The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

उम्मीद नहीं थी Twitter Edit Button की ये कीमत चुकानी पड़ेगी!

ट्विटर के एडिट बटन के साथ इतनी शर्तें हैं जितनी तो होम लोन लेने पर भी नहीं होतीं. बहुत से लोगों के लिए तो 'हाथ आया मुंह ना लगा' वाली बात हो जाएगी.

post-main-image
ट्विटर ला रहा है एडिट बटन (image-memecreator)

हाथ आया लेकिन मुंह ना लगा. आप पूछोगे, क्या? हम कहेंगे Twitter का Edit फीचर. ये तो सभी को पता है कि ट्विटर एडिट बटन लाने वाला है. उसने खुद हल्ला मचा के इसका ऐलान किया. आप खुश होकर सोचो कि एक बार ये फीचर आने दो, अपने पुराने सारे पाप धो डालूंगा, उससे पहले जनाब बता दें कि गलतफहमी में मत ही रहिए. सोशल नेटवर्किंग साइट कुछ और रंग दिखाने वाली है. एडिट बटन के लिए आपको पैसे तक देने पड़ सकते हैं. इसके अधिकतम इस्तेमाल की भी सीमा है और टाइम लिमिट भी. पूरा झोल बताते हैं.  

बीती एक सितंबर को ट्विटर ने दुनिया जहान को बताया कि वो एडिट बटन टेस्ट कर रहे हैं. इसके साथ ही सारी कयासबाजी पर विराम लग गया. खबर अभी पूरी तरीके से वायरल भी नहीं हुई थी की The Verge ने कहा- हो सकता है कि ट्विटर का सबसे जरूरी फीचर सिर्फ चुनिंदा लोगों को ही मिले. 

चुनिंदा लोग मतलब जो ट्विटर की ब्लू सर्विस इस्तेमाल करते हैं. दरअसल ट्विटर ब्लू माइक्रो ब्लॉगिंग साइट की पेड सब्स्क्रिप्शन सर्विस है. जाहिर सी बात है कि इसमें कई प्रीमियम फीचर्स होंगे. अगर भारतीय रुपये में देखें तो तकरीबन 398 रुपए महीने का होता है इसका सब्स्क्रिप्शन. खबर के मुताबिक एडिट बटन इन ही यूजर्स को मिलेगा. बोले तो आम पब्लिक के लिए अभी दिल्ली बहुत दूर है. 

इतना दर्द काफी नहीं था कि एक और जानकारी आई. कहा गया कि यूजर्स ट्विटर एडिट बटन का इस्तेमाल अधिकतम 5 बार ही कर सकेंगे. वो भी ट्वीट करने के 30 मिनट के अंदर. आप जो एडिट करोगे वहां भी साफ लिखा आएगा कि भईया ये ट्वीट एडिट किया गया है. मतलब आपने गलती तो सुधार ली लेकिन दुनिया जहान को पता जरूर चलेगा कि आप कुछ रायता फैलाए तो थे. साफ शब्दों में कहें तो आधी-अधूरी माफी टाइप. दूसरा, समय भी मिलेगा सिर्फ 30 मिनट. अगर आपको ट्वीट करने के आधे घंटे के अंदर ब्रह्म ज्ञान नहीं हुआ तो फिर समझिए गई भैंस पानी में.

वैसे आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं. एडिट बटन के लिए भले ट्विटर पैसा ले, लेकिन एक और बटन के लिए कुछ नहीं लेगा. ट्विटर अपने प्लेटफॉर्म पर WhatsApp बटन जल्दी देने वाला है. इस फीचर के इनेबल होते ही यूजर्स ट्वीट को सीधे वॉट्सऐप पर शेयर कर पाएंगे. फिलहाल के लिए जो रेगुलर शेयर बटन है, उसको वॉट्सऐप शेयर बटन से बदला जाएगा.  

वीडियो: एयरटेल ने अपने 5G प्लांस के बारे में क्या कहा?