The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

ये UPI Lite क्या है, जिससे बिना इंटरनेट और पिन के पैसा भेज सकेंगे?

UPI Lite से एक बार में कितने रुपये भेज सकते हैं?

post-main-image
UPI में मिलेगा वालेट (image-india today)

अब बिना इंटरनेट और पिन के होगा UPI पेमेंट. सरकार ने भारत में UPI Lite लॉन्च किया है. यह एक ऑन-डिवाइस वॉलेट सुविधा है जो यूजर्स को UPI पिन का इस्तेमाल किए बिना 200 रुपये तक का भुगतान करने की सुविधा देती है. क्या है ये नई पहल? कैसे काम करेगा, आइए समझते हैं.

UPI Lite 

UPI Lite असल में एक वॉलेट सुविधा है. ये सुविधा आपको भीम (BHIM) के UPI ऐप पर मिलेगी. आप BHIM ऐप के वॉलेट में अपने अकाउंट से पैसा डाल सकते हैं. शुरुआत में इस वॉलेट की मैक्सिमम लिमिट 2000 रुपये की होगी. और इस वॉलेट से बिना इंटरनेट या UPI पिन के आप एक बार में ज्यादा से ज्यादा 200 रुपये का पेमेंट कर पाएंगे.

इस सर्विस के जरिए ऑफलाइन मोड में पैसे भेजे जा सकेंगे. ये सर्विस तब आपके काम आ सकती है जब इंटरनेट या UPI सर्विस डाउन हो. हालांकि, बैंक अकाउंट से वॉलेट में पैसा डालने के लिए आपको इंटरनेट की ज़रूरत पड़ेगी. इस सर्विस का इस्तेमाल दिन में कितने भी बार किया जा सकता है. और अगर आप इस सर्विस को डिसेबल करते हैं तो आपके वॉलेट में बचे पैसे आपके अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाएगा.

कम कीमत की पेमेंट्स के लिए RBI ने NPCI (नैशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया) के साथ मिलकर UPI लाइट लॉन्च किया है. ये UPI की तुलना में तेज़ और सरल है. फिलहाल केनरा बैंक, HDFC बैंक, इंडियन बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंUPI लाइट की सुविधा दे रहे हैं.

UPI lite और UPI123 में क्या अंतर है?

हालांकि कुछ लोग UPI lite और UPI123 के बीच कन्फ्यूज़ हो रहे हैं. स्मार्टफोन का उपयोग न करने वाली एक बड़ी आबादी के लिए RBI ने 8 मार्च, 2022 को UPI123 Pay की शुरुआत की थी. UPI123 की मदद से यूजर साधारण फोन से भी UPI पेमेंट कर सकते  हैं. पेमेंट के लिए मोबाइल ऐप या इंटरनेट की भी जरूरी नहीं होती है. सिर्फ यूजर का मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट से लिंक होना अनिवार्य होता है. इसकी प्रतिदिन की सीमा भी एक लाख रुपए है. दूसरी तरफ UPI lite के लिए आपको अकाउंट में नहीं बल्कि वॉलेट में पैसा डालना होगा. अभी के लिए UPI Lite सिर्फ भीम ऐप पर उपलब्ध है लेकिन जल्द ही ये गूगल पे, फोन पे और पेटीएम जैसी पेमेंट सर्विस के लिए भी उपलब्ध होगा. 

वीडियो: शॉर्ट्स वीडियो में नया खिलाड़ी कौन आ रहा?