The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

एलन मस्क के ट्विटर ब्लू की वजह से हो रहे घिनौने काम, ईसा मसीह तक को नहीं छोड़ा

एलन मस्क की टेस्ला कंपनी भी नहीं बच पाई.

post-main-image
ब्लू टिक फर्जीवाड़े का टूल बन गया है (image-twitter me.me)

बस्ती बसी नहीं और लुटेरे पहले आ गए. ऐसा हो रहा है ट्विटर की पेड वेरीफिकेशन सर्विस ट्विटर ब्लू (Twitter Blue) के साथ. दुनिया के कई देशों के साथ अब भारत में भी लॉन्च हो गई है. सर्विस लॉन्च हुए भले कुछ दिन या कुछ घंटे ही हुए हों लेकिन फर्जीवाड़े की खबरें आना स्टार्ट हो गई हैं. छोटे फर्जीवाड़े नहीं. कोई सीधे ट्विटर के नाम पर चूना लगा रहा, तो कोई मुफ़्त में दवाई बांटने के नाम पर. चूंकि सर्विस इंडिया में भी उपलब्ध है तो आपके लिए ये जानना जरूरी है कि हो क्या रहा है. 

ट्विटर ब्लू मतलब पैसा दो और ब्लू टिक पाओ. इंडिया में लग रहे 719 रुपये महीना. मस्क के मुताबिक इसका उद्देश्य बोट और स्पैम अकाउंट को रोकना है. लेकिन हो इससे उलट रहा है. दुनियाभर के खुराफाती ब्लू टिक लेकर और फेमस अकाउंट से मिलते-जुलते नाम रखकर लोगों को चूना लगाने के लिए तैयार हो गए हैं. सिलसिला स्टार्ट हुआ सर्विस के लॉन्च होने के दो घंटे के भीतर ही. किसी ने ट्विटर के नाम से ही अकाउंट खरीद कर ट्वीट करना चालू कर दिए थे, तो किसी ने ट्विटर ब्लू के फ्री होने जैसे ट्वीट किए. 

किसी ने फेमस बास्केटबॉल खिलाड़ी LeBron James के नाम पर ट्रेड करने की बात कर डाली.

गेमिंग कंपनी Nintendo के कैरेक्टर मारियो के नाम से भी ब्लू टिक लेकर भद्दे ट्वीट किए गए.

सिर्फ इतना ही नहीं कई ऐसे अकाउंट क्रिऐट किए गए हैं जो लोगों की हेल्थ से सीधे-सीधे खिलवाड़ करते नजर आए. आजतक के अंकित कुमार की रिपोर्ट के मुताबिक दवा बनाने वाली कंपनी Eli Lilly के नाम पर लिए गए ब्लू टिक अकाउंट से फ्री इंसुलिन का ट्वीट किया गया. कंपनी को अपने आधिकारिक अकाउंट से बाकायदा इसके लिए माफी भी मांगनी पड़ी.

मस्क की खुद की कंपनी टेस्ला भी इस गोरख धंधे से नहीं बच पाई. टेस्ला लाइव नाम के ब्लू टिक वाले अकाउंट ने क्रिप्टो इंडस्ट्री चलाने और दस करोड़ डॉलर, बोले तो आठ सौ करोड़ के दान की भी बात कर डाली.  

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश के नाम से इराकी लोगों को मारने से जुड़ा ट्वीट किया गया. हद तो तब हो गई जब एक और फर्जी ब्लू टिक अकाउंट, जो ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर के जैसा दिखता था, उसने बुश के ट्वीट को कोट भी किया.

शरारती तत्वों ने जीजस क्राइस्ट को भी नहीं छोड़ा. जीजस के नाम का ये अकाउंट वैसे तो 2006 से है, लेकिन अब ब्लू टिक की वजह से लोगों को दो धड़ों में बांट रहा है. 

वैसे इस प्रकार के अकाउंट को ट्विटर सस्पेंड कर रहा है. लेकिन जब तक ऐसे अकाउंट ‘जिंदा’ रहते हैं, तब तक तबाही मचाते हैं. ट्विटर ने अपने ऐप पर पैसे से खरीदे गए अकाउंट और पहले से वेरीफाई अकाउंट की जानकारी भी देना चालू की है. आधिकारिक अकाउंट को Official वाला ग्रे चेक मार्क भी रोल आउट हो रहा है.

वैसे इस मामले पर हमारी आपको सलाह होगी कि बहकावे में न आएं. अकाउंट के नाम की जगह उसका यूजर नेम देखें.  

वीडियो: ट्विटर का सीईओ बनते ही मस्क घिनापन पर उतर आए!