो नाम, जो सुई से लेकर हवाई जहाज और नमक से लेकर स्टील तक बनाता है. सॉफ्टवेयर बनाने वाली Tata Consultancy Services भी किसी परिचित की मोहताज नहीं है. ऐसे में टाटा का आईफोन प्रोडक्शन की तरफ कदम मील का पत्थर साबित हो सकता है. खबरों के मुताबिक टाटा ग्रुप टेक्नोलॉजी मैन्युफैक्चरिंग में भी अपनी पैठ बनाना चाहता है.

ऐप्पल भी लंबे वक्त से आईफोन प्रोडक्शन को चीन से बाहर के देशों में फैलाने की कोशिश कर रहा है. भारत में भले  2017 से भारत में आईफोन बन रहा है, लेकिन यहां पर नए मॉडल का प्रोडक्शन चीन लॉन्च से एक-दो तिमाही पीछे होता है. Tata Group और Wistron Corp की साझेदारी  भारतीय कंपनी को आईफोन प्रोडक्शन में भागीदार बना देगी. 

वीडियो: आंखों में दिखेगी पूरी दुनिया, फेसबुक कस्टमर केयर नंबर ला रहा