The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

थोड़े से पैसों में बड़े-बड़े कोर्स करवा रही है ये सरकारी वेबसाइट, सर्टिफिकेट भी मिलता है

बड़े काम की है वेबसाइट.

post-main-image
पांच हजार से ज्यादा कोर्स (इमेज-स्वयं)

ऑनलाइन का जमाना है और तमाम दूसरी सर्विस की तरह पढ़ाई भी अब स्क्रीन पर होती है. तमाम ऐप्स से लेकर वेबसाइट कई तरह के कोर्स अपने प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराती हैं, लेकिन इसमें लगता है मोटा पैसा. अगर यही काम फ्री में या फिर नाम मात्र की फीस में हो जाए, तो कितना बढ़िया रहे? यकीन जानिए ऐसा हो सकता है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI), जिसका हल्ला-गुल्ला आजकल खूब है, उसके कोर्स से लेकर एनीमेशन और कोडिंग वाले कई काम के कोर्स मिलेंगे आपको हमारी बताई वेबसाइट (Usefull Govenrment Website) पर. आगे बढ़ें, उसके पहले एक जरूरी बात. सरकारी वेबसाइट है, तो चिंता की बात भी नहीं है.

हवन नहीं, स्वयं करेंगे

गाना नहीं गाना है, बल्कि आपको जाना है https://swayam.gov.in/ पर. वेबसाइट पर आगे जाते, इसके पहले स्क्रीन पर जो पॉप-अप आया उसने दिल जीत लिया. खुद ही देख लीजिए. साफ-साफ लिखा है 'फिशिंग ईमेल से सावधान'. स्वयं ईमेल से कोई पैसा नहीं मांगता. अपनी कोई निजी जानकारी साझा करने की जरूरत नहीं. आप भी इसका ध्यान रखें फिर बात स्वयं की या फिर किसी दूसरी वेबसाइट की हो.

इसका ध्यान रखें

स्वयं, भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय (Ministry of Education) द्वारा संचालित है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसका गूगल प्ले स्टोर पर ऐप भी उपलब्ध है. साइन इन करने की प्रोसेस भी बेहद आसान है. ईमेल से लेकर मोबाइल से पल भर में हो जाएगा.

वेबसाइट पर स्कूल के बच्चों से लेकर पोस्ट ग्रेजुएशन तक के कई सारे कोर्स उपलब्ध हैं. बायोलजी से लेकर केमिस्ट्री और बिजनेस स्टडी तक, जो बच्चों को स्कूल की परीक्षा में मदद करते हैं. आगे बढ़ें तो एनीमेशन और AI तो है ही सही, उसके साथ में साइकोलजी, अकाउंट्स और न्याय व्ययस्था जैसे कोर्स भी मिलेंगे. इतना ही नहीं, एडवांस केमिकल और फिज़िक्स जैसे कोर्स भी यहीं मिलेंगे आपको. 

अब आपके मन में सवाल होगा कि इन सारे कोर्स की वैधता क्या है? तो जनाब हर कोर्स देश के किसी बड़े संस्थान से जुड़ा हुआ है. उदाहरण के लिए  AICTE, IGNOU, UGC और NCERT. ड्रॉप डाउन मेन्यू में आपको सारे संस्थान नजर आ जाएंगे. देश के कुल 26 संस्थान इसके साथ जुड़े हैं और 5478 कोर्स हैं आपके लिए.

कोर्स के दो मोड हैं. सेल्फ मतलब खुद से और दूसरा रेगुलर और इनकी समय सीमा है 4 हफ्ते मतलब 1 महीने से लेकर 24 हफ्ते बोले तो 2 साल की.

कोर्स कराएगा कौन?

वेबसाइट पर कई सारे लाइव सेशन होते हैं, जिसमें देश के कई जाने विशेषज्ञ शामिल होते हैं. कौन सा सेशन कब होगा, इसकी जानकारी आपको मोबाइल और ईमेल पर मिल जाएगी. कोर्स से जुड़े सवालों के जवाब आपको यहीं मिल जाएंगे.

कई सारे कोर्स
सर्टिफिकेट मिलेगा क्या?

बिल्कुल, बाकायदा परीक्षा होती है. कब होगी उसका ब्योरा आपको वेबसाइट पर पहले से ही मिल जाएगा. फीस भी ज्यादा नहीं है. यहां 500 से एक हजार रुपये में आप अपनी जरूरत के हिसाब से कोर्स कर सकते हैं. परीक्षा में पास हुए तो सर्टिफिकेट मिलेगा.

दुनिया में इस समय सिर्फ नौकरी जाने की खबरें ही दिख रही हैं. ऐसे में स्वयं पर उपलब्ध कई सारे स्पेशल कोर्स शायद आपके काम आ सकते हैं.  

वीडियो: दिल्ली पुलिस साइबर सेल ने फ़र्ज़ी सरकारी वेबसाइट बनाकर 27000 लोगों को ठगने वाले गिरोह को पकड़ा